Move to Jagran APP

Japan Plane Accident: लैंडिंग के दौरान रनवे पर टकराए दो विमान, आग की लपटें देख सहमे यात्री; तस्वीरों में देखें भयानक मंजर

जापान की राजधानी टोक्यो के हानेडा एयरपोर्ट पर एक प्लेन में आग लग गई। जानकारी के मुताबिक कोस्ट गार्ड ने बताया कि लैंडिंग से पहले विमान उनके प्लेन से टकरा गया। कोस्ट गार्ड ने बताया- हमारे प्लेन में 6 क्रू मेंबर्स मौजूद थे। इनमें से 1 व्यक्ति घायल हालत में विमान से निकलने में कामयाब रहा। हालांकि बाकी 5 क्रू मेंबर्स की अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

By Jagran News Edited By: Shalini Kumari Published: Tue, 02 Jan 2024 04:59 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jan 2024 04:59 PM (IST)
जापान एयरलाइंस की प्लेन में 379 यात्री थे सवार

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Japan Plane Crash Photos: नए साल पर भीषण भूकंप के बाद एक और दिल दहलाने वाली खबर सामने आई है। दरअसल, रनवे पर उतरते वक्त जापान के टोक्यो में स्थित हनेडा एयरपोर्ट में मंगलवार को जापान एयरलाइंस के जेट की तटरक्षक विमान के साथ टक्कर हो गई।

इसके बाद एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लागू कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि फ्लाइट में 379 यात्री सवार थे। वहीं, तटरक्षक विमान में 6 लोग सवार थे, जिनमें से एक भागने में कामयाब रहा, लेकिन पांच लोगों की मौत हो गई है।

हादसे के तुरंत बाद फ्लाइट की वीडियो और तस्वीरें सामने आ गई, जिसको देख कर अंदाजा लगाया जा सकता है कि कितना बड़ा हादसा टला है। 

यहां देखें तस्वीरों में भयानक मंजर

जापान एयरलाइंस ने बताया है कि विमान में 367 यात्री सवार थे, जिनमें आठ बच्चे और चालक दल के 12 सदस्य शामिल थे। सभी 379 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को विमान से सुरक्षित निकाल लिया गया।

NHK की रिपोर्ट के मुताबिक, इस घटना के बाद एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लगा दी गई। इसके बाद आग बुझाने के लिए टोक्यो अग्निशमन विभाग की ओर से लगभग 70 फायर ट्रक और अन्य वाहन भेजे गए हैं।

बताया जा रहा है कि जापान एयरलाइंस की फ्लाइट से हनेडा एयर बेस का MA722 फिक्स्ड-विंग विमान टकराया था। फिक्स्ड-विंग विमान में सवार छह लोग सवार थे, जिनमें से एक भागने में कामयाब रहा, लेकिन पांच लोगों की मौत हो गई है।

जापान एयरलाइंस और एनएचके द्वारा हानेडा एयरपोर्ट पर लगाए गए कैमरों में वह भयानक पल कैद हो गया। विमान के नीचे उतरने के तुरंत बाद उसमें से आग की लपटें निकलने लगीं।

सरकार ने घटना के संबंध में जानकारी इकट्ठा करने और समन्वय करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय के संकट प्रबंधन केंद्र में एक सूचना संपर्क कक्ष स्थापित किया।

आपात्कालीन स्थिति के जवाब में, हानेडा हवाई अड्डे के सभी रनवे शाम 6 बजे के आसपास बंद कर दिए गए, जिससे हवाई यातायात में काफी बाधा उत्पन्न हुई।

हनेडा हवाई अड्डे पर जापान एयरलाइंस बिल्डिंग के आपदा रोकथाम केंद्र ने बताया कि आग रनवे सी पर लगी है। स्थिति को नियंत्रित करने के प्रयासों के बावजूद, घटना की गंभीरता जापान के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में से एक, NHK में सुरक्षा प्रोटोकॉल के बारे में चिंता पैदा करती है। 

2 जनवरी, 2024 को जापान के टोक्यो में हानेडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जापान एयरलाइंस के A350 हवाई जहाज को जलते हुए यात्री एयरपोर्ट के सुरक्षित स्थान पर खड़े होकर देख रहे हैं। आग की लपटे देखकर यात्री सहम गए हैं।

टोक्यो के हानेडा हवाई अड्डे पर जले हुए जापान एयरलाइंस के विमान के मलबे के पास अग्निशामक कर्मी तैनात हैं। 

जापान एयरलाइंस के एक प्रवक्ता ने कहा कि उसका विमान उत्तरी द्वीप होक्काइडो के शिन-चिटोस हवाई अड्डे से रवाना हुआ था। जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने अपने कार्यालय के अनुसार संबंधित एजेंसियों को क्षति का तेजी से आकलन करने और जनता को जानकारी प्रदान करने के लिए समन्वय करने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें: Japan Earthquake Photos: मकान ढहे, सड़कों पर दरार; धंसी हुई गाड़ियां, तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर

यह भी पढ़ें: Japan Plane Crash: जापान में दो विमानों के बीच टक्कर, एक प्लेन में लगी आग; बाल-बाल बची सैकड़ों यात्रियों की जान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.