Move to Jagran APP

Japan Plane Crash: टोक्यो एयरपोर्ट पर तटरक्षक और नागरिक विमान के बीच टक्कर, एक प्लेन में लगी आग; कोस्ट गार्ड के 5 क्रू मेंबर्स की मौत

Japan Plane Crashजापान में जोरदार भूकंप के बाद एक बार फिर एक बड़ी अनहोनी की खबर सामने आ रही है।जापान एयरलाइंस के एक विमान के साथ एक तटरक्षक विमान की टक्कर हो गई। इस जोरदार टक्कर के बाद टोक्यो के हानेडा हवाई अड्डे के रनवे पर आग लग गई।बताया जा रहा है कि तटरक्षक विमान में6लोग सवार थेजिनमें से एक शख्स बचकर भाग निकलालेकिन 5लोगों की मौत हो गई है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Tue, 02 Jan 2024 06:01 PM (IST)
Japan Plane Crash: टोक्यो एयरपोर्ट पर तटरक्षक और नागरिक विमान के बीच टक्कर, एक प्लेन में लगी आग; कोस्ट गार्ड के 5 क्रू मेंबर्स की मौत
टोक्यो के हानेडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जापानी हवाई जहाज में लगी आग (फोटो/रॉयटर्स)

रायटर्स, टोक्यो। जापान में जोरदार भूकंप के बाद एक बार फिर एक बड़ी अनहोनी की खबर सामने आ रही है।जापान एयरलाइंस के एक विमान (Japan Airlines aircraft) के साथ एक तटरक्षक विमान (Coast Guard Aircraft) की टक्कर हो गई। इस जोरदार टक्कर के बाद टोक्यो के हानेडा हवाई अड्डे के रनवे पर आग लग गई। निप्पॉन टीवी ने इसकी जानकारी दी है।

बताया जा रहा है कि तटरक्षक विमान में छह लोग सवार थे, जिनमें से एक शख्स जान बचाकर भाग निकला, लेकिन पांच लोगों की मौत हो गई है।

जापान एयरलाइंस के विमान में 300 से अधिक यात्री कर रहे थे सफर

जापान की सार्वजनिक प्रसारणकर्ता एनएचके पर लाइव फुटेज में विमान की खिड़कियों से आग की लपटें निकलती दिखाई दीं। जापान एयरलाइंस के एक प्रवक्ता ने कहा कि होक्काइडो के शिन-चिटोस हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाला विमान 300 से अधिक यात्रियों को ले जा रहा था। 

(Source: Reuters) pic.twitter.com/fohKUjk8U9— ANI (@ANI) January 2, 2024

हानेडा हवाई अड्डे पर देखी गई आग की लपटें

जापान एयरलाइंस और एनएचके द्वारा हानेडा हवाई अड्डे पर लगाए गए कैमरों के वीडियो फुटेज में वह भयावह क्षण कैद हो गया जब विमान के नीचे उतरने के तुरंत बाद उसमें से आग की लपटें निकलने लगीं। वीडियो में देखा जा सकता है कि विमान के रनवे पर उड़ान भरने के दौरान आग और धुएं का एक बड़ा विस्फोट दिखाई दिया। इसके बाद विंग के आसपास के क्षेत्र में आग लग गई। एक घंटे बाद के फ़ुटेज में दिखाया गया कि विमान पूरी तरह से आग में घिरा हुआ था।

विमान जेएएल फ्लाइट 516 में लगी आग 

स्थानीय टीवी वीडियो में दिखाया गया कि जापान एयरलाइंस का एक विमान जब रनवे पर चढ़ रहा था तो उसमें से भयानक में आग की लपटें निकलते हुए देखी गई। इसके बाद विंग के आसपास के क्षेत्र में भी आग लग गई।  एनएचके टीवी ने जानकारी देते हुए बताया कि विमान जेएएल फ्लाइट 516 था जो जापान के शिन चिटोस हवाईअड्डे से हनेडा के लिए उड़ान भरी थी।

विमान में आग लगने के बाद यात्रियों को निकाला गया सुरक्षित 

एयरलाइन ने कहा कि सभी 379 यात्रियों और चालक दल को निकाल लिया गया है। सार्वजनिक प्रसारणकर्ता एनएचके पर लाइव फुटेज में दिखाया गया कि विमान सड़क से नीचे फिसलते ही आग की लपटों में घिर गया और अग्निशमन दल आग बुझाने की कोशिश कर रहे थे।

Japan's Coast Guard करेगा इस विमान दुर्घटना की जांच

वहीं, जापान के तट रक्षक (Japan's Coast Guard) ने कहा कि वह इस संभावना की जांच कर रहा है कि उसका एमए-722 विमान रनवे पर जेएएल उड़ान से कैसे टकराया। बता दें कि हानेडा जापान के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है और अभी के समय कई लोग नए साल की छुट्टियों में यात्रा करते हैं।

यह भी पढ़ें- Japan Earthquake Photos: मकान ढहे, सड़कों पर दरार; धंसी हुई गाड़ियां, तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर