Move to Jagran APP

Chinese Spy Balloon: अमेरिका ने चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया, दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने की संभावना

अमेरिका से एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है। दरअसल उत्तरी अमेरिका में स्थित संवेदनशील सैन्य स्थलों को पार करने वाला चीनी जासूसी गुब्बारा जब कैरोलिना तट पर पहुंचा तो उसे ढेर कर दिया गया। फिलहाल मलबे को निकालने का काम जारी है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaPublished: Sun, 05 Feb 2023 01:34 AM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2023 06:20 AM (IST)
Chinese Spy Balloon: अमेरिका ने चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया, दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने की संभावना
Chinese Spy Balloon: अमेरिका ने चीनी जासूसी गुब्बारे को किया ढेर

वाशिंगटन, एपी। Chinese Spy Balloon: अमेरिका ने शनिवार को हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया है। बता दें कि चीनी जासूसी गुब्बारे की वजह से अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। ऐसे में अमेरिकी विदेश मंत्री एटंनी ब्लिंकन ने प्रस्तावित दो दिवसीय बीजिंग यात्रा को भी स्थगित कर दिया।

loksabha election banner

चीनी जासूसी गुब्बारे ढेर

अमेरिका ने चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराने का दावा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तरी अमेरिका में स्थित संवेदनशील सैन्य स्थलों को पार करने के बाद चीनी जासूसी गुब्बारा जब कैरोलिना तट पर पहुंचा तो उसे मार गिराया। फिलहाल मलबे को निकालने का काम जारी है।

इस मिशन को अंजाम देने के लिए कैरोलिना तट के आसपास की उड़ानों को तत्काल प्रभाव से रोक गया था। इसके बाद लड़ाकू विमान ने चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया।

बाइडन ने पायलटों को दी बधाई

अमेरिका द्वारा चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। इसी बीच राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि हमने सफलतापूर्वक इसे मार गिराया है और मैं इसके लिए अपने पायलटों को बधाई देता हूं।

AI के जरिए से हो रहा था संचालित

गुब्बारों के विशेषज्ञ विलियम किम के मुताबिक, पहला चीनी गुब्बारा अलग विशेषताओं के साथ सामान्य मौसम के गुब्बारे की ही तरह दिखता है। जानकारी एकत्र करने के लिए इसमें बड़े पैमाने पर पेलोड और सोलर पैनल लगाए गए हैं और इसको इसी के माध्यम से संचालित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया था कि इस गुब्बारे को देखने से पता चलता है कि इसमें उन्नत स्टीयरिंग तकनीकें हैं। इस गुब्बारे को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से माध्यम से एक जगह से दूसरे जगह ले जाया जा सकता है।

Chinese Spy Balloon: अमेरिका में दिखा एक और संदिग्ध गुब्बारा, ब्लिंकन ने चीन दौरा स्थगित कर सुनाई खरी-खरी

अमेरिका में मचा था हड़कंप

अमेरिका में गुरुवार को चीनी जासूसी गुब्बारा दिखने की वजह से हड़कंप मच गया था। हालांकि, इसे नष्ट करने की योजना भी बना ली गई थी, लेकिन मलबे की वजह से भारी तबाही का अंदेशा था। ऐसे में इसे तबाह नहीं किया गया था।  

कुछ दिनों तक अमेरिकी हवाई क्षेत्र में दिखाई देगा चीनी जासूसी गुब्बारा, पेंटागन ने कहा- हम ट्रैक करते रहेंगे

जासूसी गुब्बारे को लेकर पेंटागन ने खारिज किया चीन का बयान, कहा- अमेरिकी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन अस्वीकार्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.