Move to Jagran APP

Chinese Spy Balloon: अमेरिका में दिखा एक और संदिग्ध गुब्बारा, ब्लिंकन ने चीन दौरा स्थगित कर सुनाई खरी-खरी

अमेरिका और उसके नजदीक आकाश में उड़ रहे रहस्यमयी गुब्बारे से मचे हंगामे के बीच लैटिन अमेरिकी क्षेत्र में एक और गुब्बारा देखा गया है। इससे पहले गुरुवार को अमेरिका के आकाश में तीन बसों के बराबर के आकार का गुब्बारा देखा गया था। फाइल फोटो।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Sat, 04 Feb 2023 09:16 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 09:16 PM (IST)
Chinese Spy Balloon: अमेरिका में दिखा एक और संदिग्ध गुब्बारा, ब्लिंकन ने चीन दौरा स्थगित कर सुनाई खरी-खरी
अमेरिका में दिखा एक और संदिग्ध गुब्बारा, ब्लिंकन ने चीन दौरा स्थगित कर सुनाई खरी-खरी ।

वाशिंगटन, पीटीआई। अमेरिका और उसके नजदीक आकाश में उड़ रहे रहस्यमयी गुब्बारे से मचे हंगामे के बीच लैटिन अमेरिकी क्षेत्र में एक और गुब्बारा देखा गया है। यह जानकारी अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने दी है। इससे पहले गुरुवार को अमेरिका के आकाश में तीन बसों के बराबर के आकार का गुब्बारा देखा गया था। इसके चीन का जासूसी गुब्बारा होने का शक है, जो अमेरिका के कई संवेदनशील ठिकानों के ऊपर उड़ता देखा गया। इस प्रकरण से दोनों देशों के संबंधों में पैदा हुए तनाव के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीन दौरा स्थगित कर दिया है। उन्होंने चीन पर अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए उसे खरी-खरी सुनाई है।

loksabha election banner

अमेरिकी आकाश में दिखा एक और गुब्बारा

पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने बताया कि हमें लैटिन अमेरिका के आकाश में भी एक गुब्बारा दिखाई दे रहा है। हम पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं क्या यह चीन के लिए गोपनीय सूचनाएं एकत्रित कर रहा दूसरा गुब्बारा है। फिलहाल हम इससे अधिक सूचना नहीं दे सकते हैं। पेंटागन ने यह भी नहीं बताया है कि नया गुब्बारा किस देश के ऊपर देखा गया है। इससे पहले गुरुवार को अमेरिका के मोंटाना क्षेत्र के आकाश में विशालकाय गुब्बारा उड़ते देखा गया था। कम आबादी वाले इस इलाके में अमेरिका का परमाणु मिसाइल परीक्षण क्षेत्र है। अमेरिका वहां पर अपनी उन्नत मिसाइलों के परीक्षण करता रहता है।

राष्ट्रपति बाइडन को दी गई गुब्बारे की जानकारी

चीनी गुब्बारे से जुड़ा मामला राष्ट्रपति जो बाइडन के संज्ञान में आ गया है। विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा है कि अब पहला कार्य आकाश में उड़ रहे चीन के गुब्बारे की असलियत का पता लगाना है। उसे अमेरिका के आकाश से बाहर करना है। हम चीन के साथ संवाद बनाए रखना चाहते हैं लेकिन ताजा प्रकरण ने हमारी इस भावना को कमजोर किया है। चीन के गुब्बारे का अमेरिका के आकाश में आना अमेरिकी संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

अमेरिका ने चीन से जताया विरोध

ब्लिंकन ने बताया कि अमेरिका ने इस मसले पर चीन से विरोध जता दिया है। कह दिया है कि कोई भी देश अपनी आकाशीय सीमा का इस तरह से उल्लंघन बर्दाश्त नहीं कर सकता। अमेरिका में दिखे गुब्बारे को अमेरिकी वायुसेना ने अभी नष्ट नहीं किया है। आशंका है कि इसमें नुकसानदायक पदार्थ हो सकते हैं। इस गुब्बारे पर अमेरिकी वायुसेना नजर बनाए हुए है।

यह भी पढ़ें-

बजट में घोषित एग्री स्टार्टअप फंड के बाद जानिए कहां हैं संभावनाएं, सफलता के लिए किन बातों का रखना पड़ेगा ध्यान

Fact Check: आंध्र के नेल्लोर में हिंदू धार्मिक यात्रा में बाधा पहुंचाने की पुरानी घटना के वीडियो को महाराष्ट्र का बताकर किया जा रहा वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.