Move to Jagran APP

Sunita Williams: तीसरी बार इतिहास रचने को तैयार सुनीता विलियम्स, अगले महीने भरेंगी अंतरिक्ष में उड़ान

Boeing Starliner spacecraft भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान के संचालन दल का नेतृत्व करेंगीं। अगले महीने सुनीता तीसरी बार अंतरिक्ष में जाने के लिए तैयार हैं। एक जून से पांच जून के बीच शुरू होने वाली अंतरिक्ष यात्रा इस महीने की शुरुआत में एक तकनीकी गड़बड़ी के कारण स्थगित करनी पड़ी थी।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Published: Thu, 23 May 2024 10:30 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 10:30 PM (IST)
सुनीता विलियम्स बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान के संचालन दल का नेतृत्व करेंगीं। फाइल फोटो।

पीटीआई, ह्यूस्टन। भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान के संचालन दल का नेतृत्व करेंगीं। अगले महीने सुनीता तीसरी बार अंतरिक्ष में जाने के लिए तैयार हैं। एक जून से पांच जून के बीच शुरू होने वाली अंतरिक्ष यात्रा इस महीने की शुरुआत में एक तकनीकी गड़बड़ी के कारण स्थगित करनी पड़ी थी।

मिशन को कब किया जाएगा लॉन्च

यूनाइटेड लॉन्च अलायंस एटलस वी. राकेट और बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान को शनिवार यानी एक जून को दोपहर 12.25 बजे कैनेडी स्पेस सेंटर से लांच करने के लिए प्रयासरत है। उड़ान के लिए दूसरा प्रयास दो जून, रविवार को होगा और बुधवार पांच जून को दूसरा और गुरुवार छह जून को तीसरा प्रयास किया जाएगा।

इतिहास रचने के लिए तैयार सुनीता विलियम्स

डा. दीपक पांड्या और बोनी पांड्या की बेटी 58 वर्षीय सुनीता विलियम्स एक बार फिर इतिहास रचेंगी। वह साल 2006 और 2012 में दो बार अंतरिक्ष जा चुकी हैं। विलियम्स ने दो मिशनों में अंतरिक्ष में कुल 322 दिन बिताए हैं, जो अपने आप में रिकार्ड है। उन्होंने बतौर महिला अंतरिक्ष यात्री द्वारा सबसे अधिक स्पेसवॉक समय के लिए रिकार्ड रखती थी क्योंकि उन्होंने सात स्पेसवॉक में 50 घंटे और 40 मिनट बिताए थे।

Boeing Starliner: रॉकेट में तकनीकी खराबी और टल गई स्टारलाइनर यान की अंतरिक्ष यात्रा, अब फिर कब उड़ान भरेंगी सुनीता विलियम्स?

2012 में भरी थी दूसरी अंतरिक्ष उड़ान

 सुनीता ने दूसरी अंतरिक्ष उड़ान 14 जुलाई 2012 को भरी थी। तब वो अंतरिक्ष में चार महीने रही थीं। सुनीता ने 50 घंटे 40 मिनट स्पेसवॉक कर के नया रिकार्ड बनाया था। सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष यात्रा में अपने साथ भगवान गणेश की मूर्ति, उपनिषद के साथ-साथ समोसे भी लेकर गईं थी। 18 नवंबर, 2012 को उनका दूसरा मिशन खत्म हुआ था। 

यह भी पढ़ेंः Prajwal Revanna Case: 'अगर प्रज्वल दोषी पाया जाता है तो…,' पूर्व पीएम देवेगौड़ा ने रेवन्ना को दी सख्त चेतावनी; दिया ये निर्देश

Lok Sabha Election: अमेरिकी विशेषज्ञ ने बताया भारत में किसकी बनेगी सरकार, भाजपा को लेकर कर दी ये भविष्यवाणी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.