Move to Jagran APP

Seattle Caste Discrimination: जातिगत भेदभाव को खत्म करने वाला पहला अमेरिकी शहर बना सिएटल, प्रस्ताव पास

Seattle Caste Discrimination अमेरिकी शहर सिएटल जातिगत भेदभाव को खत्म करने वाला देश का पहला शहर बन गया। सिएटल में स्थानीय परिषद ने शहर के भेदभाव-विरोधी कानूनों में जाति को शामिल करने के लिए मतदान किया। Photo- AP

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Wed, 22 Feb 2023 06:10 AM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2023 06:10 AM (IST)
Seattle Caste Discrimination: जातिगत भेदभाव को खत्म करने वाला पहला अमेरिकी शहर बना सिएटल, प्रस्ताव पास
जातिगत भेदभाव को खत्म करने वाला पहला अमेरिकी शहर बना सिएटल।

वाशिंगटन, रायटर्स। अमेरिकी शहर सिएटल जातिगत भेदभाव को खत्म करने वाला देश का पहला शहर बन गया। सिएटल में स्थानीय परिषद ने शहर के भेदभाव-विरोधी कानूनों में जाति को शामिल करने के लिए मतदान किया। यह कदम क्षेत्र के दक्षिण एशियाई डायस्पोरा, विशेष रूप से भारतीय और हिंदू समुदायों के लिए महत्वपूर्ण मुद्दे को संबोधित करता है।

loksabha election banner

हजारों साल पुराना है जाति व्यवस्था

भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक सिएटल सिटी काउंसिल की सदस्य क्षमा सावंत ने कहा, 'जातिगत भेदभाव के खिलाफ लड़ाई सभी प्रकार के उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई से गहराई से जुड़ी हुई है।' बता दें कि जाति व्यवस्था हजारों साल पहले की है और उच्च जातियों को कई विशेषाधिकार देती है, लेकिन निचली जातियों को अधिकार नहीं मिलता है। दलित समुदाय भारतीय हिंदू जाति व्यवस्था के सबसे निचले पायदान पर है और उन्हें अछूत माना जाता है।

कई जगहों पर देखें गए हैं उदाहरण

सावंत ने कहा, 'जातिगत भेदभाव केवल अन्य देशों में ही नहीं होता है। इसका सामना दक्षिण एशियाई अमेरिकी और अन्य अप्रवासी कामकाजी लोगों को अपने कार्यस्थलों पर करना पड़ता है।' बता दें 70 साल पहले भारत में जातिगत भेदभाव को गैरकानूनी घोषित कर दिया गया था, फिर भी पूर्वाग्रह बना हुआ है। हाल के वर्षों में कई अध्ययनों के अनुसार, निम्न जातियों के लोगों को उच्च वेतन वाली नौकरियों में कम प्रतिनिधित्व मिला है।

यह भी पढ़ें: चीन और अमेरिका के शहरों को क्लाइमेट चेंज से खतरा सबसे ज्यादा, तीसरे नंबर पर भारत

यह भी पढ़ें: Fact Check: मंदिर में पूजा करते दिख रही महबूबा मुफ्ती की यह फोटो करीब सात साल पुरानी है, भ्रामक दावे के साथ हो रही शेयर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.