Move to Jagran APP

Artemis-1: NASA को आखिर किस डर से वापस लेना पड़ा Artemis-1 मिशन, अब आगे क्‍या?

नासा ने अपने आर्टिमिस-1 मिशन को वापस व्‍हीकल असेंबली बिल्डिंग (VAB) में भेजने का फैसला लिया है। इसकी वजह मौसम की खराबी है। मौसम विभाग ने स्‍पेस स्‍टेशन के आसपास हरिकेन इयान के आने की आशंका जताई है।

By JagranEdited By: Kamal VermaPublished: Tue, 27 Sep 2022 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 05:04 PM (IST)
Artemis-1: NASA को आखिर किस डर से वापस लेना पड़ा Artemis-1 मिशन, अब आगे क्‍या?
Hurricane Ian की वजह से आर्टिमिस-1 को लेना पड़ा वापस

नई दिल्‍ली (आनलाइन डेस्‍क)। अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी नासा को अपना बहुप्रतिक्षित मिशन Artemis-1 मिशन वापस लेना पड़ा है। ये स्‍पेस एजेंसी के लिए किसी बुरे सपने के सच होने जैसा है। हालांकि, नासा ने इसको पूरी तरह से रोल बैक नहीं किया है, इसलिए आगे इसके लान्चिंग की संभावना बरकरार है। नासा को फिलहाल इस मिशन को स्‍थगित कर इसको वापस व्‍हीकल असेंबली बिल्डिंग (Vehicle Assembly Building/VAB) में भेजने का फैसला करना पड़ा है।

loksabha election banner

इसकी एक बड़ी वजह है। दरअसल, फ्लोरिडा जहां से इसको लान्‍च करने की कोशिश लगातार विफल हो रही थी, में मौसम के खराब होने की अशंका है। मौसम विभाग ने Hurricane Ian के आने की आशंका व्‍यक्‍त की है। इसको देखते हुए राकेट और स्‍पेसक्राफ्ट को बचाकर रखने के मद्देनजर नासा का ये मुश्किल फैसला लोना पड़ा है। इसके चलते Artemis-1 और Orion spacecraft को वापस VAB भेजना पड़ रहा है।

नासा के मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में भी मौसम के सुधरने की कोई उम्‍मीद नहीं है। इस वजह से भी नासा को ये फैसला लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। कैनेडी स्‍पेस सेंटर के आसपास का मौसम इस ह्यूरिकेन इयान के साथ काफी बदल जाएगा। तेज हवा और बारिश से राकेट और स्‍पेसक्राफ्ट को समस्‍या हो सकती है। लिहाजा एहतियातन इसको वीएबी में शिफ्ट किया गया है। इसके साथ ही इस मिशन से जुड़ी टीम को अपने परिवार की देखभाल करने को भी कहा गया है। मौसम बिगड़ने के साथ हालात काफी नाजुक हो सकते हैं। नासा ने कहा है कि राकेट को वीएबी में शिफ्ट करने के लिए एक बेहतर समय और मौसम की इंतजार की जा रही है।

नेशनल ओशियनिक एंड एटमस्फियरिक एडमिनिसट्रेशन (National Oceanic and Atmospheric Administration), यूएस स्‍पेस फोर्स और नेशनल हरिकेन सेंटर के माध्‍यम से लगातार स्‍पेस स्‍टेशन के आसपास के मौसम पर नजर रखी जा रही है। गौरतलब है कि नासा इस मिशन को लेकर काफी गंभीर था। लेकिन तीन बार इसकी लान्चिंग विफल रही। लान्चिंग के दौरान आई गड़बड़ी को नासा के वैज्ञानिक अब तक पूरी तरह से सही नहीं कर सके हैं। इसलिए लगातार इसकी लान्चिंग की तारीख को बदला भी रहा है।   

(नासा से मिली जानकारी के अनुसार )

Jupiter के विशाल चंद्रमा Europa के बेहद करीब से गुजरने वाला है नासा का Juno Spacecraft, जानें- क्‍यों है ये घटना खास और इसकी रियलटाइम जानकारी

Amazing! ब्रह्मांड की गहराइयों से आने वाले अजीब सिग्‍नलों से हैरान हैं वैज्ञानिक Radio Antenna ने कई बार किए रिसीव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.