Move to Jagran APP

Nancy Pelosi Taiwan Visit: कल होगी नैंसी पेलोसी की ताइवान की राष्‍ट्रपति से ऐतिहासिक मुलाकात, चीन की बोलती बंद

नैंसी के ताइवान दौरे को देखते हुए अमेरिका और चीन आमने सामने हैं। दोनों ही एक दूसरे को धमकी दे रहे हैं। नैंसी की बुधवार को ताइवान की राष्‍ट्रपति से मुलाकात हो सकती है। इसको देखते हुए अभूतपूर्व सुरक्षा की गई है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 02 Aug 2022 10:04 AM (IST)Updated: Tue, 02 Aug 2022 07:13 PM (IST)
Nancy Pelosi Taiwan Visit: कल होगी नैंसी पेलोसी की ताइवान की राष्‍ट्रपति से ऐतिहासिक मुलाकात, चीन की बोलती बंद
नैंसी जाएंगी ताइवान, राष्‍ट्रपति Tsai से करेंगी मुलाकात

वाशिंगटन (एजेंसी)। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे (Nancy Pelosi Taiwan Visit) से बादल छंटते के साथ ही उनका प्रोग्राम भी सामने आ गया है। अमेरिकी ने कहा है कि नैंसी बुधवार को ताइवान की राष्‍ट्रपति Tsai-Ing-wen से मुलाकात करेंगी। दूसरी तरफ व्‍हाइट हाउस की तरफ से कहा गया है कि नैंसी सेना के विमान में एशिया दौरे पर निकली हैं। ऐसे में नैंसी को चीन से सीधेतौर पर कोई खतरा नहीं हो सकता है। इसके बाद भी यदि चीन की तरफ से कोई भी गलती हुई तो ये उसकी मुश्किलें बढ़ा देगी।

loksabha election banner

अमेरिका ने अपनी इंटेलिजेंस रिपोर्ट के आधार पर कहा है कि चीन ने ताइवान स्‍ट्रेट में मिसाइलों को तैनात किया हुआ है। इसके अलावा उसने अपने दूसरे युद्धपोत भी तैयार रखे हैं। चीन की तरफ से कहा गया है कि ताइवान के मामले में चीन अमेरिका के किसी बहाने को नहीं सुनने वाला है। चीन के विदेश मंत्रालय की तरफ से पहले इस बात की भी आशंका जताई गई थी कि नैंसी को ले जाने वाला अमेरिकी विमान तेल भरवाने या तकनीकी दिक्‍कत का बहाना बनाकर भी ताइवान में उतर सकता है। इसके लिए भी चीन पूरी तरह से तैयार है।

रिकार्ड नंबर में ताइवान जाते नैंसी के विमान खोज रहे लोग, साइट पर दिखाई दिया ये

गौरतलब है कि नैंसी पेलोसी का विमान चीन के साथ किसी भी टकराव से बचने के लिए दक्षिण चीन सागर के ऊपर से न जाकर फिलीपींस के रास्‍ते ताइवान जा रहा है। नैंसी के आगमन का इंतजार कर रहे ताइवान ने इस मौके पर अभूतपूर्व सुरक्षा की है। उसने चीन के खतरे को देखते हुए डिफेंस को हाई अलर्ट पर रखा है। 

बता दें कि नैंसी पेलोसी का नाम जो बाइडन के भावी उत्‍ताराधिकारी के तौर पर भी लिया जा रहा है। अमेरिका ने कहा है कि नैंसी को ताइवान जाने का पूरा अधिकार है। व्‍हाइट हाउस के नेशनल सिक्‍योरिटी काउंसिल के प्रवक्‍ता जान किर्बी का कहना है कि अमेरिका ताइवान पर चीन के किसी भी दबाव का विरोध करता है। इसके अलावा अमेरिका ने कहा है कि वो चीन की संप्रभुता का सम्‍मान करता है, लेकिन ताइवान को लेकर उसकी नीति में कोई परिवर्तन नहीं आया है।

Nancy Pelosi Taiwan Visit: नैंसी के ताइवान पहुंचने से पहले ही ताइपे के राडार पर आए चीन के दो गाइडेड मिसाइल डेस्‍ट्रायर, जानें- कुछ और खास

उनके मुताबिक अमेरिका ने कई बार चीन के साथ तनाव कम करने और संबंध सुधारने की पूरी कोशिश की है, लेकिन उसकी कोशिश बेकार साबित हुई हैं। नैंसी के एशिया दौरे पर चीन के मुखपत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स के पूर्व संपाद‍क हू शिजिन ने ट्वीट किया है कि नैंसी का ताइवान दौरा दोनों देशों के बीच आग भड़काने में किसी चिंगारी की तरह ही काम करेगा।

गौरतलब है कि करीब ढाई करोड़ की आबादी वाला ताइवान वर्षों पहले चीन से जंग में हारे हुए लोगों की भूमि है। ताइवान खुद को आजाद राष्‍ट्र बताता है लेकिन संयुक्‍त राष्‍ट्र से भी उसको एक आजाद राष्‍ट्र के तौर पर मान्‍यता नहीं मिली है।  

Nancy Pelosi Taiwan Visit: नैंसी के ताइवान दौरे का अमेरिका ने चल दिया दांव, चीन देगा जवाब या बयानों तक सिमट जाएगी उसकी धमकी, जानें क्‍या होगा आगे

Nancy Taiwan Visit: नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे से ड्रैगन को मिलेगा बड़ा मौका और होगा फायदा तो ताइपे उठाएगा नुकसान, एक्‍सपर्ट व्‍यू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.