नई दिल्ली।एपी। चक्रवाती तूफान इयान ने अमेरिका के फ्लोरिडा में भारी तबाही मचा दी है। इयान तूफान के आने से फ्लोरिडा में बिजली संकट पैदा हो गया है। 240 किमी प्रति घंटे की गति से इयान तूफान फ्लोरिडा तट से टकराया और तब से ही मूसलाधार बारिश जारी है। फ्लोरिडा के कई क्षेत्रों में बाढ़ की आपात स्थिति पैदा हो गई है।

25 लाख से ज्‍यादा घर हुए तबाह, बिजली ठप

इयान तूफान से आए फ्लोरिडा में अब तक 25 लाख से ज्‍यादा लोगों के घर तबाह हो गए हैं। वहीं, बिजली भी ठप पड़ चुकी है। बचाव दल घरों और इमारतों में फंसे हजारों लोगों को बचाने का कार्य कर रही है। राष्ट्रीय तूफान केंद्र का अनुमान है कि शुक्रवार को इयान तूफान दक्षिण कैरोलिना से टकरा सकता है। इयान तूफान को अमेरिका के इतिहास में आए सबसे खतरनाक तूफानों में से एक माना जा रहा है।

King Charles III: रायल मिंट ने किंग चार्ल्स III को प्रदर्शित करने वाले पहले सिक्कों का किया अनावरण

फ्लोरिडा में बचाव अभियान जारी

फ्लोरिडा सरकार के रॉन डीसेंटिस ने कहा कि अब तक कम से कम 700 बचाव अभियान चलाए गए हैं, जिनमें से ज्यादातर हवाई मार्ग के जरिए किए जा रहे हैं। बचाव अभियान के लिए अमेरिकी तटरक्षक बल, नेशनल गार्ड को बचाव दल में शामिल किया गया हैं। इयान तूफान 25 मील प्रति घंटे की तेज हवाओं के साथ फ्लोरिडा से केप कैनावेरल के उत्तर में अटलांटिक महासागर में प्रवेश कर चुका है।

आपातकालीन चेतावनी

दक्षिण कैरोलिना तट के लिए तूफान की चेतावनी जारी कर दी गई है। दक्षिण कैरोलिना से वर्जीनिया तक 8 इंच यानि की 20 सेंटिमीटर तक की बारिश से बाढ़ आने का खतरा बढ़ गया है। अधिकारियों ने तूफान से पहले ही आपातकालीन चेतावनी जारी कर दी थी। इयान तूफान ने पूरे फ्लोरिडा, जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना के दक्षिणपूर्वी राज्यों में कई लाख लोगों को प्रभावित किया है।

Hurricane Ian: अमेरिका के फ्लोरिडा में चक्रवात इयान से तबाही, तुफान ने साउथ कैरोलीना का रुख किया

Edited By: Nidhi Avinash

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट