लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन के रायल मिंट ने किंग चार्ल्स III के चित्र को प्रदर्शित करने वाले पहले सिक्कों का अनावरण किया है। दिसंबर से ब्रिटेन के लोग चार्ल्स की छवि को बदलते हुए देखना शुरू कर देंगे, क्योंकि 50-पैंस के सिक्के धीरे-धीरे प्रचलन में आ जाएंगे।

चार्ल्स का चित्र होगा बाईं ओर

रायल मिंट ने शुक्रवार को कहा कि नए सम्राट का पुतला ब्रिटिश मूर्तिकार मार्टिन जेनिंग्स द्वारा बनाया गया था और चार्ल्स द्वारा व्यक्तिगत रूप से अनुमोदित किया गया है। परंपरा के अनुसार, राजा का चित्र बाईं ओर है - उसकी मां, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के विपरीत दिशा। चार्ल्स को बिना ताज के दर्शाया गया है। चित्र के चारों ओर एक लैटिन शिलालेख, राजा चार्ल्स III, ग्रेस आफ गाड, डिफेंडर आफ द फेथ द्वारा अनुवादित है।

यह भी पढ़ें - बैंक ऑफ इंग्लैंड का ऐलान, 2024 तक करेंसी नोट पर होगी किंग चार्ल्स III की तस्वीर

एलिजाबेथ के जीवन और विरासत की याद में जारी होगा 5 पाउंड का सिक्का

एलिजाबेथ के जीवन और विरासत को याद करते हुए एक अलग स्मारक 5 पाउंड का सिक्का सोमवार को जारी किया जाएगा। इस सिक्के के एक पक्ष में चार्ल्स हैं, जबकि दूसरी ओर एलिजाबेथ के दो नए चित्र अगल-बगल हैं।दक्षिण वेल्स में स्थित, रायल मिंट ने ब्रिटेन के शाही परिवार को 1,100 से अधिक वर्षों तक सिक्कों पर चित्रित किया है, जिसमें अल्फ्रेड द ग्रेट के बाद से प्रत्येक सम्राट का दस्तावेजीकरण किया गया है।

रायल मिंट के मुख्य कार्यकारी ऐनी जेसॉप ने कहा, जब हम पहले सिक्के बनाते थे, तो लोगों को पता चल सकता था कि सम्राट वास्तव में कैसा दिखता था, न कि सोशल मीडिया के दिनों में। इसलिए जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे, हर सिक्के पर किंग चार्ल्स का चित्र होगा।

चार्ल्स ने 8 सितंबर को किया था सिंहासन ग्रहण

मूर्तिकार जेनिंग्स ने कहा कि चित्र को चार्ल्स की एक तस्वीर से तराशा गया था। उन्होंने कहा, यह सबसे छोटा काम है जिसे मैंने किया है, लेकिन यह जानकर खुशी होती है कि इसे दुनिया भर के लोगों द्वारा आने वाली सदियों तक देखा और धारण किया जाएगा। अपनी 96 वर्षीय मां की मृत्यु के बाद, ब्रिटेन के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले, चार्ल्स ने 8 सितंबर को सिंहासन ग्रहण किया।

एलिजाबेथ द्वितीय की छवि वाले लगभग 27 बिलियन सिक्के वर्तमान में यूनाइटेड किंगडम में प्रसारित होते हैं, सभी कानूनी निविदा बने रहेंगे और सक्रिय प्रचलन में रहेंगे, लेकिन कुछ समय बाद बदल दिए जाएंगे क्योंकि वे क्षतिग्रस्त या खराब हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें - महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर ट्विटर ने तोड़े सारे रिकार्ड, इस ट्वीट को सबसे अधिक बार किया गया रिट्वीट

पहले सिक्कों नजर आएंगे किंग चार्ल्स

सबसे पहले किंग चार्ल्स ब्रिटेन के शाही टकसाल द्वारा जारी किए जाने वाले सिक्कों पर नजर आएंगे। 17वीं शताब्दी में किंग चार्ल्स द्वितीय के सिंहासन पर बैठने के बाद से ब्रिटिश सिक्के के लिए एक विशेष रिवाज का पालन किया जाता है। नए राजा को उसके पूर्ववर्ती से उल्टी दिशा में मुंह किए हुए चित्रित जाता है। एलिजाबेथ का मुंह सिक्कों पर दाईं ओर था और चार्ल्स का मुख बाईं ओर दिखाया जाएगा।

महारानी के चित्र वाले पॉलिमर नोट वैध

बैंक आफ इंग्लैंड ने कहा है कि महारानी की छवि वाले वर्तमान पालिमर नोट कानूनी मुद्रा बने रहेंगे और केवल खराब होने के बाद ही प्रचलन से हटाए जाएंगे। आपको बता दें कि बैंक आफ इंग्लैंड की तरफ से यह घोषणा ऐसे समय की गई है जब कागजी नोटों के चलन की डेडलाइन पास आ रही है। 30 सितंबर को ब्रिटेन में कागजी नोट वैध मुद्रा के रूप में स्वीकार नहीं किए जाएंगे। बीओई का कहना है कि पिछले हफ्ते तक 11 बिलियन पाउंड के ऐसे नोट प्रचलन में बचे थे।

Edited By: Versha Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट