Move to Jagran APP

Hurricane Ian: अमेरिका के फ्लोरिडा में चक्रवात इयान से तबाही, तुफान ने साउथ कैरोलीना का रुख किया

दक्षिण पश्चिमी फ्लोरिडा में आए चक्रवात इयान ने भारी तबाही मचाई है। सर्वाधिक नुकसान इमारतों और बुनियादी ढांचे को पहुंचा है। बिजली गुल होने के कारण करीब 25 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। चक्रवात के कारण आई बाढ़ में डूबे घरों में लोग गुरुवार को फंसे रहे।

By AgencyEdited By: Amit SinghPublished: Fri, 30 Sep 2022 04:16 AM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 04:16 AM (IST)
Hurricane Ian: अमेरिका के फ्लोरिडा में चक्रवात इयान से तबाही, तुफान ने साउथ कैरोलीना का रुख किया
तुफान ने साउथ कैरोलीना का रुख किया

सेंट पीटर्सबर्ग, एपी: अमेरिका के दक्षिण पश्चिमी फ्लोरिडा में आए चक्रवात 'इयान' ने भारी तबाही मचाई है। सर्वाधिक नुकसान इमारतों और बुनियादी ढांचे को पहुंचा है। बिजली गुल होने के कारण करीब 25 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। चक्रवात के कारण आई बाढ़ में डूबे घरों में लोग गुरुवार को फंसे रहे। चक्रवात के कारण एक महत्वपूर्ण पुल का मुख्य क्षेत्र से संपर्क टूट गया है।अमेरिका में आए सबसे शक्तिशाली चक्रवातों में से एक इयान ने बुधवार को फ्लोरिडा प्रायद्वीप में तबाही मचाई और यहां भारी बाढ़ के हालात बन गए।

loksabha election banner

चक्रवात के कारण भारी बारिश

चक्रवात 'इयान' के प्रभाव के चलते फ्लोरिडा और दक्षिण-पूर्वी अटलांटिक तट तक के क्षेत्र में भारी बारिश दर्ज की गई। अधिकारियों ने फ्लोरिडा में चक्रवात के चलते कम से कम एक मौत की पुष्टि की है। वोलुसिया काउंटी शेरिफ कार्यालय ने एक बयान में कहा कि डेटोना बीच के पास डेल्टोना में 72 वर्षीय व्यक्ति गुरुवार को तड़के अपने घर के पीछे एक नहर में मृत पाया गया। ली काउंटी के शेरिफ कारमाइन मार्सेनो ने चैनल एबीसी से कहा कि उनके कार्यालय को मदद के लिए काउंटी से सैकड़ों काल मिल हो रही हैं, लेकिन मार्गों और पुल से संपर्क टूटने के चलते दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ट्रॉपिकल तूफान में बदला इयान

राष्ट्रीय चक्रवात केंद्र (एनएचसी) ने कहा कि इयान गुरुवार तड़के एक ट्रॉपिकल तूफान में तब्दील हो गया और बाद में दिन में कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र के पास अटलांटिक जलक्षेत्र पर इसके तूफान के तौर पर उभरने की संभावना है। पूर्वानुमान जताया गया है कि चक्रवात का अगला पड़ाव अमेरिका के साउथ कैरोलीना में होगा। फ्लोरिडा के तट के पास पोर्ट चार्लोट में चक्रवात की वजह से एक अस्पताल के भूतल में जलजमाव हो गया और चौथे तल की छत क्षतिग्रस्त हो गई जहां आइसीयू स्थित है। अस्पताल में काम करने वाली एक डाक्टर ने यह जानकारी दी।

इलाके के अस्पतालों में भी जल भराव

पोर्ट चार्लोट पर स्थित एचसीए फ्लोरिडा फासेट अस्पताल में काम करने वाली डाक्टर बरजिट बोडाइन ने बताया कि बुधवार को पानी अस्पताल के आईसीयू तक पहुंच गया जिसके कारण गंभीर रूप से बीमार कर्मचारियों को बाहर निकाला गया और उनमें से कुछ को दूसरी मंजिलों पर पहुंचाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.