Move to Jagran APP

America: 2024 में फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे डोनाल्ड ट्रम्प, कहा- अमेरिका की वापसी शुरू

Donald Trump अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर 2024 का राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे। 76 वर्षीय ट्रंप ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वह 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के दावेदार होंगे।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashWed, 16 Nov 2022 08:49 AM (IST)
America: 2024 में फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे डोनाल्ड ट्रम्प, कहा- अमेरिका की वापसी शुरू

पाम बीच, (फ्लोरिडा) रायटर्स। US 2024 presidential election: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर 2024 के राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे। 76 वर्षीय ट्रंप ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वह 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के दावेदार होंगे।

ट्रंप ने कहा, "अमेरिका को फिर से महान और गौरवशाली बनाने के लिए, मैं आज रात संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर रहा हूं,"।

ट्रंप ने किया समर्थकों का अभिवादन

न्यूज एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप ने औपचारिक रूप से 16 नवंबर को 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए दस्तावेज दाखिल किए। इस दौरान ट्रंप ने फ्लोरिडा के एक रिसॉर्ट में अपने समर्थकों का अभिवादन किया। उन्होंने अपने समर्थकों से कहा कि अब अमेरिका की वापसी शुरू हो रही है।

निराशाजनक मध्यावधि चुनाव में हार मिलने के बाद ट्रंप अब व्हाइट हाउस के लिए अपना तीसरा अभियान शुरू करने की तैयारी में हैं। हालांकि, ट्रंप को उम्मीद थी कि वे मध्यावधि चुनाव के नतीजों का इस्तेमाल अपनी पार्टी के नामांकन के लिए कर सकते हैं लेकिन अब उन पर ही आरोप लग रहे हैं।

Russia Ukraine War: पोलैंड में मिसाइल गिरने से दो लोगों की मौत, रूस ने किया खंडन; NATO ने बुलाई आपात बैठक

जीत के लिए हासिल करना होगा इतना बहुमत

बता दें कि डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी चुनाव प्राधिकरण के साथ व्हाइट हाउस की उम्मीदवारी के कागजात दाखिल कर दिए है। 2024 में पार्टी के नामांकन के संभावित दावेदार, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस और पूर्व उपाध्यक्ष माइक पेंस हो सकते है। बता दें कि ट्रंप को जीत के लिए 435 सीटों वाली प्रतिनिधि सभा में बहुमत हासिल करना होगा। डेमोक्रेटिक अमेरिकी सीनेटर राफेल वॉर्नॉक के खिलाफ दौड़ में ट्रम्प के चुने हुए उम्मीदवार में पूर्व फुटबॉल स्टार हर्शल वॉकर भी है।

डोनाल्ड ट्रम्प के लिए चुनौती भरा समय

मध्यावधि चुनाव में मिले निराशाजनक नतीजों के बाद ट्रंप पर कई आरोप लग रहे है कि उनके समर्थन के कारण ही रिपब्लिकन उम्मीदवार चुनाव हार गए। इस बीच ट्रंप ने 15 नवंबर को अपने सोशल मीडिया पर ऐलान किया था कि उम्मीद है कि 16 नवंबर का दिन हमारे देश केइतिहास में सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक होगा!

ट्रंप के लिए ये चुनाव बेहद मुश्किल साबित हो सकता है कि क्योंकि बतौर राष्ट्रपति उन पर दो बार महाभियोग चल चुका है। बता दें कि अमेरिका के इतिहास में केवल एक ही ऐसे राष्ट्रपति ग्रोवर क्लीवलैंड थे जिन्होंने राष्ट्रपति पद से हटने के बाद 1884 और 1892 में दोबारा राष्ट्रपति का पद ग्रहण किया था। 

India-America Relations: भारत के स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे पर 15 मिलियन अमेरीकी डॉलर से अधिक का निवेश करेगा US

ट्रंप क्या जीत पाएंगे 2024 का चुनाव?

लंबे समय से इस बात पर चर्चा चल रही थी ट्रंप 2024 के राष्ट्रपति चुनाव लड़ंगे भी या नहीं। बता दें कि इसस पहले ट्रंप 2015 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए थे। 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में वह बुरी तरह हार गए थे लेकिन अब सवाल ये है कि 2024 में वह समर्थन जुटा पाएंगे या नहीं।

China: चीन ने सन वेइदॉन्ग को नियुक्त किया देश का उप विदेश मंत्री, भारत में तीन साल तक संभाली थी अहम जिम्मेदारी