Move to Jagran APP

Russia Ukraine War: पोलैंड में मिसाइल गिरने से दो लोगों की मौत, रूस ने किया खंडन; NATO ने बुलाई आपात बैठक

पोलैंड में मिसाइल गिरने का मामला अब बढ़ता ही जा रहा है। इस घटना को लेकर अमेरिका व ब्रिटेन ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। इस बीच पोलैंड ने रूसी राजदूत को तलब किया है। साथ ही इस घटना पर नाटो ने आपात बैठक बुलाई है।

By Mohd FaisalEdited By: Published: Wed, 16 Nov 2022 06:31 AM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2022 07:05 AM (IST)
Russia Ukraine War: पोलैंड में मिसाइल गिरने से दो लोगों की मौत, रूस ने किया खंडन; NATO ने बुलाई आपात बैठक
Russia Ukraine War: पोलैंड पर मिसाइल गिरने से बढ़ा तनाव (फोटो एपी)

वारसॉ, एजेंसी। Russia Ukraine War: रूस द्वारा यूक्रेन पर दागी मिसाइलें पोलैंड में जा गिरी। जिसमें दो लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी। हालांकि, अब ये मामला तूल पकड़ता जा रहा है। पोलैंड सरकार ने इस पूरे घटनाक्रम पर रूसी राजदूत को तलब किया है। पोलैंड ने दावा करते हुए है कि रूस द्वारा निर्मित मिसाइलें उनके देश में गिरी है, जिससे दो नागरिकों की मौत हो गई है।

loksabha election banner

पोलैंड के विदेश मंत्रालय ने मांगा स्पष्टीकरण

पोलैंड के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लुकाज जसीना ने इस घटना पर तत्काल विस्तृत स्पष्टीकरण की मांग की है। विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि 15 नवंबर 2022 को एक और घंटे तक यूक्रेन के पूरे क्षेत्र पर रूसी सेना द्वारा भारी गोलाबारी की गई। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोपहर 3:40 बजे रूस निर्मित एक मिसाइल ने पोलैंड गणराज्य के दो नागरिकों की जान ले ली।

पोलैंड के दावों को रूस ने किया खारिज

वहीं, विदेश मामलों के मंत्री प्रोफेसर जबिन्यू राउ ने रूस के राजदूत को तलब किया है उन्होंने घटना पर तत्काल और विस्तृत स्पष्टीकरण की मांग की है। पोलैंड की मीडिया के अनुसार, 15 नवंबर को यूक्रेन की सीमा से लगे लुबेल्स्की प्रांत में दो मिसाइलें गिरी थी। हालांकि, रूसी रक्षा मंत्रालय ने इन रिपोर्टों को खारिज करते हुए कहा कि उसकी सेना ने यूक्रेन-पोलैंड सीमा क्षेत्र को निशाना बनाते हुए कोई हमला नहीं किया है।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने पोलैंड के राष्ट्रपति से बात की

वहीं, पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पूर्वी पोलैंड में हुए विस्फोट पर बातचीत की। राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्वीट कर लिखा कि मैंने पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से बात की और पूर्वी पोलैंड में हुई जान-माल की क्षति के लिए अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की और विस्फोट की जांच के लिए पोलैंड को अपना पूरा समर्थन दिया है।

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने किया ट्वीट

इसके अलावा ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने भी हमले पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि मैंने अभी विदेश सचिव और रक्षा सचिव से बात की है। हम पोलैंड में मिसाइल हमले की खबरों पर नजर बनाए हुए हैं और अपने सहयोगियों का समर्थन करेंगे। हम नाटो सहित अपने अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ भी समन्वय कर रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने G7 और NATO नेताओं की बैठक बुलाई

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इंडोनेशिया में G7 और NATO नेताओं की एक आपातकालीन बैठक बुलाई है। नाटो सदस्य देश पोलैंड का दावा है कि रूस ने जो मिसाइल यूक्रेन पर दागी थी, उनमें से कुछ मिसाइल उनके क्षेत्र में गिरी। जिसमें उनके दो नागरिकों की मौत हो गई है।

नाटो सदस्य देशों की आपात बैठक बुलाई गई

अमेरिका और ब्रिटेन के अलावा नाटो ने कहा है कि वह उन खबरों की जांच कर रहा है कि क्या रूसी मिसाइलों ने पोलैंड को निशाना बनाया है। नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि नाटो स्थिति पर नजर रख रहा है। कई मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि नाटो प्रमुख ब्रसेल्स में बुधवार को गठबंधन के 30 सदस्य देशों की एक आपातकालीन बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

Russia-Ukraine War: पोलैंड में रूसी मिसाइल गिरने पर भड़का US, कहा- नाटो क्षेत्र के एक-एक इंच की रक्षा करेंगे

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर दागी मिसाइलें, पोलैंड में भी गिरी; दो लोगों की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.