Move to Jagran APP

Climate Change Effect: अध्ययन में हुआ खुलासा, जलवायु परिवर्तन ने किया इयान की वर्षा में 10% की वृद्धि

फ्लोरिडा में तबाही मचाने के बाद इयान तूफान ने और भी भयावह रूप ले लिया है। एक नए अध्ययन में खुलासा हुआ है कि जलवायु परिवर्तन ने रिकॉर्ड तोड़ घातक तूफानी मौसम की घटनाओं को अंजाम देने में अपना योगदान दिया है।

By Babli KumariEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2022 10:48 AM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 10:48 AM (IST)
Climate Change Effect: अध्ययन में हुआ खुलासा, जलवायु परिवर्तन ने किया इयान की वर्षा में 10% की वृद्धि
जलवायु परिवर्तन ने तूफान इयान में कम से कम 10% अधिक बारिश का दिया योगदान

वाशिंगटन, एजेंसी। एक नए अध्ययन में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन ने तूफानी मौसम की घटनाओं को अंजाम देने में अपना योगदान दिया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि यह जलवायु परिवर्तन बारिश और तूफान में भी अपना योगदान देता है। तूफान इयान के बाद किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जलवायु परिवर्तन ने तूफान में कम से कम 10% अधिक बारिश का योगदान दिया।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं ने गुरुवार को तूफान इयान के दौरान भारी वर्षा दर की तुलना तूफान के लगभग 20 कंप्यूटर परिदृश्यों से की, जिसमें तूफान इयान की विशेषताओं के साथ फ्लोरिडा में मानव-जनित जलवायु परिवर्तन के बिना स्लैमिंग की गई थी।

अध्ययन के सह-लेखक, लॉरेंस बर्कले नेशनल लैब के जलवायु वैज्ञानिक माइकल वेनर ने कहा, 'इयान पूर्वानुमानकर्ताओं की भविष्यवाणी की तुलना में 10% अधिक था।' पूर्वानुमानकर्ताओं ने भविष्यवाणी की कि फ्लोरिडा के कुछ हिस्सों में तूफान दो फीट (61 सेमी) तक गिर गया।

इस साल की शुरुआत में प्रकाशित एक अध्ययन के हिस्से के रूप में, स्टोनी ब्रुक विश्वविद्यालय के एक वायुमंडलीय वैज्ञानिक वेनर और केविन रीड ने 2020 के तूफानों की जांच की और पाया कि ग्रीनहाउस गैसों के फंसने की तुलना में तीन घंटे की अवधि के दौरान वे 10% से अधिक थे। तूफान इयान, वेनर और रीड को जिम्मेदार ठहराने में वैज्ञानिक रूप से स्वीकृत एक ही विधि का इस्तेमाल किया।

इयान तूफान और भी हुआ भयावह

आपको बता दें कि फ्लोरिडा में तबाही मचाने के बाद इयान तूफान ने और भी भयावह रूप ले लिया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर ने गुरुवार को अपनी नई सलाह में कहा कि इयान दक्षिण कैरोलिना, उत्तरी कैरोलिना और जॉर्जिया राज्यों को जानलेवा बाढ़, तूफान और तेज हवाओं के साथ आगे बढ़ रहा है।

पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहा कि तूफान शुक्रवार को दक्षिण कैरोलिना के तट पर पहुंचेगा और केंद्र शुक्रवार की रात और शनिवार को कैरोलिनास में आगे बढ़ेगा।

शनिवार तक इयान तूफान हो सकता है कमजोर 

120 किमी प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवाओं के साथ, इयान शुक्रवार को लैंडफॉल से पहले थोड़ा मजबूत हो सकता है और दक्षिणपूर्वी अमेरिका में शुक्रवार देर रात से शनिवार तक तेजी से कमजोर होने का अनुमान है।

सीएनएन के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम और मध्य फ्लोरिडा में तूफान के कारण कम से कम 15 लोगों के मारे जाने की खबर है। 

यह भी पढ़ें- Hurricane Ian: अमेरिका के फ्लोरिडा में चक्रवात इयान से तबाही, तुफान ने साउथ कैरोलीना का रुख किया

यह भी पढ़ें- Hurricane Ian: चक्रवाती तूफान 'इयान' की चपेट में आया पत्रकार, सड़कों पर तैरते देखा गया शार्क, देखें वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.