Move to Jagran APP

Adnan Syed: 22 साल बाद जेल से रिहा हुआ युवक, 'पाडकास्ट' ने निभाई अहम भूमिका; पढ़ें इनसाइड स्टोरी

Adnan Syed अमेरिका की एक अदालत ने हाईस्कूल के छात्र हा मिन ली की 1999 की हत्या के लिए अपनी सजा को पलटते हुए अदनान सैयद को रिहा करने का आदेश दिया है। इस मामले में पाडकास्ट सीरियल ने अहम भूमिका निभाई है। आइए डालते हैं मामले पर एक नजर...

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Wed, 21 Sep 2022 09:02 PM (IST)Updated: Wed, 21 Sep 2022 09:02 PM (IST)
Adnan Syed: 22 साल बाद जेल से रिहा हुआ युवक, 'पाडकास्ट' ने निभाई अहम भूमिका; पढ़ें इनसाइड स्टोरी
Adnan Syed: 19 साल की उम्र में जेल गया युवक 22 साल बाद हुआ रिहा

वाशिंगटन, रायटर्स। अमेरिका के मैरीलैंड (Maryland) के एक न्यायाधीश ने सोमवार को अदनान सैयद (Adnan Syed) को 2000 में हुई हत्या की सजा को रद कर दिया, जब अभियोजन पक्ष ने कहा कि उसके मुकदमे में गंभीर समस्याएं थीं। उसकी पूर्व प्रेमिका की हत्या में दो अन्य संभावित संदिग्ध शामिल थे, जिनका कभी भी बचाव के लिए खुलासा नहीं किया गया था।  

loksabha election banner

2014 में हुआ पाडकास्ट का प्रीमियर

मामले ने राष्ट्रीय ध्यान तब आकर्षित किया, जब शिकागो पब्लिक रेडियो स्टेशन WBEZ द्वारा निर्मित पाडकास्ट 'सीरियल' ने सैयद के अपराध के बारे में संदेह उठाया। इस पाडकास्ट का प्रीमियर 2014 में हुआ, जिसमें कोएनिग ने प्रत्येक एपिसोड में ली के मारे जाने की रात की समयरेखा को एक साथ जोड़ने की कोशिश की थी।

पहले सीजन को 300 मिलियन बार किया गया डाउनलोड

इस एपिसोड के पहले सीजन को 300 मिलियन बार डाउनलोड किया गया। इस पोडकास्ट के 12 एपिसोड ने पीबाडी अवार्ड (Peabody Award) भी जीता था। कोएनिग ने पहले एपिसोड में कहा, 'पिछले साल मैंने हर कार्य दिवस यह पता लगाने की कोशिश में बिताया है कि हाईस्कूल का बच्चा स्कूल के एक घंटे बाद, 1999 में एक दिन के लिए कहां था।'

सैयद ने कहा- मैं निर्दोष हूं

सैयद (42) ने हमेशा कहा है कि वह निर्दोष था और उसने हे मिन ली (Hae Min Lee) को नहीं मारा, जो 18 वर्ष की थी, जब 1999 में बाल्टीमोर पार्क (Baltimore park) में गला घोंटकर हत्या करने के बाद उसे दफना दिया गया था।

19 साल की उम्र में हुई सजा

अभियोजन पक्ष ने सैयद को एक हिंसक और ईर्ष्यालु पूर्व प्रेमी के रूप में चित्रित किया और उसे आजीवन कारावास की सजा दी गई। उस समय सैयद 19 साल के थे। एक दशक बाद सैयदों की एक मित्र राबिया (Rabia Chaudry) ने पत्रकार सारा कोएनिग (Sarah Koenig) से ली की हत्या की फिर से जांच करने के लिए कहा।

सैयद को घर में किया गया नजरबंद

बाल्टीमोर में सर्किट कोर्ट के न्यायाधीश मेलिसा फिन (Judge Melissa Phinn) ने सैयद को जेल से रिहा करने का आदेश दिया, जहां वह आजीवन कारावास की सजा काट रहा था, और उसे घर में नजरबंद कर दिया गया और एक नया परीक्षण निर्धारित किया गया। सैयद प्रांगण से मुस्कुराते हुए निकले, जिस पर दर्शकों ने तालियां बजाईं। हालांकि उन्होंने किसी से बात नहीं की।

'सैयद पर एक नया मुकदमा चलाया जाए'

बाल्टीमोर के लिए स्टेट अटार्नी ने एक साल की लंबी जांच के बाद बुधवार को सैयद को जेल से रिहा करने के लिए एक प्रस्ताव दायर किया, जिसमें गवाहों और मुकदमे के साक्ष्य के साथ कई समस्याएं पाई गईं। अभियोजकों ने अदालत को बताया कि वे अभी तक यह दावा नहीं कर रहे थे कि सैयद निर्दोष है, लेकिन उन्हें अब 'दोषी की सत्यता' पर भरोसा नहीं था और उस न्याय के लिए आवश्यक था कि सैयद पर कम से कम एक नया मुकदमा चलाया जाए।

दोनों संदिग्धों का रहा है हिंसक अपराधों का इतिहास

अभियोजकों ने कहा कि उन्हें दो वैकल्पिक संदिग्धों के बारे में नई जानकारी मिली है, जिनका उन्होंने नाम नहीं लिया है, जिनमें से एक ने ली को मारने की धमकी दी थी, और दोनों का महिलाओं के खिलाफ हिंसक अपराधों का इतिहास रहा है। मूल अभियोजकों को उनकी पहचान के बारे में पता था लेकिन कानून द्वारा आवश्यक के रूप में बचाव के लिए इसका खुलासा नहीं किया गया था।

सेलफोन के डेटा पर संदेह

अभियोजकों ने एक प्रमुख गवाह का भी फैसला किया। हत्या की जांच करने वाले जासूस अविश्वसनीय थे। उन्हें नई जानकारी भी मिली, जिसने सैयद को हत्या के स्थान पर रखने के लिए मुकदमे में भरोसा करने वाले सेलफोन डेटा पर संदेह जताया।

'परिवार के साथ किया गया विश्वासघात'

पीड़ित के भाई यंग ली ने अदालत को बताया कि वह स्तब्ध था और उसके परिवार ने महसूस किया कि उसके साथ विश्वासघात किया गया है कि अभियोजकों ने दशकों तक दोषसिद्धि के साथ खड़े रहने के बाद अपना रास्ता बदल लिया है। उन्होंने कहा, 'इससे बार-बार गुजरना वास्तव में कठिन है। उनकी आवाज टूटती है और कई बार डगमगाती है। यह एक जीवित दुःस्वप्न है।' 

'दोषसिद्धि पर न्याय हमारा मंत्र है'

स्टेन अटार्नी मर्लिन मोस्बी ने सुनवाई के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'दोषसिद्धि पर न्याय न केवल हमारा मंत्र है बल्कि हमारा मिशन है।' उन्होंने कहा कि अगले कदम की घोषणा करने से पहले उनका कार्यालय डीएनए साक्ष्य पर नए परीक्षण के परिणाम का इंतजार कर रहा है।

ये भी पढ़ें: Russia Ukraine Crisis: पुतिन अमेरिका समेत पश्चिमी मुल्‍कों को क्‍यों बार-बार कर रहे आगाह, क्‍या है इसकी वजह

ये भी पढ़ें: America: विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह बोले- 'भारत व अमेरिका को कई क्षेत्रों में मिलकर करना होगा काम'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.