Move to Jagran APP

West Bengal Budget 2023: सरकारी कर्मचारियों के DA में 3% की बढ़ोतरी, पश्चिम बंगाल के बजट में हुआ ये ऐलान

West Bengal Budget 2023 पश्चिम बंगाल सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में 3% की बढ़ोतरी की पश्चिम बंगाल की वित्त राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) चंद्रिमा भट्टाचार्य ने विधानसभा में राज्य का बजट 2023-24 पेश किया है।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Wed, 15 Feb 2023 03:09 PM (IST)Updated: Wed, 15 Feb 2023 03:09 PM (IST)
West Bengal Budget 2023: सरकारी कर्मचारियों के DA में 3% की बढ़ोतरी, पश्चिम बंगाल के बजट में हुआ ये ऐलान
सरकारी कर्मचारियों के डीए में हुआ 3% की बढ़ोतरी (फोटो एएनआइ)

पश्चिम बंगाल, एजेंसी। पश्चिम बंगाल सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में 3% की बढ़ोतरी की। पश्चिम बंगाल की वित्त राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) चंद्रिमा भट्टाचार्य ने विधानसभा में राज्य का बजट 2023-24 पेश किया है।

loksabha election banner

पश्चिम बंगाल की वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने बुधवार को 2023-24 के लिए 3.39 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जिसमें दो साल के लिए चाय बागानों पर कृषि आय कर माफ करने और युवा उद्यमियों को ऋण सुविधा देने का प्रस्ताव है।

चालू वित्त वर्ष 2022-23 में राज्य की जीडीपी 8.4 प्रतिशत

चंद्रिमा भट्टाचार्य ने बजट पेश करते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में बंगाल की एसजीडीपी 8.4 प्रतिशत, उद्योग 7.8 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि आईटी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्षेत्रों ने महत्वपूर्ण निवेश आकर्षित किया है। उन्होंने बजट में आगे कहा कि चालू वित्त वर्ष 2022-23 में राज्य की जीडीपी 8.4 प्रतिशत और उद्योग के 7.8 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है।

विधायकों के लिए फंड आवंटन बढ़ाया

उन्होंने कहा कि विधायक इलाका उन्नयन परियोजना के तहत स्थानीय क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए विधायकों के लिए वार्षिक फंड आवंटन अगले वित्तीय वर्ष के लिए 60 लाख रुपये से बढ़ाकर 70 लाख रुपये कर दिया गया है।  पश्चिम बंगाल की वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने कहा कि मत्स्यजीबी बंधु योजना के तहत मृत्यु के मामले में सरकारी पंजीकृत मछुआरे के आश्रित परिवार के सदस्यों को 2 लाख रुपये की एकमुश्त वित्तीय सहायता दी जाएगी। 

यह भी पढ़ें- जमीन विवाद में अमर्त्य सेन का पक्ष लेने को लेकर विश्वभारती विश्वविद्यालय ने छात्र को जारी किया नोटिस

यह भी पढ़ें- Valentine Day पर BJP नेता ने गाय को लगाया गले, ममता बनर्जी के तंज का दिया करारा जवाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.