Move to Jagran APP

उत्तरकाशी के दो पर्वतारोहियों सहित तीन ने फतह की एवरेस्ट की चोटी

उत्तरकाशी के नाल्ड गांव की पूनम राणा और नाकुरी गांव के संदीप टोलिया ने आज सुबह एवरेस्ट की चोटी फतह कर ली है। इनके साथ साथ भुवनेश्वर निवासी स्वर्णलता ने भी एवरेस्ट का आरोहण किया।

By BhanuEdited By: Published: Mon, 21 May 2018 11:32 AM (IST)Updated: Mon, 21 May 2018 09:09 PM (IST)
उत्तरकाशी के दो पर्वतारोहियों सहित तीन ने फतह की एवरेस्ट की चोटी

उत्तरकाशी, [जेएनएन]: उत्तरकाशी के नाल्ड गांव की पूनम राणा और नाकुरी गांव के संदीप टोलिया ने आज सुबह छह बजे एवरेस्ट की चोटी फतह कर ली है। इन दोनों पर्वतारोहियों के साथ भुवनेश्वर निवासी कुमारी स्वर्णलता ने भी एवरेस्ट का आरोहण किया है। 

loksabha election banner

इसकी जानकारी संदीप टोटिया के भाई सुरजीत टोलिया ने दी है। इन पर्वतारोहियों के आरोहण में टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन ने सहयोग किया। गौरतलब है कि उत्तरकाशी से 10 किलोमीटर दूर नाल्ड गांव की पूनम के सिर से बचपन में ही मां-बाप का साया छीन गया था। कुछ बड़ी हुई तो सहारा देने वाले दो भाइयों की मौत हो गई। अब पूनम के  परिवार में उसका एक बड़ा भाई है। 

टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन की ओर से आज सुबह पूनम दुनिया की सबसे ऊंची चोटी चढ़ने का रिकार्ड बनाया है। बीते  27 मार्च को पूनम, स्वर्णलता और नाकुरी गांव के संदीप कठमांडू के लिए रवाना हुए थे। एक अप्रैल से अभियान शुरू किया था। 

बीच में मौसम खराब होने के कारण बेस कैंप क्षेत्र में मौसम के सही होने का वे इंतजार करते रहे। 18 मई से मौसम जब सही हुआ तो फिर से अभियान शुरू किया। जिसके बाद इन पर्वतारोहियों ने दुनिया की सबसे ऊंचे चोटी का आरोहण किया।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड पुलिस ने एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा, कीर्तिमान हासिल करने वाला पहला राज्य

यह भी पढ़ें: ट्रैकिंग के हैं शौकीन, उठाना चाहते हैं रोमांच का लुत्फ तो चले आइए यहां

यह भी पढ़ें: यात्रा सीजन चरम पर, पांच लाख श्रद्धालु कर चुके हैं चारधाम दर्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.