Move to Jagran APP

उत्‍तरकाशी के विनय की शादी में विदेशी मेहमानों ने लगाए चार चांद

उत्तरकाशी जिले के भटवाड़ी ब्लॉक स्थित ग्राम गंगोरी निवासी विनय भट्ट की शादी में विदेशी मेहमानों ने चार चांद लगा दिए।

By Edited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 02:59 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 02:59 AM (IST)
उत्‍तरकाशी के विनय की शादी में विदेशी मेहमानों ने लगाए चार चांद
उत्‍तरकाशी के विनय की शादी में विदेशी मेहमानों ने लगाए चार चांद

उत्तरकाशी, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के चलते जहां लोग अपने बेहद करीबी रिश्तेदारों की शादियों में भी शामिल नहीं हो पा रहे, वहीं उत्तरकाशी जिले के भटवाड़ी ब्लॉक स्थित ग्राम गंगोरी निवासी विनय भट्ट की शादी में विदेशी मेहमानों ने चार चांद लगा दिए। ये मेहमान न केवल शादी में शामिल हुए, बल्कि शादी की हर रस्म में शामिल होकर भारतीय संस्कृति का लुत्फ भी उठाया।

loksabha election banner

चेक रिपब्लिक के लिबोर, यूके के माइकल, यूएसए के ऑडी व क्रिस्टीना इन दिनों गंगोरी निवासी अखिल पंत के होम स्टे हिल ड्यू का आनंद उठा रहे हैं। अखिल ने बताया कि यूके के माइकल मार्च से संग्राली गांव के विमलेश्वर मंदिर में रह रहे हैं, जबकि, चेक रिपब्लिक के लिबोर बीते दो माह से उनके होम स्टे में रह रहे है। ऑडी और क्रिस्टीना दो महीने ऋषिकेश के तपोवन में रहे और एक सप्ताह पूर्व ही उनके होम स्टे में आए हैं। बताया कि ये सभी विदेशी मेहमान भारतीय संस्कृति के मुरीद हैं। ये नियमित रूप से सुबह-शाम पूजा-अर्चना करते हैं, भारतीय व्यंजनों का लुत्फ लेते हैं और मंदिरों में दर्शन, रुद्राभिषेक आदि करते हैं। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown में 350 ने लिए फेरे, अनलॉक में 600 के आ चुके है आवेदन

अखिल ने बताया कि बुधवार-वृहस्पतिवार को उनके परिवार में विनय भट्ट की शादी है। लॉकडाउन के चलते इस शादी में बहुत कम रिश्तेदार शामिल हुए। लेकिन, ये विदेशी मेहमान भारतीय परिधानों में सज-धजकर न केवल विवाह समारोह का हिस्सा बने, बल्कि विवाह की सारी रस्में भी निभाई। विदेशी मेहमानों ने बताया कि उन्हें भारतीय संस्कृति से जुड़ी हर रस्म बेहद पसंद है। बताया कि उनका वीजा इस वर्ष दिसंबर में समाप्त होगा। तब तक वह पहाड़ की संस्कृति का गहनता से अध्ययन करेंगे। इसमें सहयोग के लिए उन्होंने होम स्टे के स्वामी अखिल पंत का आभार जताया।

यह भी पढ़ें: शादी के लिए लिए बैंक्वेट हॉल पर पाबंदी खत्म, जान लें क्या हैं नियम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.