रुद्रपुर, वीरेंद्र भंडारी : कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जहां लोगों के लिए अब मास्क लगाना जरूरी है। वहीं यूएसनगर में पीपीई किट बनाने वाली कंपनी ने बच्चों के फेवरेट सुपर हिरोज वाले मास्क बाजार में उतारे, हैं। जो स्कूली बच्चों को तो भा ही रही हैंं साथ ही तीन लेयर में बना यह मास्क सुरक्षा के मापदंडों पर भी खरा उतरा है। यही कारण है कि देश के अन्य राज्यों से भी स्पाइडर मैन, कैप्टन अमेरिका, छोटा भीम, डोरेमोन समेत अन्य सुपर हिरोज और कार्टून वाली मास्क की डिमांड आ रही है।

 

चीन में पैदा हुए कोरोना वायरस की चपेट में पूरा विश्व आ चुका है। खासकर भारत में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोगों को साबून से समय समय पर हाथ धोने के साथ ही सैनेटाइजर का प्रयोग करने तथा मुंह और नाक को ढकने के लिए मास्क लगाना जरूरी कर दिया गया है। जिससे बाजार में मुंह और नाक को ढकने के लिए मास्क की डिमांड भी बढ़ गई है। समाज सेवी संस्थानों के साथ ही लोग अब घरों में समाज सेवा और व्यवसायिक तौर पर साधारण मास्क बनाने लगे हैं।

रुद्रपुर के एसआई आटो कंपनी ने मास्क को नई सोच और रचनात्मकता के साथ बाजार में उतारा है। बड़ों के साथ ही तीन साल से 14 साल के स्कूली बच्चों को ध्यान में रखते हुए उनके पसंदीदा सुपर हिरोज वाली मास्क बनाना शुरू कर दिया है। तीन लेयर में बनने वाली कैप्टन अमेरिका, स्पाइडर मैन, छोटा भीम, डोरेमोन समेत अन्य सुपर हिरोज और कार्टून वाली यह मास्क 99 फीसद सुरक्षा के मापदंडों में भी खरा उतरा है। जिसके बाद सुपर हिरोज वाली मास्क की डिमांड मिलने के बाद दिल्ली, महाराष्ट्र, कोलकत्ता और यूपी में सप्लाई होने लगी है। जबकि उत्तराखंड में भी बच्चों के लिए सुपर हिरोज और कार्टून वाली यह मास्क बाजार में मांग पर उपलब्ध हो रही है।

 

आनलाइन भी हो रही मास्क की बिक्री

डिमांड पर कंपनी मार्केट में सुपर हिरोज वाली मास्क उपलब्ध करा रही है। अब कंपनी सुपर हिरोज वाली इन मास्क की बिक्री एमेजॉन और फिलिपकार्ट समेत अन्य ई-कामर्स वेबसाइड पर भी उपलब्ध है। आनलाइन में इन मास्क को काफी पंसद किया जा रहा है। दिनेश प्रजापति, प्लांट हैंड, एसके आटो ने बताया कि बच्चों को सुपर हिरोज वाले मुखौटा पहनने का शौक होता है। उनके इसी शौक को देखते हुए कंपनी ने सुपर हिरोज वाले मास्क बनाने का निर्णय लिया है। रोजाना ही डिमांड पर 20 हजार से अधिक मास्क बनाए जा रहे हैं। जो बच्चों के शौक को पूरा करने के साथ ही उनकी कोरोना समेत अन्य बैकटिरिया से सुरक्षा भी करेगा।

यह भी पढें 

हाथियों का मूवमेंट पुराने कॉरीडोर पर भी शुरू, गिरिजा मंदिर की सीढि़यां तक चढ़ रहे हाथी 

कुमाऊं विश्‍वविद्वयाल के निवर्तमान कुलपति राणा ने अंब्रेला एक्ट का किया स्वागत 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस