मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

हल्द्वानी, आदित्य प्रकाश पंत : राज्य सरकार में होने वाली समूह ग की भर्ती में शामिल युवाओं को अब नंबरों को लेकर कोई संशय नहीं रहेगा। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पहली बार मेरिट प्रतीक्षा क्रम को ऑनलाइन कर दिया है। अब हर अभ्यर्थी अपने प्राप्तांक आयोग की वेबसाइट में जाकर देख सकते हैं।

दरअसल, अभी तक समूह ग के लिए आवेदन करने वाले हजारों युवाओं के मन में यह भ्रम उठता था, कि उन्होंने कितने अंक हासिल किए। इसका सही लेखा जोखा वेबसाइट में नहीं मिल पाता था, जिससे अभ्यर्थी मेरिट सूची में कहां हैं इसका आंकलन भी नहीं हो पाता था, लेकिन अब इन झंझटों से मुक्ति मिलेगी। आयोग वेबसाइट में उन्हीं अभ्यर्थियों का विवरण अपलोड करेगा, जिन्होंने न्यूनतम मानकों के अनुसार परीक्षा उत्तीर्ण की हो। फेल अभ्यर्थियों का विवरण अपलोड नहीं किया जाएगा।

एससी, एसटी के 35 सामान्य के लिए 45 अंक

समूह ग परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए एससी, एसटी के अभ्यर्थियों के लिए 35 और सामान्य जाति के अभ्यर्थियों के लिए 45 फीसद अंक लाना जरूरी है। इतने अंक लाने के बाद ही आयोग मेरिट सूची में उन इन अभ्यर्थियों के नाम, रोल नंबर, जन्मतिथि और मेरिट में स्थान वेबसाइट में अपलोड करेगा।

तैयारी करने में होगी आसानी

मेरिट सूची ऑनलाइन होने से समूह ग की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को तैयारी करने में भी आसानी होगी। क्योंकि अभी तक उन्हें अपनी क्षमता का पता नहीं चल पाता था। ऑनलाइन मेरिट देखने के बाद उन्हें कई कमियों का पता चलेगा। इससे तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी।

ऑनलाइन होगी मेरिट सूची

संतोष बडोनी, सचिव उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने बताया कि समूह ग परीक्षा की मेरिट सूची को ऑनलाइन कर दिया गया है। अभ्यर्थियों के हित के लिए आयोग ने यह कदम उठाया है। अभी तक युवाओं के मन में कई तरह के सवाल उठते थे, लेकिन अब वह खुद वेबसाइट में जाकर अपने अंक देखकर तैयारी का आंकलन कर सकेंगे। मेरिट सूची में उनका स्थान कहां है यह भी पता चल सकेगा।

यह भी पढ़ें : स्‍टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो खबर पढ़ें, डीआइसी के जीएम के सुझाव आएंगे काम

यह भी पढ़ें : हस्‍तशिल्‍प उत्‍पादों से सजा सरस मेला, जानिए क्‍या-क्‍या है यहां खास

Posted By: Skand Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप