Move to Jagran APP

Earthquake : भूकंप के झटकों से कांपी उत्तराखंड की धरती, लॉकडाउन के दौरान आया तीसरा झटका

भूकंप के झटकों से सोमवार काे एक बार फिर उत्तराखंड की धरती कांप गई। लोगों को झटकों का अहसास हुआ तो वे घबराकर घरों से बाहर निकल गए।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 04:27 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 10:20 PM (IST)
Earthquake : भूकंप के झटकों से कांपी उत्तराखंड की धरती, लॉकडाउन के दौरान आया तीसरा झटका
Earthquake : भूकंप के झटकों से कांपी उत्तराखंड की धरती, लॉकडाउन के दौरान आया तीसरा झटका

बागेश्वर, जेएनएन : भूकंप के झटकों से सोमवार काे एक बार फिर उत्तराखंड की धरती कांप गई। लोगों को झटकों का अहसास हुआ तो वे घबराकर घरों से बाहर निकल गए। बताया जा रहा है कि भूकंप सोमवार को दोपहर तीन बजकर 19 मिनट आया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मैग्नाट्यूट आंकी गई है। पिछले एक सप्ताह में यह तीसरा झटका है।

loksabha election banner

एक बार फिर भूकंप के झटकों से धरती हिल गई है। एक के बाद यह तीसरे भूकंप से लोग डर गए है। प्रदेश का बागेश्वर जिला जोन फाइव में आता है और भूकंप की दृष्टि से बेहद संवेदनशील माना जाता है। सोमवार को आए भूकंप का केंद्र बागेश्वर ही बताया जा रहा है। इसकी गहराई पांच किमी दूर मापी गई है। भू वैज्ञानिकों के अनुसार पिछले चार सालों में मेन सेंट्रल थ्रस्ट पर 71 बार भूकंप के झटके आ चुके है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह क्षेत्र कितना सक्रिय है। उनका कहना है कि छोटे-छोटे भूकंप के झटके बड़े झटकों की संभावनाओं को रोक देते है। मेन सेंट्रल थ्रस्ट के रुप में जाने जानी वाली दरार 2500 किमी लंबी और कई भागों में विभाजित है। इंडियन और एशियन प्लेट के बीच दबाव टकराने और घर्षण से भूकंप की घटना होती है।

भू वैज्ञानिक रवि नेगी ने बताया कि छोटे-छोटे भूकंप आते रहते है। इससे किसी प्रकार घबराने की जरुरत नही है। लेकिन सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। 31 मार्च को आए भूकंप की तीव्रतर 3.2 मैग्नाट्यूट, 11 अप्रैल को 3.1 मैग्नाट्यूट और 13 अप्रैल को 3.6 मैग्नाट्यूट आंकी गई है। 

यह भी पढें 

लॉकडाउन में टूट गई फूल कारोबारियों की कमर, शादी-ब्याह टलने मंदिरों के बंद होने से ठप हुई डिमांड 

उत्तराखंड के हॉटस्पॉट बनभूलपुरा में बवाल, हजारों लोग सड़क पर उतरे, म‍िल चुके हैं दस कोरोना पॉजीटि‍व

गुरुग्राम से बाइक से आए दंपित ने पुलिस से पिता की मौत का बनाया बहाना, 14 दिन के लिए दोनों क्वारंटाइन 

जिस बस्ती में दस जमाती कोरोना पॉजिटिव मिले, वहां हजारों लोग सड़कों पर जुटे

हंगामे की सूचना पर अपने थाने-चौकी छोड़े, बनभूलपुरा के लिए दौड़े


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.