Move to Jagran APP

अवतार का ही था कंकाल, पत्‍नी ने दोस्‍त के साथ मिलकर जंगल में मारा और सलड़ी में फूंका था

आखिर इतने दिन की तफ्तीश के बाद यह साफ हो गया है कि रुद्रपुर के कारोबारी अवतार सिंह लापता नहीं हैं बल्कि हत्या के बाद भीमताल मार्ग पर सलड़ी पर उनकी कार में ही उनको जलाया गया।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 09:03 AM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 09:03 AM (IST)
अवतार का ही था कंकाल, पत्‍नी ने दोस्‍त के साथ मिलकर जंगल में मारा और सलड़ी में फूंका था

हल्द्वानी, जेएनएन : आखिर इतने दिन की तफ्तीश के बाद यह साफ हो गया है कि रुद्रपुर के कारोबारी अवतार सिंह लापता नहीं हैं, बल्कि हत्या के बाद भीमताल मार्ग पर सलड़ी पर उनकी कार में ही उनको जलाया गया। कार में मिला कंकाल अवतार का था। हत्या की गुत्थी पुलिस लगभग सुलझा चुकी है। अवतार का कत्ल उनकी पत्नी नीलम ने अपने दोस्त मनीष मिश्रा और एक अन्य बदमाश के साथ मिलकर किया। जंगल में हत्या के बाद अंधेरा होने तक शव को कार में ही घुमाया गया और आठ बजे सलड़ी के दो मोड़ पहले सुनसान जगह देख कार समेत फूंक दिया गया। बुधवार को पुलिस अफसर हत्याकांड से पर्दा उठाने के साथ हत्यारोपितों को सलाखों के पीछे भेज सकते हैं।

loksabha election banner

पुलिस सूत्रों के मुताबिक अवतार हत्याकांड की जांच में जुटी पुलिस ने मंगलवार को नीलम को रुद्रपुर स्थित घर से पूछताछ के लिए हिरासत में लिया। वहीं, मनीष मिश्रा व एक अन्य बदमाश को सोमवार रात ही पकड़ लिया गया था। तीनों को गोपनीय स्थान पर ले जाकर दिनभर पूछताछ की गई। तीनों ने अपना जुर्म भी कुबूल लिया है। सूत्र बताते हैं कि नीलम व मनीष लंबे समय से अवतार को मारने की योजना बना रहे थे, लेकिन वह हिम्मत नहीं जुटा पाए। मनीष ने रुद्रपुर के आपराधिक प्रवृति के मित्र की मदद ली। उसी ने अवतार की हत्या से लेकर लाश ठिकाने लगाने तक का ताना-बाना बुना। योजना के हिसाब से अवतार की पहले हत्या की गई और फिर कार में आग लगाई गई। 

पुलिस सूत्रों की मानें तो नीलम शक से बचने के लिए कार को मुखानी चौराहे के पास खड़ी कर अस्पतालों में घूमती रही। कार को ऐसे स्थान पर खड़ा किया गया, जहां सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे थे। मुखानी चौराहे से कार लेकर मनीष रवाना हुआ और कालाढूंगी चौराहे पर नीलम को उतारकर नैनीताल रोड की ओर चला गया। जबकि तीसरा बदमाश दूसरी कार में आता रहा। अंधेरा होने में समय लगने से कुछ देर दोनों ने रास्ते में इंतजार भी किया। आठ बजे शाम ढलते ही मनीष ने बदमाश के साथ मिलकर कार में ज्वलनशील पदार्थ डाल आग लगा दी। इसके बाद मनीष व बदमाश दूसरी कार में बैठकर फरार हो गए। 

अवतार हत्याकांड पर एक नजर 

16 मई की देर शाम आठ बजे सलड़ी के समीप एक कार आग का गोला बन गई थी। रात 10 बजे तक आग बुझाई जा सकी। इसमें एक नर कंकाल मिला था जो बुरी तरह जल चुका था। 17 मई की सुबह कार की तलाश में अवतार सिंह पुत्र गुलजार सिंह निवासी सामिया लेक सिटी रुद्रपुर के नाम का इंश्योरेंस का कागज मिला। पुलिस उस पते तक पहुंची तो पता चला कि अवतार 16 मई से पत्नी नीलम के साथ हल्द्वानी उपचार के लिए जाने के बाद से लापता हैं। हरियाणा के अंबाला से अवतार के पिता, भाई व मां आदि परिजनों के पहुंचने पर 18 मई को कंकाल का पोस्टमार्टम कराया गया। परिजन शुरुआत से ही कंकाल अवतार का होने व हत्या कर शव जलाने की आशंका जता रहे थे। पुलिस की जांच भी अवतार की पत्नी के इर्द-गिर्द की घूमती रही। शक पक्का होने पर 20 मई की रात अवतार के पिता गुलजार सिंह ने भीमताल थाने में बहू नीलम व उसके दोस्त मनीष मिश्रा के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करा दिया।

चार दिन तक पुलिस को गुमराह करती रही नीलम 

अवतार की पत्नी नीलम ने शातिराना अंदाज में कई बार पुलिस को भटकाने की कोशिश की। सलड़ी के पास जली कार और कंकाल मिलने पर अगली सुबह पुलिस अवतार के घर पहुंची तो नीलम ने आंसू बहाने शुरू कर दिए। वह परिचितों के साथ काठगोदाम पहुंच गई और रो-रोकर पुलिस व लोगों की सहानुभुति बटोरने की कोशिश करने लगी। उसने पुलिस को बताया कि 16 मई को वह उपचार के लिए पति के साथ हल्द्वानी आई थी। कार मुखानी-एसटीएच बाइपास पर खड़ी कर वह अकेले पहले डॉ. नीलांबर भट्ट क्लीनिक और फिर डॉ. मनोज त्रिवेदी क्लीनिक गई। वापस आने पर वह दो कोल्ड डिं्रक भी लेकर आई और दोनों ने साथ पी। इसके बाद वह कालाढूंगी चौराहे पर कार से उतर गई और अवतार पहाड़ जाने की बात कहकर नैनीताल की ओर रवाना हो गए। यही नहीं नीलम कई पुलिस अफसरों को कार खड़ी होने के स्थान से अस्पतालों तक भी ले गई। हालांकि शुरुआत से ही पुलिस का शक नीलम पर टिका था और आखिर पुलिस हत्याकांड की गुत्थी सुलझाने में कामयाब हो गई। 

पत्नी से बेहद प्यार करता था अवतार

अवतार सिंह के लापता होने के बाद उसके पिता और भाई समेत अन्य परिजन रुद्रपुर पहुंच गए हैं। आसपास के लोगों का उनके घर आना जाना लगा हुआ है। साथ ही लोग परिजनों को ढांढस बंधा रहे हैं। परिजनों के मुताबिक अवतार ङ्क्षसह अपनी पत्नी नीलम को बेहद प्यार करता था। सामिया लेक सिटी में जिस मकान में वह रहते हैं, उसे भी अवतार ने पत्नी के नाम किया है। एक साल पहले उसने पत्नी के लिए 10 लाख रुपये की नई कार भी ली थी। बताया जा रहा है कि एक-दो माह पहले अवतार ने 50 लाख का इंश्योरेंस भी किया था। 

नीलम और मनीष की कॉल डिटेल्स खोलेंगे राज

अवतार सिंह की हत्या का मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस ने सबसे पहले उसकी पत्नी और दोस्त को हिरासत में लिया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक वारदात की तह तक जाने के लिए पुलिस ने नीलम और मनीष के मोबाइल की कॉल डिटेल्स भी खंगाल रही है। हालांकि अब तक हुई जांच में उनके मोबाइल नंबर पर कुछ संदिग्ध नंबर भी मिले हैं। पुलिस उनके संबंध में भी जानकारी जुटा रही है। 

यह भी पढ़ें : जलती कार में मिले शव मामले में हत्‍यारोपित पत्‍नी का प्रेमी मनीष मिश्रा भी गिरफ्तार

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड के खिलाड़ियों को राजकीय सेवाओं में नहीं मिलेगा कोटा, सरकार को कानून बनाने की छूट

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.