Move to Jagran APP

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए यादविंदर को मिली बास्केटबाल टीम की कमान

उत्तराखंड के अंतरराष्ट्रीय बास्केटबाल खिलाड़ी यादविंदर सिंह को कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय बास्केटबाल टीम की कमान सौंपी गई है।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 14 Mar 2018 01:38 PM (IST)Updated: Wed, 14 Mar 2018 09:36 PM (IST)
कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए यादविंदर को मिली बास्केटबाल टीम की कमान
कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए यादविंदर को मिली बास्केटबाल टीम की कमान

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड के अंतरराष्ट्रीय बास्केटबाल खिलाड़ी यादविंदर सिंह को कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय बास्केटबाल टीम की कमान सौंपी गई है। भारतीय टीम में इस साल उत्तराखंड से एकमात्र यादविंदर को ही जगह मिल पाई है। चयनित टीम ऑस्ट्रेलिया रवाना हो गई है, वहां 20 दिन का विशेष प्रशिक्षण शिविर चलेगा। 

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चार से 15 अप्रैल तक 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन होने जा रहा है। बंगलुरू में चल रहे इंडिया कैंप में इस साल उत्तराखंड के कोटे से केवल यादविंदर सिंह और अमनदीप सिंह को रखा गया था। 

निवर्तमान कप्तान विशेष भृगुवंशी अपनी शादी की वजह से कैंप में शामिल नहीं हो पाए थे। कैंप में प्रदर्शन के आधार पर बास्केटबाल फेडरेशन ऑफ इंडिया ने भारतीय टीम की घोषणा करते हुए यादविंदर को कप्तानी सौंपी, जबकि अमनदीप टीम में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो सके। 

यादविंदर वर्ष 2002 से लगातार भारतीय बास्केटबाल टीम से जुड़े हुए हैं और इससे पहले जूनियर स्तर पर भी कई पदक जीत चुके हैं। उन्होंने वर्ष 2012 में ओएनजीसी देहरादून में ज्वाइन किया और तबसे वे राष्ट्रीय स्तर पर उत्तराखंड के लिए खेल रहे हैं। 

अब तक के खेल करियर में यादविंदर सिंह तीन बार एशियन गेम्स में देश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। वे ओएनजीसी और उत्तराखंड के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जो दूसरी बार कॉमनवेल्थ गेम्स में खेलेंगे। 

ओएनजीसी के बास्केटबाल गेम्स इंचार्ज त्रिदीप राय, कोच दिनेश कुमार, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी मुरली कृष्णन, विशेष भृगुवंशी ने यादविंदर को इस उपलब्धि पर बधाई दी है। 

प्रोफाइल

नाम: यादविंदर सिंह

जन्मतिथि: 30 दिसंबर, 1986

मूल निवास: अमृतसर, पंजाब

हाइट: छह फुट छह इंच

पोजीशन: पावर फॉरवर्ड

लीग: हरियाणा गोल्ड के लिए यूबीए प्रो बास्केटबाल लीग

यह भी पढ़ें: दून में मई में होगा प्रथम ऑल इंडिया महिला क्रिकेट टूर्नामेंट 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड पुलिस ने जीता अंतर विभागीय क्रिकेट टूर्नामेंट

यह भी पढ़ें: आठ साल पहले देखा था कॉमनवेल्थ में खेलने का सपना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.