ऋषिकेश, [जेएनएन]: उत्तराखंड के युवा पहलवान लाभांशु शर्मा के नाम एक नई उपलब्धि दर्ज हुई है। यूरोप की राजधानी जार्जिया में 20 टन वजनी ट्रक को खींचने वाले लाभांशु का यह कारनामा यूनिक वर्ल्‍ड रिकॉड में दर्ज हुआ है। यूनिक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड कार्यालय ने मेल से लाभांशु को यह सूचना दी है। ऋषिकेश निवासी 20 वर्षीय लाभांशु शर्मा अब तक राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रेसलिंग में कई पदक जीत चुके हैं। 

उल्लेखनीय है कि विगत 20 दिसंबर को लाभांशु शर्मा ने यूरोप की राजधानी जार्जिया में 20 टन वजनी ट्रक को अपनी कमर पर बांधकर दस मीटर तक खींचने का हैरतंगेज कारनामा किया था। लंबे अभ्यास के बाद यह कारनामा कर दिखाने वाले लाभांशु ने दावा किया था कि 20 टन वजनी ट्रक खींचने वाले वह एशिया के पहले पहलवान हैं। 

मगर, जब उन्होंने इस पूरे कारनामे की रिकॉर्डिंग यूनिक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड को भेजी तो यूनिक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड ने इसकी सत्यता की जांच की। पता चला कि एशिया ही नहीं अपितु पूरे विश्व में इस तरह का कारनामा आज तक किसी ने भी नहीं किया है। 

यूनिक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड कार्यालय ने रविवार को मेल के जरिये लाभांशु शर्मा को यह जानकारी दी। इसके साथ ही यह भी बताया कि इसका प्रमाण पत्र उन्हें एक सप्ताह के भीतर डाक के जरिये उपलब्ध कराया जाएगा। लाभांशु ने बताया कि यह उपलब्धि उनके लिए बड़ी उपलब्धि है। 

पहलवान लाभांशु शर्मा पूरी तरह से शाकाहारी हैं और उनकी डाइट में चार लीटर दूध व दो सौ ग्राम बादाम व घी के अलावा दही, फल व फलों का जूस प्रतिदिन शामिल है। वह प्रतिदिन छह किलोमीटर व सप्ताह में एक बार पंद्रह किलोमीटर की दौड़ लगाने के साथ एक्सरसाइज व दंड बैठक लगाते हैं। लाभांशु अब तक कुश्ती में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दो, राष्ट्रीय स्तर पर आठ व उत्तराखंड राज्य स्तर पर 11 स्वर्ण पदक अपने नाम कर चुके हैं। 

लाभांशु की उपलब्धियां 

- स्टूडेंट ओलंपिक गेम्स श्रीलंका में 120 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक 

- इंडो-नेपाल इंटरनेशनल रेसलिंग टूर्नामेंट, काठमांडो में 120 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक 

- नेशनल स्कूल गेम्स सीनियर वर्ग 120 किग्रा भार वर्ग में उत्तराखंड को पहला स्वर्ण पदक दिलाया 

- नेशनल यूथ गेम्स में 120 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक 

- यूरोप की राजधानी जार्जिया में 20 टन वजनी ट्रक को अपनी कमर पर बांधकर खींचा

यह भी पढ़ें: अनुष्का, जिंग पॉल और जयंतिका ने जीते बैडमिंटन के खिताब

यह भी पढ़ें: दून वैली ने विल्स यूथ को हराकर जीता फुटबाल का खिताब

यह भी पढ़ें: दून राइडर्स और आइटीएम ने क्रिकेट के लीग मैच जीते

Posted By: Bhanu