देहरादून, जेएनएन। ऊर्जा निगम की लापरवाही के चलते कालीदास रोड के आसपास बड़े इलाके के लोग पानी को तरस रहे हैं। यहां केबल बिछाने के लिए सड़क खोदने के दौरान ऊर्जा निगम ने पेयजल की मुख्य लाइन क्षतिग्रस्त कर दी, जिससे करीब पांच सौ घरों में पेयजल आपूर्ति ठप हो गई। सूचना पर जल संस्थान के अधिकारियों ने क्षेत्र में टैंकर भिजवाने के साथ ही लाइन की मरम्मत शुरू करवा दी है।

कालीदास रोड के आसपास पथरिया पीर और अन्य क्षेत्रों में बुधवार शाम से पेयजल आपूर्ति ठप है। लगभग पांच सौ घरों में दो दिन से पानी नहीं पहुंच रहा है। स्थानीय लोगों ने जल संस्थान को शिकायत की तो अधिकारी मौके पर पहुंचे। पता चला कि कालीदास रोड से गुजर रही पेयजल की मुख्य लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। दरअसल, यहां पिछले कुछ दिनों से ऊर्जा निगम बिजली के तारों को भूमिगत करने के लिए खुदाई कर रहा है। अब खुदाई के दौरान ऊर्जा निगम के कर्मचारियों ने पेयजल की मुख्य लाइन को कई जगह क्षतिग्रस्त कर दिया। ऐसे में बुधवार शाम से ही क्षेत्र में आपूर्ति ठप है।

मामले की जानकारी मिलते ही जल संस्थान के अधिकारियों ने सप्लाई बंद कर क्षेत्र में टैंकरों से पेयजल की आपूर्ति की। साथ ही जल संस्थान के कर्मचारी मुख्य लाइन को जोड़ने का कार्य भी जारी है। जल संस्थान के अधिशासी अभियंता मनीष सेमवाल ने बताया कि क्षेत्र में फिलहाल पानी की आपूर्ति के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। मुख्य लाइन की मरम्मत की जा रही है। जल्द ही पेयजल लाइन चालू कर दी जाएगी। 

ऊर्जा निगम को दी चेतावनी 

ईई मनीष सेमवाल ने कहा कि लाइन क्षतिग्रस्त करने पर ऊर्जा निगम को चेतावनी दी गई। उन्होंने कहा कि अगली बार लाइन तोड़ने पर ऊर्जा निगम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। हालांकि, इस बार आमजन की परेशानी को देखते हुए लाइन को तत्काल ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है। 

बनियावाला में जगह-जगह लीकेज, सड़क पर बह रहा पानी

बनियावाला और मुरारी मार्ग क्षेत्र में जगह-जगह लीकेज होने के कारण पीने का पानी सड़कों में बह रहा है। साथ ही क्षतिग्रस्त लाइनों के जरिये घरों में दूषित पानी पहुंच रहा है। जिससे लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है। क्षेत्रवासियों ने पेयजल निगम के अधिकारियों से इसकी शिकायत की है। साथ ही जल्द समस्या का समाधान न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। इस क्षेत्र में योजना के निर्माण कार्य के चलते पेयजल आपूर्ति की जिम्मेदारी पेयजल निगम ही संभाल रहा है।

यह भी पढ़ें: कृष्णा नगर कॉलोनी के वासियों की समस्या, एक बाल्टी पानी भरने में करना पड़ता घंटों इंतजार

एमडीडीए कॉलोनी आइएसबीटी में पानी की दिक्कत

आइएसबीटी के निकट स्थित एमडीडीए कॉलोनी में कई दिनों से लो प्रेशर की समस्या बनी हुई है। साथ ही हर दूसरे दिन आपूर्ति बाधित हो जाती है। क्षेत्रवासियों का कहना है कि शिकायत के बावजूद जल संस्थान के अधिकारी सुध नहीं ले रहे हैं। क्षेत्रवासियों से जल संस्थान की उदासीनता के चलते जिलाधिकारी को भी पत्र भेजा है।

यह भी पढ़ें: 2024 से पहले ग्रामीण इलाकों में हर घर को नल से जल

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस