Move to Jagran APP

राहत की बात : उत्‍तराखंड में 18-44 आयु वर्ग का फिर शुरू होगा टीकाकरण

18-44 आयुवर्ग का टीकाकरण फिर शुरू होने जा रहा है। इसके लिए गुरुवार को वैक्सीन की 1.19 लाख खुराक राज्य को मिल जाएंगी। वैक्सीन खत्म होने के कारण सरकारी केंद्रों पर 18-44 आयुवर्ग का टीकाकरण ठप पड़ा हुआ है जबकि 45 से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण चल रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 12:42 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 12:42 PM (IST)
राहत की बात : उत्‍तराखंड में 18-44 आयु वर्ग का फिर शुरू होगा टीकाकरण
राज्य में 18-44 आयुवर्ग का टीकाकरण फिर शुरू होने जा रहा है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। राज्य में 18-44 आयुवर्ग का टीकाकरण फिर शुरू होने जा रहा है। इसके लिए गुरुवार को वैक्सीन की 1.19 लाख खुराक राज्य को मिल जाएंगी। वैक्सीन खत्म होने के कारण सरकारी केंद्रों पर 18-44 आयुवर्ग का टीकाकरण ठप पड़ा हुआ है, जबकि 45 से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण चल रहा है। 18-44 आयुवर्ग में अभी सिर्फ निजी अस्पतालों में ही टीकाकरण हो रहा था। इसे लेकर सवाल भी उठने लगे थे। यह कहा जा रहा था कि जब निजी अस्पतालों को वैक्सीन मिल रही है, तो सरकार को क्यों नहीं।

loksabha election banner

45 से अधिक वालों की पर्याप्त वैक्सीन

45 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों के लिए राज्य के पास पर्याप्त मात्र में वैक्सीन है। पिछले दिनों स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ टीकाकरण की समीक्षा बैठक में राज्य ने 45 से अधिक उम्र की वैक्सीन 18-44 आयु वर्ग को भी लगाने की बात उठाई थी। मंत्रालय ने टीकों का इस्तेमाल करने का फैसला राज्य को अपने स्तर पर लेने की बात कही थी। ऐसे में 45 से अधिक आयुवर्ग की वैक्सीन अब 18-44 आयु के व्यक्तियों को भी लगाई जाएगी।

ग्लोबल टेंडर में कंपनियों का इंतजार

सरकार ने ग्लोबल टेंडर का समय बढ़ा दिया है। क्योंकि पिछले टेंडर में किसी भी कंपनी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। जबकि राज्य ने कोवैक्सीन, कोविशील्ड और स्पूतनिक के लिए ग्लोबल टेंडर किया था। अभी किसी भी कंपनी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई है। यदि कोई कंपनी नहीं आती, तो व्यक्तिगत एक-एक कंपनी से संपर्क किया जाएगा।

12 हजार से अधिक को लगा कोरोना रोधी टीका

प्रदेश में बुधवार को 282 केंद्रों पर 12 हजार, 224 व्यक्तियों को टीका लगाया गया। अब तक वैक्सीन की पहली खुराक 22 लाख, 58 हजार, 350 व्यक्तियों को लग चुकी है। वहीं, दोनों खुराक लेने वाले व्यक्तियों की संख्या छह लाख, 84 हजार, 978 है। 18-44 आयुवर्ग में अब तक दो लाख, 78 हजार, 511 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है।

जिन साइट पर टीकाकरण कम उन्हें बंद करें: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी डा. आशीष श्रीवास्तव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों की बैठक लेकर टीकाकरण की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिले की सभी टीकाकरण साइट की सप्ताहभर की स्थिति का आकलन किया जाए। जहां टीकाकरण की प्रगति न्यूनतम है, उन्हें बंद कर नई साइट विकसित की जाए। बुधवार को हुई बैठक में जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि विकासखंडवार टास्क फोर्स की बैठक आयोजित कर टीकाकरण की योजना तैयार की जाए। कहा कि 15 जून तक 45 और इससे अधिक उम्र के व्यक्तियों का टीकाकरण पूरा किया जाना है।

यह भी पढ़ें-कोरोना से उबरे मरीजों को सता रहा दोबारा संक्रमण का डर, पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.