Move to Jagran APP

उत्तराखंड की देवांशी ने अंतरराष्ट्रीय शूटिंग में गोल्ड समेत जीते दो मेडल

उत्तराखंड की देवांशी राणा ने जर्मनी में आइएसएसएफ जूनियर व‌र्ल्ड कप शूटिंग की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम इवेंट में कास्य और मिक्स डबल्स में सौरभ चौधरी के साथ मिलकर स्वर्ण पदक जीता।

By Edited By: Published: Fri, 29 Jun 2018 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jun 2018 05:48 PM (IST)
उत्तराखंड की देवांशी ने अंतरराष्ट्रीय शूटिंग में गोल्ड समेत जीते दो मेडल
उत्तराखंड की देवांशी ने अंतरराष्ट्रीय शूटिंग में गोल्ड समेत जीते दो मेडल

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड की देवांशी राणा ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शूटिंग में दो मेडल जीतकर देश के साथ राज्य का भी मान बढ़ाया है। उन्होंने जर्मनी में चल रही आइएसएसएफ जूनियर व‌र्ल्ड कप शूटिंग की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम इवेंट में कास्य और मिक्स डबल्स में सौरभ चौधरी के साथ मिलकर स्वर्ण पदक जीता है। 

loksabha election banner

21 से 29 जून तक जर्मनी में आयोजित आइएसएसएफ जूनियर व‌र्ल्ड कप शूटिंग में उत्तराखंड की देवांशी राणा भारतीय महिला जूनियर टीम से प्रतिभाग कर रही हैं। देवाशी ने टीम इवेंट में मनु भाष्कर, महिमा अग्रवाल के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल में कास्य पदक जीता है। 

इसके बाद गुरुवार को मिक्स डबल्स में सौरभ चौधरी के साथ मिलकर उन्होंने स्वर्ण पदक भी जीता। पूर्व में देवांशी आस्ट्रेलिया के सिडनी में हुए जूनियर व‌र्ल्ड कप में 10 मीटर और 25 मीटर एयर पिस्टल टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीते चुकी हैं। 

देवांशी मूल रूप से टिहरी जिले के थत्यूड़ ब्लॉक के थीलामाऊ गांव की निवासी हैं, जबकि उनका परिवार सहसपुर स्थित मंझौन में रहता है। देवांशी पूर्व खेल मंत्री नारायण सिंह राणा की पोती और पूर्व अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज व वर्तमान में भारतीय निशानेबाजी टीम के कोच जसपाल राणा की बेटी हैं। 

अपने पिता से ही प्रेरणा लेकर वह शूटिंग के क्षेत्र में आई हैं। मंझौन शूटिंग रेंज में उन्होंने शूटिंग की बारीकिया सीखी। इसके बाद पिता ने उन्हें दिल्ली के डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में प्रोफेशनल शूटिंग का प्रशिक्षण लेने भेजा। 

जसपाल राणा निशानेबाजी संस्थान मंझौन के सह सचिव अनिल कवि ने बताया कि देवांशी के प्रदर्शन से सभी खुश हैं। उत्तराखंड के सभी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के निशानेबाजों ने देवांशी को शुभकमानाएं दी हैं।

यह भी पढ़ें: सीएयू ने बीसीसीआइ से रणजी में उत्तराखंड टीम की भागीदारी को लगाई गुहार

यह भी पढ़ें: एकलव्य ने जड़ा देहरादून में सबसे तेज शतक, जसकरण ने दिया साथ

यह भी पढ़ें: दिल्ली, साउथर्न, असम और वेस्टर्न सेक्टर ने जीते टीटी मुकाबले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.