Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: कुमाऊं में बारिश और भूस्खलन से जनजीवन अस्त-व्यस्त, अगले दो दिन फिर रंग बदलेगा मौसम

Uttarakhand weather Update कुमाऊं के पिथौरागढ़ में बारिश और भूस्खलन से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बरसाती नदियों का उफान परीक्षा ले रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 07:55 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 09:35 PM (IST)
Uttarakhand Weather Update: कुमाऊं में बारिश और भूस्खलन से जनजीवन अस्त-व्यस्त, अगले दो दिन फिर रंग बदलेगा मौसम
Uttarakhand Weather Update: कुमाऊं में बारिश और भूस्खलन से जनजीवन अस्त-व्यस्त, अगले दो दिन फिर रंग बदलेगा मौसम

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand weather Update कुमाऊं के पिथौरागढ़ में बारिश और भूस्खलन से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जिले में चीन सीमा को जोड़ने वाली तीन सड़कों समेत 19 मार्गों पर यातायात बाधित है। बरसाती नदियों का उफान परीक्षा ले रहा है। पिथौरागढ़ के धारचूला में भूस्खलन के दौरान मलबे की चपेट में आकर एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि एक जख्मी हो गया। इसके अलावा चम्पावत के टनकपुर में सरयू नदी के किनारे पैराफीट पर बैठा युवक संतुलन बिगड़ने से नदी में जा गिरा। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। वहीं, बदरीनाथ हाइवे बारिश के चलते भूस्खलन से लामबगड़ में बंद हो गया। पीपलकोटी भनारपानी में भी पहाड़ी से पत्थर गिरने से हाइवे पर ट्रेफिक रोक दिया गया। इसके अलावा बारिश के चलते जूडो में दिल्ली-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग मलबा आने से बाधित हो गया, जिसके चलते वाहनों की लंबी कतार लग गई। एनएच के अधिकारी खोलने के लिए मौके पर जेसीबी मशीन भेज रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन मौसम फिर रंग बदलेगा। इस दौरान रविवार को नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, चम्पावत और पिथौरागढ़ में भारी बारिश के आसार हैं। वहीं, आज देहरादून में आंशिक बादल छाए हुए हैं। तापमान 25 डिग्री सेल्सियस है। मौसम विभाग ने हल्की बारिश की संभावना जताई है। 

loksabha election banner

बारिश का सर्वाधिक असर कुमाऊं में नजर आ रहा है। चम्पावत में आठ सड़कें बंद हैं। इसी जिले के बेलखेत में बरसाती नदी के तेज बहाव में एक कार बह गई, कार में बैठे युवक ने कूदकर जान बचाई। बागेश्वर में पांच सड़कें बंद होने से दो दर्जन गांव का संपर्क मुख्यालय से भंग हो गया है। पिथौरागढ़ जिले में जौलजीबी-मुनस्यारी मार्ग में दरकोट के पास लगभग दस मीटर क्षतिग्रस्त हो चुका है। मुनस्यारी के तल्ला जोहार के नाचनी में एक मकान ध्वस्त हो गया है।

इसके अलावा नाचनी-बांसबगड़ मार्ग पर भी दस मीटर सड़क सिमगड़ नदी में समा चुकी है। लोहाघाट-पिथौरागढ़ राजमार्ग भी बाराकोट के आगे मलबा आने से बंद हो गया। इससे दर्जनों वाहन फंसे रहे।

इस बीच लोक निर्माण विभाग की टीम ने गढ़वाल मंडल की ज्यादातर सड़कों पर यातायात बहाल कर दिया। चमोली में लामबगड़ व पीपलकोटी के पास बदरीनाथ हाईवे मलबा आने से बंद हो गया। लामबगड़ में बीआरओ की टीम ने मलबा हटाकर यातायात बहाल कर दिया, लेकिन पीपलकोटी में अभी मलबा साफ नहीं हो पाया है। इसके अलावा उत्तरकाशी जिले में देर रात यमुनोत्री हाईवे पर दो स्थानों पर मलबा आ गया।

सुबह करीब दस बजे दोनों स्थानों पर आवाजाही सुचारु कर दी गई है। गढ़वाल मंडल में अब केवल सात सड़कें बंद हैं। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार को कुमाऊं के तीन जिलों बागेश्वर, पिथौरागढ़ और नैनीताल में भारी बारिश हो सकती है।

जोशीमठ-औली मार्ग पर भू-धंसाव 

जोशीमठ-औली मोटर मार्ग पर भू-धंसाव होने से सड़क का आधा भाग क्षतिग्रस्त हो गया है। इन दिनों औली में आइटीबीपी के साथ ही स्थानीय लोगों का आना जाना रहता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि जल्द ही कदम न उठाए गए तो मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पूर्णत: बंद हो सकती है। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता डीएस रावत ने बताया कि मार्ग की मरम्मत के साथ ही यहां पर सुरक्षा दीवार बनाने के निर्देश दिए गए हैं। कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा।

ऋषिकेश-श्रीनगर के बीच बदरीनाथ हाईवे 50 मी. ध्वस्त

ऋषिकेश से श्रीनगर के बीच बदरीनाथ हाईवे 50 मीटर ध्वस्त हो गया। इन दिनों हाईवे को चौड़ा करने का कार्य किया जा रहा है। इस वजह है भारी वाहनों को वैकल्पिक मार्ग से भेजा जा रहा है, लेकिन छोटे वाहनों की आवाजाही जारी थी। अब छोटे वाहनों को वैकल्पिक मार्ग से भेजा जा रहा है। लोनिवि एनएच डिवीजन के सहायक अभियंता भृगुनाथ द्विवेदी ने बताया कि सुबह एकाएक चट्टान दरकने से सुरक्षा दीवार के साथ सड़क का एक हिस्सा भी ध्वस्त हो गया। उन्होंने बताया कि मार्ग को दुरुस्त करने का कार्य किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन से 30 से ज्यादा सड़कों पर आवागमन बाधित

विभिन्न शहरों में तापमान

  • शहर-------------अधि.-------------न्यून.
  • देहरादून---------30.8-------------28.0
  • उत्तरकाशी------26.2-------------20.4
  • मसूरी------------24.6-------------17.3
  • टिहरी------------23.8-------------19.2
  • हरिद्वार---------33.6-------------27.3      
  • जोशीमठ---------22.2-------------16.2
  • पिथौरागढ़--------26.2-------------20.6  
  • अल्मोड़ा----------26.5-------------19.8
  • मुक्तेश्वर---------21.4-------------15.8    
  • नैनीताल----------22.6-------------17.0
  • यूएसनगर--------30.8-------------26.5
  • चम्पावत---------24.7-------------20.3

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में हुई सामान्य से 45 फीसद कम बारिश, जानें सभी जिलों की स्थित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.