Move to Jagran APP

Weekend पर ऋषिकेश और हरिद्वार में पर्यटकों के साथ ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़, जगह-जगह लग रहा जाम; तस्वीरों में देखें

Uttarakhand Tourist Place वीकेंड पर ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र में अन्य प्रांतों से सैकड़ों श्रद्धालु अपने वाहनों के साथ जहां पहुंचे हैं। नेपाली फार्म रायवाला से लेकर ऋषिकेश और मुनिकीरेती तक सभी जगह जाम लगा है। शनिवार की सुबह से ही सैकड़ों वाहन जाम में रेंगकर चल रहे हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sat, 02 Oct 2021 03:11 PM (IST)Updated: Sat, 02 Oct 2021 09:19 PM (IST)
Weekend पर ऋषिकेश और हरिद्वार में पर्यटकों के साथ ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़, जगह-जगह लग रहा जाम; तस्वीरों में देखें
Weekend पर ऋषिकेश और हरिद्वार में पर्यटकों के साथ ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश/हरिद्वार। Uttarakhand Tourist Place वीकेंड पर उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों पर बड़ी संख्या में पर्यटक रुख कर रहे हैं। मसूरी, ऋषिकेश और हरिद्वार में भारी भीड़ उमड़ रही है। आलम ये है कि जगह-जगह जाम के हालात हन रहे हैं। ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र के सभी होटल,रिजार्ट, बीच कैंप पर्यटकों से पैक है। वहीं, हरिद्वार में भी सभी पार्किंग फुल हो गई हैं। ऐसे में फोरलेन पर जाम की स्थिति बनी हुई है।

loksabha election banner

वीकेंड पर ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र में अन्य प्रांतों से सैकड़ों श्रद्धालु अपने वाहनों के साथ जहां पहुंचे हैं। नेपाली फार्म रायवाला से लेकर ऋषिकेश और मुनिकीरेती तक सभी जगह जाम लगा है। शनिवार की सुबह से ही सैकड़ों वाहन जाम में रेंगकर चल रहे हैं।

वस्था बनाने में पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। शनिवार को गांधी जयंती और अगले रोज रविवार का अवकाश होने के कारण दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र में पहुंच रहे हैं।

हालांकि, शुक्रवार की रात से ही पर्यटकों की आमद यहां शुरू हो गई थी। शनिवार की सुबह हाईवे पर बाहर से आने वाले वाहनों की संख्या अचानक बढ़ गई। बड़ी संख्या में हरिद्वार की दिशा से पर्यटकों के वाहन ऋषिकेश पहुंच रहे हैं। हालत यह है कि रायवाला के नेपाली फार्म से लेकर ऋषिकेश इंद्रमणि बडोनी चौक, मुख्य मार्ग और बायपास मार्ग दोनों वाहनों से पैक हो गए हैं।

इंद्रमणि बडोनी चौक से तपोवन और मुनिकीरेती जाने वाले वाहनों के कारण भी जगह-जगह जाम लगा है। मुनिकीरेती कौडियाला ईकोटूरिज्म जोन में राफ्टिंग चल रही है। इस कारण भी बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंच रहे हैं। उधर चीला और मोतीचूर रेंज पर्यटकों के लिए खोल दी गई थी। यहां भी बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं।

मुनिकीरेती, तपोवन, लक्ष्मण झूला, स्वर्गआश्रम क्षेत्र के अधिसंख्य होटल पर्यटकों से पैक हो गए हैं। बीच कैम्प, रिजार्ट की भी यही स्थिति है। हाईवे पर लगने वाले जाम का असर शहर के अंदरूनी मार्गों पर भी नजर आया है। कई छोटे वाहन नगर के विभिन्न मार्गों पर प्रवेश कर गए हैं, जिससे यहां भी यातायात प्रभावित हुआ है।

यह भी पढ़ें- PICS: पर्यटकों से पैक हुआ Hill Station Mussoorie, टैरिफ बढ़ने के बाद भी होटलों में सौ फीसद आक्युपेंसी; लग रहा जाम

हरिद्वार में भी उमड़ी भारी भीड़

वीकेंड पर हरिद्वार में पर्यटक और श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है। हालात ये हैं कि सभी पार्किंग फुल हो गई है। फोरलेन पर भी जाम लग रहा है। इतना ही नहीं यहां पर्यटक जहां-तहां खाली मैदानों पर गाड़ियां खड़ी कर रहे हैं। कोरोना काल के बाद यहां अब सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ी है।

यह भी पढ़ें- मसूरी-देहरादून हाईवे डेढ़ घंटे बंद रहा, तीन किमी लंबे जाम में फंसे रहे सैकड़ों वाहन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.