Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown के दौरान कोई नहीं रहेगा भूखा, मदद में जुटी पुलिस और सामाजिक संस्थाएं

गरीब असहाय बेघर लोग भूखे न रहें इसके लिए पुलिस और प्रशासन के प्रयास के साथ ही सामाजिक संगठन भी आगे आ रहे हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 05:31 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 05:31 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown के दौरान कोई नहीं रहेगा भूखा, मदद में जुटी पुलिस और सामाजिक संस्थाएं
Uttarakhand Lockdown के दौरान कोई नहीं रहेगा भूखा, मदद में जुटी पुलिस और सामाजिक संस्थाएं

देहरादून, जेएनएन। लॉकडाउन के दौरान गरीब, असहाय, बेघर लोग भूखे न रहें, इसके लिए पुलिस और प्रशासन के प्रयास के साथ ही सामाजिक संगठन भी आगे आ रहे हैं, जो पुलिस के माध्यम से खाद्य सामग्री के पैकेट जरूरतमंदों को बांट रहे हैं। रविवार को पुलिस और प्रशासन ने विकासनगर, कालसी, सहसपुर और सेलाकुई में जरूरतमंदों को राशन वितरित किया। इसके अलावा 102 लोगों को होम डिलीवरी के जरिए सामना पहुंचाया गया।

loksabha election banner

तहसीलदार विकासनगर आकांक्षा वर्मा के नेतृत्व में कुल्हाल में सौ और सेलाकुई में साठ लोगों को राशन बांटी गई। तहसीलदार ने बताया कि पूरे क्षेत्र में जरूरतमंदों को चिह्नित किया गया है, जिसके अनुसार ही राशन का वितरण कराया जा रहा है। इसके अलावा रविवार को एएसपी भदाणो विशाखा अशोक ने थाने के साथ ही पूरे क्षेत्र में 150 लोगों को खाने के पैकेट दिए। पुलिस ने इस दौरान स्थानीय जनता को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए घर के अंदर रहने की हिदायत भी दी। 

थानाध्यक्ष सेलाकुई विपिन बहुगुणा ने बताया कि 250 परिवारों को राशन बांटने के साथ ही 200 जरूरतमंदों को पका हुआ खाना भी खिलाया गया। कोतवाली क्षेत्र में प्रभारी निरीक्षक राजीव रौथान, एसएसआइ गिरीश नेगी, चौकी इंचार्ज बाजार दीपक मैठाणी, चौकी इंचार्ज कुल्हाल प्रमोद कुमार ने 376 परिवारों को राशन वितरित किया और विभिन्न क्षेत्रों से आए मजदूरों व अन्य 275 जरूरतमंदों को खाना भी खिलाया। 

40 परिवारों को बांटी मोदी किट

लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद लोगों की मदद का सिलसिला जारी है। डाकपत्थर रोड पर गणोश मंदिर के पास यूपी से आए कई मजदूरों को लायंस क्लब यमुना वैली की ओर से राशन और सब्जी आदि वितरित की गयी। इस अवसर पर लायंस क्लब अध्यक्ष दिनेश जायसवाल, सचिव गगन सेठी, कोषाध्यक्ष गगन दुआ, मनीष दत्ता, डॉक्टर रोहित तोमर, यमन चौधरी आदि ने विभिन्न स्थानों से चलकर विकासनगर आए मजदूरों को वायरस के संक्रमण से बचाव के बारे में जानकारी भी दी। भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री अरुण मित्तल व हरबर्टपुर मंडल अध्यक्ष दिनेश कौशिक ने प्रतीतपुर, बंगाली बस्ती, बानसोवाला गुर्जर बस्ती में 40 परिवारों में मोदी किट वितरित की। तहसीलदार द्वारा दी गई जरूरतमंद लोगों की सूची के आधार पर यह खाद्य सामग्री वितरित की। 

राहत कोष को भेजी धनराशि 

जनजाति क्षेत्र जौनसार बावर के साहिया स्थित सरदार महिपाल राजेंद्र डिग्री कॉलेज की छात्र परिषद ने 5100 व चेयरमैन ने 6500 रुपये की मदद का चेक सीएम राहत कोष में भेजकर सामाजिक दायित्व का निर्वहन किया। छात्र परिषद की अध्यक्षा अमीषा तोमर ने कोरोना वायरस के खिलाफ मदद करने के लिए परिषद के अन्य सदस्यों से संपर्क साधा। छात्र परिषद उपाध्यक्ष निकिता, सह सचिव प्रदीप चौहान, कोषाध्यक्ष रितिका चौहान, विश्वविद्यालय प्रतिनिधि सपना, महासचिव सुरेश चैहान आदि ने 5100 रुपये की आर्थिक मदद जुटाई। छात्र परिषद ने यह धनरिाश राजस्व उपनिरीक्षक साहिया जयलाल शर्मा के के माध्यम से मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराई। 

यह भी पढ़ें: Positive India: ऋषिकेश में निजी खर्च से जरूरतमंदों की भूख मिटा रही खाकी

राहत सामग्री एकत्र की 

भाजपा के सुद्धोवाला मंडल के कार्यकर्ताओं ने ग्राम सभा अटक फार्म के मजरा तेलपुरा बादरपुर से घर-घर जाकर खाद्य सामग्री एकत्रित की। उन्होंने इकट्टा की गई खाद्य सामग्री से पांच किलो आटा चार किलो चावल एक किलो दाल आधा लीटर सरसों का तेल का पैकेट बनाकर गरीबों को बांटने की तैयारी की है। मंडल के अध्यक्ष सुखदेव फरस्वान ने बताया, राहत पैकेट को क्षेत्र में रह रहे जरूरतमंद परिवारों के बीच वितरित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Positive India: जरूरतमंदों को खाना खिलाया, घरों में पहुंचाया राशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.