देहरादून, राज्य ब्यूरो। Uttarakhand Independence Day 2020 उत्तराखंड स्वतंत्रता दिवस की 73 वीं वर्षगांठ सादगी के साथ मनाई गई। राजभवन, सचिवालय, विधानसभा, भराड़ीसैंण समेत सभी 13 जिला मुख्यालयों समेत विभिन्न स्थानों पर कोविड-19 के लिए तय सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए समारोह हुए। इस मौके पर आजादी की लड़ाई में बलिदानियों और संघर्ष करने वाले सेनानियों, देश पर सर्वस्व कुर्बान करने वाले सैनिकों, अर्द्ध सैनिक बलों के जवानों, राज्य आंदोलनकारियों के योगदान को नमन किया गया। पुलिस लाइन में आयोजित मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ध्वजारोहण कर प्रदेशवासियों को बधाई दी। उन्होंने ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के लिए 12 घोषणाएं कीं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गैरसैंण में 50 बिस्तर के लिए सब डिस्ट्रिक्ट अस्पताल की स्थापना की जाएगी। अस्पताल में टेली मेडिसिन की सुविधा मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित करने के साथ ही अधिसूचित किया गया है। गैरसैंण में राजधानी के अनुरूप जरूरी सुविधाओं के विकास की कार्ययोजना बनाई जा रही है। इसके लिए जल्द कमेटी का गठन किया जाएगा। भराड़ीसैंण विधानसभा परिसर में मिनी सचिवालय की स्थापना होगी। भराड़ीसैंण-गैरसैंण में साइनेजेज लगेंगे। जियो ओएफसी नेटवर्किंग का विस्तार किया जाएगा।

भराड़ीसैंण क्षेत्र में पंपिंग पेयजल लाइन का निर्माण कराया जाएगा। लोक निर्माण विभाग निरीक्षण भवन गैरसैंण में आठ कमरों के निर्माण को मंजूरी दी जाएगी। गैरसैंण ब्लॉक में कृषि विकास को कोल्ड स्टोरेज और फूड प्रोसेसिंग प्लांट की स्थापना की जाएगी। बेनीताल को एस्ट्रो विलेज के तौर पर विकसित करेंगे। भराड़ीसैंण में ईको ट्रेल-ईको पार्क बनेगा। जीआइसी भराड़ीसैंण में दो अतिरिक्त कक्षाकक्ष का निर्माण किया जाएगा। राजकीय आइटीआइ गैरसैंण का भवन निर्माण और उपकरणों के लिए धन को स्वीकृति मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार स्वतंत्रता दिवस की परिस्थितियां अलग हैं। पूरा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वैश्विक महामारी कोविड-19 से लड़ रहा है। प्रधानमंत्री के देश हित में साहसिक फैसलों से यह महामारी नियंत्रित अवस्था में है। आने वाले समय में उत्तराखंड में चार धामों की सुव्यवस्थित और सुरक्षित यात्रा में देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड अहम भूमिका निभाएगा। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों की ढांचागत विकास, स्वास्थ्य व जन कल्याण की योजनाओं का विस्तार से जिक्र करते हुए कहा कि डबल इंजन से प्रदेश को बहुत लाभ मिला है। सड़क, रेल कनेक्टिविटी, हेली सेवाओं समेत अवस्थापना विकास की योजनाएं बड़े पैमाने पर चल रही हैं।

समारोह में मुख्यमंत्री ने कोरोना वॉरियर्स को भी सम्मानित किया। इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक खजान दास और विनोद चमोली, मुख्य सचिव ओमप्रकाश, पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी समेत गणमान्य लोग उपस्थित थे। इससे पहले मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री आवास में ध्वजारोहण कर वहां मौजूद लोगों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर भी ध्वजारोहण किया। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत, सांसद तीरथ सिंह रावत, विधायक हरबंस कपूर भी मौजूद थे। ग्रीष्मकालीन राजधानी बनने के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पहली बार भराड़ीसैंण विधानभवन परिसर में ध्वजारोहण किया।  

राज्यपाल ने राजभवन में किया ध्वजारोहण 

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने स्वतंत्रता दिवस पर राजभवन में ध्वजारोहण किया और राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। उन्होंने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि पीएम मोदी नेआत्मनिर्भर भारत का आह्वाहन किया है। हमारी युवा पीढ़ी को शिक्षा के साथ ही रोजगार के क्षेत्र में कौशल विकास के माध्यम से आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ाने की जरूरत है। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर युवाओं को राज्य और देश के विकास के लिए संकल्प लेना चाहिए। आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। उत्तराखंड की परिश्रमी महिलाएं पूरे देश के लिए आदर्श हैं। इस अवसर पर राज्यपाल ने राजभवन में तैनात पुलिस कॉन्सटेबल शिव कुमार को पुलिस विभाग में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए 'उत्कृष्ट सराहनीय सेवा सम्मान' पदक से सम्मानित किया। 

मुख्य सचिव ने बलिदानियों को किया याद 

मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने सचिवालय में ध्वजारोहण किया। उन्होंने उत्तराखंड वासियों और उपस्थित कर्मियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। मुख्य सचिव ने कहा कि आज के दिन हम उन पुण्य आत्माओं को याद करते हैं, जिनके बलिदान से हम स्वतंत्र हुए हैं और हमें उन्हें नमन करने का यह अवसर प्राप्त हुआ है।

विधानसभा भवन में ध्वजारोहण, वीर सपूतों को किया याद  

विधानसभा भवन में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने ध्वजारोहण किया और राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। इस अवसर पर रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ भी मौजूद थे। विधानसभा अध्यक्ष ने स्वतंत्रता संग्राम में आहुति देने वाले तमाम वीर सपूतों और उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों को नमन करते हुए उनके बलिदान को याद किया। उन्होंने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि आइये हम सब संकल्प लें कि राष्ट्र की एकता और अखंडता बनाये रखने के लिए अपना शत प्रतिशत योगदान देंगे। 

कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में ध्वाजारोहण 

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने तिरंगा फहराया। इस मौके पर पार्टी नेता मौजूद रहे। इसके बाद प्रीतम सिंह ने स्वतंत्रता सेनानियों आरपी बहुगुणा और ओम कुमारी के आवास पर जाकर उन्हें शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

देश की एकता और अखंडता का लिया संकल्प 

ऋषिकेश नगर निगम कार्यालय में स्वतंत्रता दिवस सादगी के साथ मनाया गया। महापौर अनीता ममगाईं और मुख्य नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल ने शहीद स्मारक पर शहीद स्तंभ और शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। इसके बाद यहां ध्वजारोहण किया गया। इस दौरान महापौर ने देश की एकता और अखंडता का संकल्प दिलाते हुए कहा कि देश वर्तमान में कोरोना संक्रमण को देखते हुए विपरीत परिस्थितियों से गुजर रहा है। प्रत्येक नागरिक को ऐसे समय में अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी।

शारीरिक दूरी का पालन करने के साथ मास्क का प्रयोग सबको करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि नगर निगम की टीम ऐसे समय में जन स्वास्थ्य के प्रति पूरी तरह से संवेदनशील है। इस अवसर पर पूर्व काबीना मंत्री शूरवीर सिंह सजवाण, पार्षद लता तिवारी, रीना शर्मा, राधा रमोला, राकेश सिंह मियां, भगवान सिंह पवार, आदि मौजूद रहे। गौरतलब है कि निगम में बीते रोज सफाई निरीक्षक सचिन रावत की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद नगर निगम प्रशासन ने कार्यक्रम में फेरबदल किया। सम्मान समारोह स्थगित कर दिया गया है। 

साइकिल चलाकर दिया पर्यावरण संरक्षण का  संदेश 

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पर्यावरण संदेश और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए साइकिल चलाएं संदेश यात्रा का आयोजन किया गया। लोक निर्माण विभाग निरीक्षण भवन से ऋषिकेश साइकिल कलर ने यह कार्यक्रम शुरू किया। साइकिल यात्रा सुबह पांच बजे हरिव्दार मार्ग पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस से शुरू हुई। श्यामपुर पुलिस चौकी से इंद्रमणि बडोनी चौक, वहां से से दून तिराहे, घाट चौराहे से रेलवे रोड होते हुऐ अम्बेडकर चौक से तिलक मार्ग होते हुऐ पीडब्ल्यूडी में समापन हुई। साइकिल यात्रा में जयेंद्र रमोला, ज्योति शर्मा, नीरज शर्मा, अशोक नेगी, राजेश सूद आदि शामिल हुए।

व्यापार मंडल ने चंद्राचार्य चौक पर किया ध्वजारोहण 

हरिद्वार में व्यापारियों ने चंद्राचार्य चौक पर स्वतंत्रता दिवस मनाया। चंद्राचार्य चौक पर ध्वजारोहण दौरान चंद्राचार्य चौक व्यापार मंडल के अध्यक्ष मृदुल कौशिक ने किया। मृदुल कौशिक ने कहा कि जो सपना देश की आजादी में शहीद हुए वीरों ने देखा था, आज भारत को उसी राह पर चलना चाहिए। सभी को आपस में प्रेम और भाईचारे से रहना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: Swatantrata Ke Sarthi: कहीं नहीं मिला सहारा तो जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बना मददगार

शारीरिक दूरी ध्यान में रख ध्वजारोहण 

डोईवाला और आसपास के क्षेत्रों में स्वतंत्रता दिवस पर शारीरिक दूरी को ध्यान में रख ध्वजारोहण कार्यक्रम किए गए। डोईवाला विकासखंड में ध्वजारोहण के साथ पौधारोपण भी किया गया। वहीं, कोतवाली चीनी मिल, अस्पताल, सरकारी और अर्ध सरकारी प्रतिष्ठानों में झंडा फहराकर देश की अखंडता और एकता की शपथ ली गई।

यह भी पढ़ें: Swatantrata Ke Sarthi: शिक्षा ने तोड़ी मजबूरियों की 'बेड़ी', मिली नई दिशा भी

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021