Move to Jagran APP

गर्मियों में पहने इस तरह के कपड़े और खुद को रखें कूल-कूल

गर्मियां शुरू होते ही राजधानी देहरादून में फैशन ट्रैंड में भी बदलाव आया है। लोंग अब गर्मियों के हिसाब से कपड़ों को चुन रहे हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 17 Mar 2018 01:44 PM (IST)Updated: Fri, 30 Mar 2018 05:08 PM (IST)
गर्मियों में पहने इस तरह के कपड़े और खुद को रखें कूल-कूल

देहरादून, [नेहा सिंह]: दून में मौसम का मिजाज बदलने लगा है और गर्मी की दस्तक के साथ ही बदल गया है फैशन ट्रेंड। इस सीजन लोग हल्के रंगों और फ्रैबिक वाले कपड़े पहनना पसंद करते हैं, ताकि कूल-कूल रह सकें। 

loksabha election banner

देहरादून में बड़ी संख्या में कॉलेज और इंस्टीट्यूट हैं, ऐसे में युवाओं की बड़ी संख्या देश के अलग-अलग हिस्सों, खासकर नार्थ-ईस्ट से यहां पढ़ाई के लिए आती है और साथ लाती है फैशन के अलग-अलग ट्रेंड्स। इस तरह देखें तो उत्तराखंड की अस्थायी राजधानी देहरादून युवाओं की 'फैशन कैपिटल' बन चुका है।

कॉलेज जाने वाले यूथ के अलावा फैशन का जलवा अब कामकाजी महिलाओं से लेकर हाउसवाइफ के भी सिर चढ़कर बोल रहा है। अब उनका झुकाव साड़ी के अलावा वेस्टर्न ड्रेसों की ओर भी हो गया है। देहरादून में फैशन इवेंट्स आयोजित करने वाली कंपनी द सनी सेवन की डायरेक्टर अनु डागर की मानें तो देहरादून में फैशन को लेकर लोगों की दिलचस्पी काफी बढ़ी है। पहले आमतौर पर लेडीज गाउन में नजर आती थीं, लेकिन अब वह शार्ट ड्रेसेज में भी आसानी से दिख जाती हैं। 

इस बार 'पेन्टोन' है कलर ऑफ द ईयर 

साल 2018 का रंग पेन्टोन है, जिसमें बैंगनी रंग के अलग-अलग शेड्स फैशन में हैं। जिससे इस रंग की मार्केट में काफी डिमांड है। हालांकि, अब जबकि गर्मी दस्तक दे चुकी है तो बैंगनी रंग के लाइट शेड्स की ओर युवाओं का तेजी से झुकाव बढ़ रहा है। इस रंग में न सिर्फ ड्रेसेज, बल्कि टॉप और शर्ट्स भी काफी पसंद किए जा रहे हैं। 

फैशन में चेक और प्रिंट्स 

गर्मी हो और प्रिंट्स न हो, ऐसा भला हो सकता है। इस गर्मी अगर आप कूल-कूल रहना चाहते हैं तो फ्लोरल प्रिंट आपके लिए बेस्ट है। लाइट कलर में छोटे से लेकर बड़े फूलों वाले प्रिंट का चलन तेजी से बढ़ रहा है। इसके अलावा चेक की भी काफी डिमांड है। जिसमें छोटे चेक से लेकर पोल्का डॉट, ट्रॉपिकल प्रिंट, पॉप कल्चर प्रिंट, रेनबो पैटर्न, स्लोगन प्रिंट के अलावा कार्टून प्रिंट भी युवाओं को खासे पसंद आ रहे हैं। 

ऑफ शोल्डर डिमांड में 

फैशन ट्रेंड की बात करें तो दून में भी ऑफ शोल्डर की काफी डिमांड है। इसके अलावा बैलून स्लीव भी युवाओं की पसंद बना हुआ है। अदा डागर की मानें तो अब स्लीव पर खासा काम किया जा रहा है, जिसमें ऑफ शोल्डर के अलावा क्रॉप टॉप और नॉट भी पसंद किए जा रहे हैं। 

वापस लौटा रेट्रो 

70 के दशक में युवाओं के बीच लोकप्रिय रेट्रो स्टाइल एक बार फिर चलन में है। फैशन के साथ फंकी लुक युवाओं को भा रहे हैं। बेल बॉटम भी वापस लौटा है। 

वाइट और कॉटन ऑल टाइम हिट 

रंग की बात करें तो सफेद और फैब्रिक में सूटी ऑल टाइम हिट है। फैशन ट्रेंड आते-जाते रहते हैं, लेकिन सफेद रंग हमेशा पसंद किया जाता है। अन्य रंगों की बात करें तो लाइट पिंक, बॉटल ग्रीन, लाइम, लाइट स्काई ब्ल्यू चलन में हैं। इसके अलावा गर्मियों के लिए सूती के अलावा शिफॉन और जॉर्जट फैब्रिक की खासी डिमांड है। 

एंब्रॉयडरी चलन में 

इन दिनों एंब्रॉयडरी का चलन काफी बढ़ गया है। इसमें जरी के अलावा धागे का काम भी पसंद किया जा रहा है। कश्मीरी एंब्रॉयडरी के अलावा चिकन और कांथा वर्क भी खासे लोकप्रिय हो रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: बदलते वक्त के साथ बदलता है फैशन का अंदाज

यह भी पढ़ें: योग से आप जीवन में करेंगे परमानंद की अनुभूति

यह भी पढ़ें: वॉक फॉर योगा के जरिये दिया स्वस्थ्य रहने का संदेश 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.