Move to Jagran APP

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज बोले, कार्बेट टाइगर रिजर्व में विकसित होगी मोदी ट्रेल

उत्‍तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी को बताया कि कार्बेट टाइगर रिजर्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाइल्ड लाइफ संबंधी शूटिंग के स्थल को मोदी ट्रेल के रूप में विकसित किया जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 03:20 PM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 03:20 PM (IST)
पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज बोले, कार्बेट टाइगर रिजर्व में विकसित होगी मोदी ट्रेल
नई दिल्ली में केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी से मुलाकात करते उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। कार्बेट टाइगर रिजर्व में बियर ग्रिल्स की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ की गई वाइल्ड लाइफ संबंधी शूटिंग के स्थल को मोदी ट्रेल के रूप में विकसित किया जाएगा। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने यह जानकारी केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी को दी। केंद्रीय मंत्री रेड्डी ने बताया कि उत्तराखंड की लोक संस्कृति से जुड़े मेलों का प्रचार-प्रसार केंद्र सरकार करेगी।

loksabha election banner

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने गुरुवार को दिल्ली में केंद्रीय पर्यटन मंत्री से शिष्टाचार भेंट की। उन्होंने राज्य में महाभारत सर्किट, कैंची धाम मंदिर और नीम करोली बाबा की तपस्थली में पर्यटन सुविधाओं के विकास के लिए केंद्रीय मंत्री से अनुरोध किया। उन्होंने बताया कि कैंची धाम में आकर मार्क जुकरबर्ग और स्टीव जाब्स ने ध्यान किया था। द्रोणनगरी, लाखामंडल, बदरीनाथ स्वर्गारोहणी-सतोपंथ आदि स्थानों को शामिल कर महाभारत सर्किट का निर्माण करने को उन्होंने केंद्र से वित्तीय मदद मांगी।

पर्यटन स्थलों में लाइट एंड साउंड शो

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पर्यटन मंत्रालय देशभर में मेलों के प्रचार-प्रसार की योजना बना रहा है। उत्तराखंड के लोक संस्कृति से जुड़े मेलों की फोटो और वीडियो बनाकर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। जागेश्वर व कटारमल समेत कई पर्यटक स्थलों पर लाइट एंड साउंड शो के आयोजन पर भी केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने हामी भरी है। नंदा देवी लोक जात मेले, कांवड़ मेले, बागेश्वर के उत्तरायणी मेले और देवीधुरा के बग्वाल मेले के संबंध में भी दोनों मंत्रियों ने चर्चा की।

काफी टेबल बुक का दिया सुझाव

महाराज ने केंद्रीय मंत्री को हिंदू धर्मस्थलों के ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक महत्व पर काफी टेबल बुक निकालने का सुझाव दिया। इसमें भारत के पड़ोसी एशियाई देशों में हिंदू धर्म के अवशेष को भी इस बुक में शामिल करने पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्री ने उनके सभी सुझावों पर सकारात्मक रुख अपनाया।

यह भी पढ़ें:- Jungle Safari के शौकीनों के लिए बना नया टूरिस्ट जोन, कई वन्यजीवों का कर सकेंगे दीदार; 30 जून तक रहेगा खुला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.