Move to Jagran APP

पौड़ी, अल्‍मोड़ा और ऊधमसिंह नगर में गांधी जयंती पर 20 हजार लोगों को मिलेंगे स्वामित्व कार्ड

प्रदेश के तीन जिलों पौड़ी अल्मोड़ा व ऊधमसिंहनगर में चल रही केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्वामित्व योजना के तहत गांधी जयंती पर दो अक्टूबर को 20 हजार लोगों को स्वामित्व कार्ड सौंपे जाएंगे।

By Edited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 10:24 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 09:35 PM (IST)
पौड़ी, अल्‍मोड़ा और ऊधमसिंह नगर में गांधी जयंती पर 20 हजार लोगों को मिलेंगे स्वामित्व कार्ड
पौड़ी, अल्‍मोड़ा और ऊधमसिंह नगर में गांधी जयंती पर 20 हजार लोगों को मिलेंगे स्वामित्व कार्ड

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश के तीन जिलों पौड़ी, अल्मोड़ा व ऊधमसिंहनगर में चल रही केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्वामित्व योजना के तहत गांधी जयंती पर दो अक्टूबर को 20 हजार लोगों को स्वामित्व कार्ड सौंपे जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ऑनलाइन ये कार्ड सौंपेंगे। इसे देखते हुए तीनों जिलों में स्वामित्व कार्ड तैयार करने की कसरत जोर-शोर से चल रही है। गावों में परिसंपत्तियों को लेकर उत्पन्न भ्रम को दूर करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा देश के जिन छह राज्यों में स्वामित्व योजना शुरू की गई है, उनमें उत्तराखंड भी शामिल है।

loksabha election banner

राज्य में प्रथम चरण में तीन जिलों पौड़ी, अल्मोड़ा और ऊधमसिंहनगर के गांवों में ड्रोन से सर्वे चल रहा है। स्वामित्व योजना में गावों की भूमि का ड्रोन से सर्वे कर स्थिति साफ की जानी है। इससे पता चल सकेगा कि कौन सी भूमि किसके नाम है और कितनी खाली है। साथ ही भूलेख भी दुरस्त हो जाएंगे, जिससे जमीनों के झगड़ों पर रोक लग सकेगी। प्रत्येक भू-स्वामी को स्वामित्व कार्ड दिए जाएंगे। हाल में केंद्र सरकार की ओर से निर्देश दिए गए कि दो अक्टूबर तक ज्यादा से ज्यादा गांवों में यह कार्य पूर्ण करा लिया जाए। दरअसल, दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस योजना में आच्छादित राज्यों के गांवों के निवासियों को ऑनलाइन स्वामित्व कार्ड सौंपने का कार्यक्रम पहले ही निर्धारित है। इसे देखते हुए केंद्र इस योजना में तेजी पर जोर दे रहा है। इस कड़ी में राज्य में कवायद तेज की गई है। अपर सचिव बीएम मिश्र बताते हैं कि स्वामित्व योजना के तहत अब तक 35 गांवों का सर्वे पूरा हो चुका है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: देहरादून नगर निगम के दस कर्मचारियों को किया गया आइसोलेट

उन्होंने बताया कि पहले इन गांवों के निवासियों को दो अक्टूबर को स्वामित्व कार्ड देने की योजना थी, मगर बाद में शासन स्तर पर हुई बैठक में गांवों की संख्या 50 कराने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि दो अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत 50 गांवों के 20 हजार से ज्यादा लोगों को ऑनलाइन स्वामित्व कार्ड सौंपेंगे। स्वामित्व कार्ड के लिए प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

यह भी पढ़े: देहरादून में प्रशासन की टीम ने होटल के अतिक्रमण को ढहाया Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.