Move to Jagran APP

उत्तराखंड के तीर्थ पुरोहितों के हक की लड़ाई लड़ेंगे सुब्रमण्यम स्वामी

उत्तराखंड के तीर्थ पुरोहितों का प्रतिनिधिमंडल राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी से मिला। सुब्रमण्यम स्वामी ने चारधाम देवस्थानम एक्ट पर केे खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ने का आश्वासन दिया।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 12:05 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 12:05 PM (IST)
उत्तराखंड के तीर्थ पुरोहितों के हक की लड़ाई लड़ेंगे सुब्रमण्यम स्वामी
उत्तराखंड के तीर्थ पुरोहितों के हक की लड़ाई लड़ेंगे सुब्रमण्यम स्वामी

देहरादून, जेएनएन। चारधाम देवस्थानम एक्ट का विरोध कर रहे उत्तराखंड के तीर्थ पुरोहितों का एक प्रतिनिधिमंडल राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी से मिला। देवस्थानम एक्ट को अधिकारों का हनन बताते हुए उनसे इसके खिलाफ जनहित याचिका दायर करने की गुहार लगाई। सुब्रमण्यम स्वामी ने भी इस एक्ट पर नाराजगी जताई और सभी पहलुओं का अध्ययन कर याचिका दायर करने की बात कही।

loksabha election banner

नई दिल्ली में राज्यसभा सदस्य एवं वरिष्ठ अधिवक्ता सुब्रमण्यम स्वामी के घर पर देवभूमि तीर्थ पुरोहित हक हकूकधारी महापंचायत का प्रतिनिधिमंडल अपना पक्ष लेकर पहुंचा। महापंचायत के उपाध्यक्ष अशोक सेमवाल ने चारधाम देवस्थानम एक्ट को पंडा-पुरोहितों के अधिकारों और परंपराओं पर कुठाराघात बताते हुए उनसे जनहित में कानूनी लड़ाई लड़ने की गुहार लगाई। 

साथ ही सुब्रमण्यम स्वामी को चारधाम और उत्तराखंड के अन्य मंदिरों के रीति-रिवाज व पौराणिक गतिविधियों से अवगत कराया। स्वामी ने उत्तराखंड सरकार के इस निर्णय पर रोष जताते हुए उन्हें सभी पहलुओं का गहन अध्ययन करने के बाद याचिका दायर करने का आश्वासन दिया। 

तीर्थ पुरोहितों के मुताबिक सुब्रमण्यम स्वामी ने उनका पूर्ण समर्थन करने की बात कहते हुए सरकार को आड़े हाथों लिया। मुलाकात के दौरान उन्होंने कहा कि जब सरकार एयर इंडिया को नहीं चला पाई तो मंदिर कैसे लगाएगी।

यह भी पढ़ें: सत्ता में आए तो रद होगा देवस्थानम एक्ट : प्रीतम सिंह

महापंचायत के मीडिया प्रभारी बृजेश सती ने कहा कि सुब्रमण्यम स्वामी पूर्व में भी मंदिरों के सरकारीकरण का विरोध कर चुके हैं। वे उच्चतम न्यायालय में 2014 में संतों की पैरवी कर चुके हैं। ऐसे में तीर्थ पुरोहितों को पूरी उम्मीद है कि वे देवस्थानम एक्ट मामले में उनकी ओर से न्यायालय में पैरवी करेंगे। तीर्थ पुरोहितों के प्रतिनिधिमंडल में महापंचायत के महामंत्री हरीश डिमरी, रजनीकांत सेमवाल आदि भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड चारधाम प्रबंधन कानून के विरोध में कूदे सुब्रमण्यम स्वामी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.