Move to Jagran APP

Smart City: स्मार्ट सिटी की धीमी प्रगति पर नाराज हुए कैबिनेट मंत्री कौशिक, दिए ये निर्देश

Smart City देहरादून स्मार्ट सिटी की मंगलवार को हुई समीक्षा बैठक में कैबिनेट मंत्री कौशिक ने कहा कि कार्य की प्रगति कतई उत्साहजनक नहीं है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 01:52 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 01:52 PM (IST)
Smart City: स्मार्ट सिटी की धीमी प्रगति पर नाराज हुए कैबिनेट मंत्री कौशिक, दिए ये निर्देश
Smart City: स्मार्ट सिटी की धीमी प्रगति पर नाराज हुए कैबिनेट मंत्री कौशिक, दिए ये निर्देश

देहरादून, राज्य ब्यूरो। स्मार्ट सिटी के कार्यों की धीमी गति पर शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने नाराजगी जताई। देहरादून स्मार्ट सिटी की मंगलवार को हुई समीक्षा बैठक में कैबिनेट मंत्री कौशिक ने कहा कि कार्य की प्रगति कतई उत्साहजनक नहीं है। हालांकि, अधिकारियों ने कोविड के कारण चार माह तक कार्य न होने का हवाला दिया। इस पर मंत्री ने निर्देश दिए कि कार्य तय डेडलाइन पर पूरे हों, इसके लिए कार्यदायी संस्था तेजी से कदम उठाए। उन्होंने कहा कि शनिवार और रविवार को लॉकडाउन के दरम्यान विशेष रूप से कार्यावधि में वृद्धि कर कामों की प्रगति में तेजी लाई जा सकती है।

loksabha election banner

विधानसभा में स्मार्ट सिटी की समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में कैबिनेट मंत्री कौशिक ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत स्मार्ट रोड, डक्ट निर्माण, पेयजल व सीवरेज लाइनों को बदलने समेत अन्य अभी तक शुरू नहीं हो पाए हैं। साफ है कि कार्य की प्रगति उत्साहजनक नहीं है। इसे देखते हुए कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। आने वाले दिनों में स्मार्ट सिटी के काम तेजी से होंगे। उन्होंने कहा कि पेयजल निगम, जल संस्थान व ऊर्जा निगम के अधिकारियों के संयुक्त रूप से निरीक्षण करते हुए कार्यवृत्त की रिपोर्ट लेने के निर्देश भी दिए गए हैं।

स्मार्ट सिटी में होने हैं ये कार्य

दून स्मार्ट सिटी में स्मार्ट रोड के तहत  दिलाराम चौक से घंटाघर, बहल चौक से आराघर चौक, घंटाघर से किशननगर चौक, प्रिंस चौक से आराघर चौक तक कार्य होना है। स्मार्ट रोड पर मल्टी यूटिलिटी डक्ट, सीवर व नाली निर्माण, जलापूर्ति व सड़क निर्माण कार्य प्रस्तावित हैं। इसके अलावा एडीबी पोषित योजनांतर्गत क्षेत्र में पल्टन बाजार में घंटाघर से दर्शनी गेट, परेड ग्राउंड के तीनों तरफ, दर्शनलाल चौक से गांधी रोड होते हुए सहारनपुर चौक, तिलक रोड से सहारनपुर चौक व लूनिया मुहल्ले तक सीवर लाइन का कार्य किया जाना है। कनेक्टिंग ड्रेनेज के काम भी विभिन्न क्षेत्रों में होने हैं। साथ ही परेड मैदान का पुनर्निर्माण और सौंदर्यीकरण के कार्य किए जाने हैं।

यह भी पढ़ें: कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज की दो टूक, कार्य समय पर न हुए तो नपेंगे कार्मिक

गैस पाइप लाइन को भी बने योजना

कैबिनेट मंत्री कौशिक ने कहा कि हरिद्वार में गैस पाइपलाइन का कार्य चल रहा है। आने वाले दिनों में देहरादून में भी यह कार्य होना है। इसे देखते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे निकट भविष्य में यहां बिछने वाली गैस पाइपलाइन के लिए भी समय पर योजना बना ली जाए।

यह भी पढ़ें: कैबिनेट मंत्री महाराज ने दिए निर्देश, प्रवासियों को ध्यान में रखकर बनें जलागम की योजनाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.