Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown: छूट के दौरान जरूरतमंदों की सेवा में जुटी आरएसएस

संकट के इस समय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूरे देश में सेवाभाव से जुटा हुआ है। सूबे की राजधानी देहरादून में भी स्वयंसेवक शासन-प्रशासन को अपने स्तर से पूरा सहयोग कर रहे हैं।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 01:18 PM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 01:18 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown: छूट के दौरान जरूरतमंदों की सेवा में जुटी आरएसएस
Uttarakhand Lockdown: छूट के दौरान जरूरतमंदों की सेवा में जुटी आरएसएस

देहरादून, जेएनएन। संकट के इस समय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूरे देश में सेवाभाव से जुटा हुआ है। सूबे की राजधानी देहरादून में भी स्वयंसेवक शासन-प्रशासन को अपने स्तर से पूरा सहयोग कर रहे हैं। जिले में स्वयंसेवकों की टोलियां सेवा कार्य में जुटी हुई हैं। 

loksabha election banner

स्वयंसेवक कोरोना वायरस से बचने के लिए खुद भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और लोगों को भी इसका पालन करने के लिए जागरूक कर रहे हैं। इसके लिए दुकानों के बाहर उचित दूरी पर पेंट और चूने से गोले बनाए जा रहे हैं, जिससे सामान लेने आने वाला हर व्यक्ति सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर सके। 

इसी तरह कुछ स्वयंसेवक विभिन्न क्षेत्रों में भोजन वितरण के कार्य में लगे हैं। जरूरतमंद लोगों के घर सूखे राशन के पैकेट भी पहुंचाए जा रहे हैं। स्वयंसेवकों ने दून में कई जगह किचन भी तैयार किए हैं, जहां जरूरतमंदों के लिए भोजन तैयार किया जा रहा है। 

प्रशासन को सहयोग देते हुए स्वयंसेवकों ने शुक्रवार को करीब एक हजार परिवारों तक राशन व पका हुआ भोजन पहुंचाया। संघ के अनुसार इस बात का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है कि सेवा और सहायता के इस कार्य को पूरी सावधानी और सतर्कता के साथ किया जाए।

राहत कोष का भी किया गठन

संघ देहरादून महानगर ने एक सहायता कोष भी तैयार किया है। अगर कोई व्यक्ति स्वेच्छा से जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए कुछ धन दान देना चाहता है, तो वह ऑनलाइन मोड से इस कोष में धन दान कर सकता है। इसके अलावा सेवा भारती देहरादून के अकाउंट में भी ऑनलाइन मोड से आर्थिक मदद के लिए धन ट्रांसफर किया जा सकता है। प्रांत कार्यालय में बनाए कॉल सेंटर पर इस संबंध में सूचना प्राप्त की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: Dehradun Lockdown: पुलिस ने वाट्सएप से पैसे जुटाकर जरूरतमंद तक पहुंचाया राशन

यह है आरएसएस का कॉल सेंटर

आरएसएस ने अपने देहरादून महानगर प्रांत कार्यालय में एक कॉल सेंटर भी बनाया है। 9410770763 पर देहरादून महानगर से कोई भी व्यक्ति अपनी जरूरत के लिए फोन कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Dehradun Lockdown: 250 परिवारों को बांटा राशन, 1517 को दिया भोजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.