Move to Jagran APP

Dehradun Lockdown: 250 परिवारों को बांटा राशन, 1517 को दिया भोजन

हर जरूरतमंद व्यक्ति को संकट के इस दौर में भुखमरी का शिकार न होना पड़े इसके लिए जिला प्रशासन ने राशन व पके भोजन का आवंटन शुरू कर दिया है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 12:25 PM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 12:25 PM (IST)
Dehradun Lockdown: 250 परिवारों को बांटा राशन, 1517 को दिया भोजन
Dehradun Lockdown: 250 परिवारों को बांटा राशन, 1517 को दिया भोजन

देहरादून, जेएनएन। लॉकडाउन के बाद काम बंद होने से तमाम गरीब परिवारों के समक्ष दो वक्त रोटी के जुगाड़ का भी संकट हो गया है। हर जरूरतमंद व्यक्ति को संकट के इस दौर में भुखमरी का शिकार न होना पड़े, इसके लिए जिला प्रशासन ने राशन व पके भोजन का आवंटन शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि 250 गरीब परिवारों को राशन की किट दी गई। इसके अलावा जो वरिष्ठ नागरिक, छात्र व अन्य भोजन पकाने में असमर्थ हैं, ऐसे 1517 लोगों को पके भोजन के पैकेट बांटे गए। उधर, खाद्यान सामग्री की उपलब्धता, ओवररेटिंग की रोकथाम तथा होम डिलिवरी सुनिश्चित करवाने के संबंध में जिलाधिकारी ने आढ़तियों, मंडी सचिव, जिला पूर्ति अधिकारी के साथ ही अन्य अधिकारियों की बैठक लेकर के दिशा-निर्देश जारी किए।

जिलाधिकारी ने बैठक में थोक विक्रेताओं को निर्देश दिए कि फुटकर विक्रेताओं के माध्यम से 500 व 1000 रुपये के पैकेट भी अतिरिक्त रूप से तैयार करवाकर होम डिलीवरी करवाएं। आटा, चावल, दाल, और रिफाइंड थोक में विक्रय करें। अन्य वस्तुओं जैसे नमक, चीनी, चायपत्ती आदि सामग्रियों की फुटकर में बिक्री जा सकती हैं। 

उन्होंने मंडी परिषद और संबंधित आढ़तियों को निर्देशित किया कि सब्जी मंडी से 100 व 200 रुपये के पैकेट भी अतिरिक्त रूप से होम डिलीवरी के लिए बनवाए जाएं, जिसमें आलू और प्याज भी शामिल करें। 

जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव के निर्देशों के अनुपालन में जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में खाद्य रसद पंहुचाने हेतु उपयोग किए जाने वाले वाहनों का अधिग्रहण किया गया एवं वाहनों को सेनिटाइज किया गया तथा वाहन चालकों को मास्क, ग्लब्स एवं सेनिटाइजर वितरित किये गए।

प्रशासन ने ऋषिकेश में भी पहुंचाया भोजन

जिला प्रशासन टीम ने खाद्य सामग्री आपूर्ति की गयी, जिनमें तहसील सदर क्षेत्र में 50 एवं तहसील ऋषिकेश क्षेत्र में 100 परिवारों को खाद्य सामग्री युक्त अन्नपूर्णा पैकेट वितरित किए गए।

आढ़त बाजार में ओवर रेटिंग, चस्पा करें रेट लिस्ट

आढ़त बाजार में ओवररेटिंग की शिकायत आने पर जिलाधिकारी ने सभी व्यापारियों को अपने अधिष्ठान में रेट लिस्ट चस्पा करने के निर्देश दिये। चेतावनी दी गई कि रेट लिस्ट चस्पा न होने की दशा में विधिक कार्रवाई की जाएगी।

यहां बांटे गए भोजन पैकेट

सहस्त्रधारा रोड स्थित बागड़िया बस्ती में 50, मोथोरोवाला में 10, लाल पुल स्थित बस्ती में 20, चूना भट्टा में 20, इन्दिरानगर चुक्खुवाला व बिंदाल बस्ती में 300, प्रकाश नगर व गोविंदगढ में 400, भंडारी बाग स्थित सड़क किनारे निवासरत गरीब परिवारों को 30, देहराखास में 20, चन्द्रबनी में 30, गुजराड़ा में 25, नई बस्ती मोथोरोवाला में 30, सुभाषनगर में 30, मच्छीबाजार में 60, लक्खीबाग स्थित बस्ती में 70, मोतीबाजार में 20, सीमाद्वार 42 में , मौहब्बेवाला 75, पटेलनगर में 211, ग्राफिक एरा क्षेत्र में 74 व्यक्तियों को उपलब्ध कराया गया।

यह भी पढ़ें: Dehradun Lockdown: कार्ड धारकों को फिलहाल अप्रैल का ही राशन देंगे डीलर

रेस्तरां कर सकेंगे होम डिलीवरी

जिलाधिकारी ने रेस्तरां को भोजन की होमडिलीवरी करने की छूट प्रदान कर दी है। इसके लिए रेस्तरां के किचन खुले रहेंगे। हालांकि, किसी को भी रेस्तरां में बैठाकर खाना खिलाने की अनुमति नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: मंडी के बाहर उमड़ी लोगों की भीड़, पुलिस ने लौटाया Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.