ऋषिकेश, जेएनएन। ऋषिकेश-देहरादून के बीच सायं के समय सार्वजनिक परिवहन लड़खड़ा जाता है। जिससे लोगों को ऋषिकेश-देहरादून के बीच यात्रा करने में परेशानी उठानी पड़ती है। आलम यह रहता है कि लोग निजी वाहनों से लिफ्ट लेने और दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हो जाते हैं।

ऋषिकेश-देहरादून के बीच सार्वजनिक परिवहन की जिम्मेदारी रोडवेज व निजी ट्रैकर यूनियन पर है। ऋषिकेश-देहरादून के बीच परिवहन निगम के ऋषिकेश डिपो की चार, देहरादून डिपो की 14 और पर्वतीय डिपो की तीन बसें संचालित होती हैं। जिनमें से देहरादून डिपो की अनुबंधित 14 बसें प्रतिदिन चार फेरे ऋषिकेश-देहरादून के बीच लगाती हैं, जबकि दो दर्जन से अधिक मैक्सी कैब भी ऋषिकेश-देहरादून के बीच संचालित होते हैं। बावजूद इसके सायं के समय ऋषिकेश-देहरादून के बीच वाहनों के लिए सवारियां तरस जाती हैं। दरअसल, रोडवेज की अनुबंधित बसों के लिए प्रतिदिन चार फेरे तय किए गए हैं, जबकि इनके समय अंतराल पर संचालन को लेकर कोई नियम तय नहीं हैं। 

लिहाजा अधिकांश बस चालक दिन में ही अपने चार फेरे लगाकर वाहन खड़े कर देते हैं। अनियमित संचालन के कारण दिन में स्थिति यह रहती है कि एक के पीछे दूसरी बस सड़क पर दौड़ती नजर आती है, जबकि सायं पांच बजे के बाद इस रूट पर वाहनों का अकाल पड़ जाता है। सायं पांच बजे के बाद सरकारी व गैर सरकारी दफ्तरों की छुट्टी होने पर बड़ी संख्या में ऋषिकेश से देहरादून जाने वाले व देहरादून से ऋषिकेश आने वाले लोग वाहनों के लिए परेशान रहते हैं। जब कभी सायं के समय कोई बस अड्डे पर पहुंचती है तो उसमें बैठने के लिए सवारियों में मारामारी की स्थिति बन जाती है।

नटराज तक चले सिटी बस

देहरादून से रानीपोखरी तक सिटी बसों का संचालन होता है। पहले सिटी बसें जौलीग्रांट तक ही आती थी। मगर, पिछले दो वर्षों से सिटी बसों का संचालन रानीपोखरी के डांडी तक होने लगा है, जबकि डांडी से ऋषिकेश के बीच सिर्फ रोडवेज बसों का सहारा है। ऐसे में यदि देहरादून से संचालित होने वाली सिटी बसें नटराज चौक तक संचालित होती हैं तो लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है। ग्राम प्रधान संगठन के पूर्व अध्यक्ष पुष्पराज बहुगुणा ने बताया कि इस संबंध में कई बार अधिकारियों से लिखित मांग की गई है। उन्होंने बताया कि सायं के समय ऋषिकेश, रानीपोखरी, डोईवाला व देहरादून के बीच वाहनों की कमी के कारण परेशानी उठानी पड़ती है। यदि सिटी बसें डांडी से आगे ऋषिकेश के नटराज चौक पर संचालित होती हैं तो इस समस्या का समाधान हो सकता है।

यह भी पढ़ें: रोडवेज बसों में सामान लाने के नियम में मामूली परिवर्तन, पढ़िए पूरी खबर

बोले अधिकारी

पीके भारती (सहायक महाप्रबंधक, परिवहन निगम, ऋषिकेश) का कहना है कि ऋषिकेश-देहरादून के बीच पर्याप्त संख्या में बसों का संचालन हो रहा है। यहां संचालित होने वाली अनुबंधित बसों के संचालन को समय अंतराल पर संचालित करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। अधिकांशतया मौसम खराब होने और जाम लगने के कारण सायं के समय वाहनों की दिक्कत आती है, इसमें सुधार की कोशिश की जाएगी।

यह भी पढ़ें: दिल्ली आइएसबीटी पर फेल हुआ रोडवेज का टिकट सर्वर, यात्रियों को हुई दिक्कत

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस