Move to Jagran APP

देवभूमि मोबाइल एप दूर करेगा जनता की समस्याएं, जानिए कैसे

उत्‍तराखंड में डायल 100 के साथ अब डायल 112 पर भी पुलिस, फायर और एंबुलेंस से संबंधित सूचनाएं दी जा सकेंगी। 24 जनवरी के बाद डायल 112 प्रदेशभर में लागू हो जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 12 Jan 2019 03:21 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 08:29 AM (IST)
देवभूमि मोबाइल एप दूर करेगा जनता की समस्याएं, जानिए कैसे
देवभूमि मोबाइल एप दूर करेगा जनता की समस्याएं, जानिए कैसे

देहरादून, जेएनएन। प्रदेश में डायल 100 के साथ अब डायल 112 पर भी पुलिस, फायर और एंबुलेंस से संबंधित सूचनाएं दी जा सकेंगी। 24 जनवरी के बाद डायल 112 प्रदेशभर में लागू हो जाएगा। दून में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत इसका लोकार्पण करेंगे। इसी दिन देवभूमि मोबाइल एप का भी लोकार्पण होगा।

loksabha election banner

पुलिस ने जनता की शिकायत सुनने और निस्तारण के लिए देवभूमि मोबाइल एप तैयार किया है। क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम (सीसीटीएनएस) के तहत यह मोबाइल एप बनाया गया है। इस एप में स्मार्ट फोन से लॉगइन कर पुलिस से जुड़ी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे। सीसीटीएनएस से जुड़ी सभी सुविधाएं मोबाइल एप में मिलेंगी। अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन वी विनय कुमार ने बताया कि 24 जनवरी को डायल 112 और देवभूमि मोबाइल एप का मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत लोकार्पण करेंगे। उन्होंने बताया कि 112 के अलावा 100 भी अस्तित्व में रहेगा।

 हालांकि पुलिस, फायर, एंबुलेंस आदि से जुड़ी सभी जानकारी 112 के मार्फत दी जा सकेंगी। प्रदेशभर से एक ही कंट्रोल रूम में शिकायतें दर्ज हो सकेंगी। देहरादून के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय की बिल्डिंग में प्रदेशस्तरीय 112 का कंट्रोल रूम बनाया गया है। यहां 100 से ज्यादा पुलिस कर्मी अलग-अलग शिफ्ट में इस व्यवस्था को संभालेंगे। इसमें महिला पुलिस कर्मियों की संख्या ज्यादा है। 

यह भी पढ़ें: स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम में प्रशिक्षुओं ने जानी सर्जरी की बारीकियां

यह भी पढ़ें: अब आसानी से चल सकेगी बालिका, हड्डी के ट्यूमर की हुई सफल सर्जरी

यह भी पढ़ें: इस अस्पताल ने दूसरी मंजिल से गिरे बच्चे को दिया नया जीवन, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.