Move to Jagran APP

पुलिस पर फिर लगे आरोप, ब्यूटीशियन से दुष्कर्म में सिपाही समेत दो गिरफ्तार

देहरादून में खाकी का दामन एक बार फिर दागदार हो गया। शहर की एक ब्यूटीशियन युवती ने पटेलनगर के बाजार चौकी में तैनात सिपाही व उसके दोस्त पर दुष्कर्म का आरोप लगाया है।

By Edited By: Published: Wed, 27 Mar 2019 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2019 11:57 AM (IST)
पुलिस पर फिर लगे आरोप, ब्यूटीशियन से दुष्कर्म में सिपाही समेत दो गिरफ्तार
पुलिस पर फिर लगे आरोप, ब्यूटीशियन से दुष्कर्म में सिपाही समेत दो गिरफ्तार

देहरादून, जेएनएन। देहरादून में खाकी का दामन एक बार फिर दागदार हो गया। शहर की एक ब्यूटीशियन युवती ने पटेलनगर के बाजार चौकी में तैनात सिपाही व उसके दोस्त पर दुष्कर्म का आरोप लगाया है। युवती की तहरीर पर वसंत विहार थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने बताया कि सिपाही को निलंबित करते हुए उसे गिरफ्तार भी कर लिया गया है। साथ ही विभागीय जांच भी बैठा दी गई है। 

loksabha election banner

वसंत विहार पुलिस के अनुसार, युवती पटेलनगर इलाके में ब्यूटी पार्लर में काम करने के साथ शादी व अन्य आयोजनों में घर जाकर महिलाओं का मेकअप करती है। युवती का पति कारीगर है। सोनू पुत्र तासीन निवासी मेहूंवाला युवती के पति का दोस्त है। 

आरोप है कि सोमवार को सोनू ने युवती के पति को बताया कि उसकी बहन की शादी है। लिहाजा अपनी पत्नी को मेकअप के लिए भेज दे। पति तैयार हो गया। सोनू ने कहा कि वह खुद उसे अपने घर लेकर जाएगा और वापस लाकर छोड़ देगा। सोमवार शाम को सोनू ने युवती को उसके घर से लिया और शादी में चला गया। वहां से लौटते समय रात हो गई। 

सोनू ने युवती से कहा कि उसने ऋषि विहार में एक व्यक्ति से मिलना है। युवती ने मना किया, लेकिन सोनू उसे लेकर ऋषि विहार में सिपाही यशपाल सिंह के घर पहुंचा। युवती ने आरोप लगाया कि सोनू ने सिपाही के साथ बैठकर शराब पी और कोई बहाना बनाकर वहां से चला गया। इसके बाद सिपाही ने उसे जबरन शराब पिलाई। 

आरोप है कि सिपाही ने युवती के साथ दुष्कर्म किया। इधर युवती ने फोन पर पति को पूरी बात बताई। पति मौके पर पहुंचा और पुलिस को सूचना देने के बाद उसे घर लेकर चला गया। 

मंगलवार को युवती ने एसएसपी निवेदिता कुकरेती को पूरे मामले से अवगत कराया। एसएसपी ने बताया कि सिपाही यशपाल सिंह और सोनू के खिलाफ वसंत विहार थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। दोनों को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश कर दिया गया। जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है। उधर, पुलिस ने मंगलवार को युवती का दून महिला अस्पताल में मेडिकल कराया, लेकिन पुलिस को अभी रिपोर्ट नहीं मिली है। 

उत्तरकाशी गया था सिपाही का परिवार 

वसंत विहार पुलिस ने मंगलवार को ऋषि विहार स्थित यशपाल के घर की तलाशी भी ली। एसओ हेमंत खंडूड़ी ने बताया कि सिपाही की पत्‍‌नी और बच्चे इन दिनों उत्तरकाशी गए हुए हैं। सिपाही मूलरूप से उत्तरकाशी का ही रहने वाला है। 

डीजी लॉ एंड आर्डर, उत्तराखंड अशोक कुमार के अनुसार दुष्कर्म के आरोपित सिपाही और उसके दोस्त को गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं, विभाग के सभी पुलिसकर्मियों को चेतावनी दी गई है कि पुलिस आचरण एवं सेवा नियमावली के अनुरूप कार्य करें। आपराधिक कृत्य में शामिल होने की स्थिति में किसी को बख्शा नहीं जाएगा। 

पहले भी महकमे की किरकिरी करा चुके हैं वर्दीधारी 

यह मामले तो बानगी भर हैं, जिसने खाकी को न सिर्फ दागदार किया, बल्कि पुलिस महकमे के अफसरों की किरकिरी भी कराई। इसके अलावा अक्सर पुलिस पर उत्पीड़न करने, अभद्रता करने के मामले सुर्खियों में आते ही रहते हैं। जिन पर अक्सर पुलिस अफसरों को भी जवाब देते नहीं बनता। 

दरअसल, जिले की शांति एवं कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर पुलिस को अक्सर कठोर लहजे का प्रयोग और कड़े कदम उठाने ही पड़ जाते हैं। मगर उन कामों में संलिप्तता सवाल खड़े करती है। जिसमें नाम आते ही पुलिस आरोपित को सलाखों के पीछे धकेल देती और मुकदमा भी थोप देती है। 

धनउगाही, नशे की लत और जुआखोरी में नाम इसी की कड़ी का एक हिस्सा है, जिसने अफसरों के माथे पर बल डाल दिया है। वहीं, अब पटेलनगर कोतवाली के एक सिपाही पर दुष्कर्म का आरोप लगा है। 

केस एक: 18 फरवरी 2018 को एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसमें पांच पुलिस कर्मी शराब पीते हुए दिख रहे थे। एसएसपी ने जांच कराई तो पाया वीडियो पुलिस लाइन में बनाया गया था और सभी वहीं कार्यरत थे। इस वीडियो ने पुलिस महकमे की खूब किरकिरी कराई थी। जांच के बाद मामले में पांच पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया था। 

केस दो: 30 अप्रैल 2018 को यूआइटी के छात्र से रेसकोर्स में बीस हजार रुपये वसूली का मामला सामने आया। छात्र को कैंट कोतवाली के बिंदाल चौकी पर तैनात एक सिपाही ने जुआ खेलने के आरोप में पकड़ा था, जबकि यह उसका थाना क्षेत्र नहीं था। मामले में एसएसपी ने सिपाही पर लूट का केस दर्ज करा और उसे निलंबित भी कर दिया। 

केस तीन: 9 सितंबर 2018 को डालनवाला के डीएल रोड स्थित एक मकान से पुलिस ने बारह लोगों को जुआ खेलते पकड़ा। पूछताछ में पता चला कि इसमें नेहरू कॉलोनी में तैनात सिपाही सुभाष भी शामिल था। पुलिस ने उसे मौके से गिरफ्तार कर लिया और सभी के खिलाफ जुआ अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया। 

यह भी पढ़ें: नाबालिग से दुष्कर्म के दोषी को कोर्ट ने सुनाई दस साल की कैद

यह भी पढ़ें: कोटद्वार में पेंटिंग दिखाने के बहाने नाबालिग छात्रा से की छेड़छाड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.