Move to Jagran APP

लॉकडाउन के दौरान पुलिस ने एक डंडे से सभी को हांका, चिकित्सकों तक को डयूटी पर जाने से लौटा दिया

सरकार ने चौपहिया संचालन पर प्रतिबंध लगाया था। ऐसे में पुलिस ने सभी को एक ही डंडे से हांकना शुरू कर दिया। चिकित्सकों तक को डयूटी पर जाने से लौटा दिया गया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 09:09 AM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 09:09 AM (IST)
लॉकडाउन के दौरान पुलिस ने एक डंडे से सभी को हांका, चिकित्सकों तक को डयूटी पर जाने से लौटा दिया
लॉकडाउन के दौरान पुलिस ने एक डंडे से सभी को हांका, चिकित्सकों तक को डयूटी पर जाने से लौटा दिया

देहरादून, जेएनएन। राज्य सरकार के देर रात किए जा रहे आदेश का असर आपातकालीन सेवा से जुड़े लोगों को भी भुगतना पड़ रहा। शुक्रवार को शहर की सड़कों पर सुबह करीब 11 बजे तक ऐसा ही देखने को मिला। सरकार ने शुक्रवार को चौपहिया संचालन पर प्रतिबंध लगाया था। ऐसे में पुलिस ने जगह-जगह सभी को एक ही डंडे से हांकना शुरू कर दिया। स्थिति ये हुई कि चिकित्सकों तक को डयूटी पर जाने से लौटा दिया गया। चूंकि, बारिश चल रही थी, लिहाजा आपात स्थिति में कार्य कर रहे अधिकांश लोग चौपहिया का इस्तेमाल कर रहे थे।

loksabha election banner

जब डीआइजी अरुण मोहन जोशी को इस बारे में शिकायत मिली तो उन्होंने वायरलैस पर तत्काल मैसेज फ्लैश किया और आदेश दिए कि चौपहिया प्रतिबंध की जद में किसी भी आपात सेवा से जुड़े वाहन को लौटाया न जाए। हालांकि, चौपहिया सवारों को रोक यह जरूर प्रमाणित किया जाए कि वे डयूटी पर जा रहे हैं या नहीं। इसके बाद शहर के चाक-चौराहों पर खड़े पुलिसकर्मी सचेत हो गए व आपात सेवा से जुड़े लोगों को जाने दिया।

दरअसल, कुछ गफलत देर रात जारी हो रहे आदेशों को लेकर भी है। सरकार ने चौपहिया प्रतिबंध व ढील बढ़ाने का आदेश गुरुवार देर रात जारी किया। ऐसे में सड़कों पर तैनात पुलिस कर्मियों को इसकी ब्रीफिंग नहीं हो पाती। वह इसे सार्वजनिक आदेश मानकर डयूटी करते हैं। हरिद्वार बाइपास से मैक्स अस्पताल के एक चिकित्सक अपनी कार से डयूटी पर जा रहे थे। पुलिस ने पहले उन्हें कारगी चौक पर रोका और बंजारावाला की तरफ मोड़ दिया। वे किसी तरह बंजारावाला से होकर महिंद्रा तिराहे पर पहुंचे तो पुलिस ने दोबारा रोका व आगे नहीं जाने दिया। चिकित्सक ने खुद का पहचान पत्र भी दिखाया और बताया कि वे अस्पताल जा रहे, लेकिन पुलिस ने उनकी एक न सुनी व घर लौटा दिया। ऐसे कई मामले सामने आते रहे।

अनावश्यक बाजार में घूमने वालों को वापस लौटाया

शुक्रवार को पुलिस सुबह से ही चौराहों पर डटी रही। हर वाहन चालक से पूछताछ की और अनावश्यक रूप से बाजार में घूम रहे वाहन चालकों को वापस लौटाया। कुछ वाहन चालकों के चालान भी काटे। एसपी सिटी श्वेता चौबे ने पलटन बाजार की तरफ से आने वाले लोगों को रोका और कई को तो फटकार भी लगाई। एसपी सिटी ने कहा कि शनिवार से यदि कोई क्षेत्र में सामान लेने के लिए आता है तो वह ऑर्डर या पर्ची साथ में लेकर आए। डीआइजी ने बताया कि आपात स्थिति में कोई व्यक्ति कार लेकर बाजार में आ सकता है। बिना किसी काम के घूमने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। निरंजनपुर सब्जी मंडी में सुबह काफी लोग घुस गए थे। ऐसे में पुलिस ने उन्हें बाहर भगाया।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 263 लोग किए गए गिरफ्तार, 46 मुकदमे दर्ज

शरारती तत्व भी कर रहे परेशान

पुलिस के धैर्य की परीक्षा शरारती तत्व भी ले रहे हैं। दरअसल, सरकार द्वारा लोगों को जो छूट आवश्यक सामग्री की खरीददारी के लिए दी जा रही है, उसमें कुछ शरारती तत्व जमकर धींगामुश्ती कर रहे। सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक दुपहिया सवार यहां से वहां बेवजह दौड़ते दिखे। पुलिस की कार्रवाई के बाद भी ऐसे तत्व मानने को तैयार नहीं हैं। ऐसे तत्व चौपहिया पर भी बेधड़क घूमते दिखे, जिसका खामियाजा उन लोगों को भुगतना पड़ा, जो आपात सेवा में थे।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: सोशल मीडिया में अफवाह फैलाने वाले सात गिरफ्तार Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.