Move to Jagran APP

Coronavirus: छोटे अस्पताल और नर्सिग होम की ओपीडी अब भी बंद

मुख्यमंत्री की इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के साथ हुई बैठक में निजी अस्पतालों में ओपीडी शुरू करने के लिए गए निर्णय पर छोटे अस्पतालों और नर्सिग होम ने दूसरे दिन भी अमल नहीं किया।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Thu, 02 Apr 2020 11:54 AM (IST)
Coronavirus: छोटे अस्पताल और नर्सिग होम की ओपीडी अब भी बंद
Coronavirus: छोटे अस्पताल और नर्सिग होम की ओपीडी अब भी बंद

देहरादून, जेएनएन। मुख्यमंत्री की इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के साथ हुई बैठक में निजी अस्पतालों में ओपीडी शुरू करने के लिए गए निर्णय पर छोटे अस्पतालों और नर्सिग होम ने दूसरे दिन भी अमल नहीं किया। हालांकि, सीएमआइ समेत कुछ अस्पतालों में ओपीडी खुली रहने से मरीजों को राहत मिली। यहां मरीजों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही ओपीडी के लिए भेजा गया। इसके साथ ही उनके बीच फिजिकल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा गया। वहीं, चिकित्सकों का कहना है कि बाजार में अब भी एन-95 मास्क व अन्य सामान नहीं मिल रहा है। इससे संक्रमण का खतरा है।

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए 14 अप्रैल तक देश-प्रदेश में लॉकडाउन हैं। इसके मद्देनजर निजी अस्पतालों की ओपीडी भी बंद कर दी गई थीं। चुनिंदा सरकारी अस्पतालों में ही ओपीडी चल रही थी। जिससे मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। 

इसको देखते हुए सोमवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आइएमए के पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी। जिसमें निर्णय लिया गया कि मरीजों की सहूलियत के लिए निजी अस्पतालों और नर्सिग होम में भी ओपीडी सुचारु की जाए। 

जब ‘दैनिक जागरण’ की टीम ने हालात का जायजा लेने के लिए पड़ताल की तो चुनिंदा बड़े निजी अस्पतालों में ही ओपीडी चलती मिली। अधिकांश छोटे अस्पतालों और नर्सिग होम की ओपीडी बंद थी। इन अस्पतालों में बैठे कर्मचारियों का कहना था कि ओपीडी खोलने का कोई आदेश नहीं आया है।

इन अस्पतालों में नहीं खुली ओपीडी

दैनिक जागरण की टीम नेहरू कॉलोनी स्थित मेद्विन क्रिटिकल केअर अस्पताल पहुंची। यहां रिसेप्शन पर मौजूद स्टाफ ने बताया कि अस्पताल की ओपीडी बंद है। ओपीडी खोलने को लेकर प्रबंधन से कोई निर्देश नहीं मिले हैं। टीम रिस्पना स्थित जगदम्बा ट्रामा सेंटर पहुंची। यहां भी ओपीडी बंद थी। कर्मचारियों का कहना था कि अभी ओपीडी खोलने के आदेश नहीं मिले हैं। इसके बाद टीम हरिद्वार बाईपास स्थित कनिष्क अस्पताल पहुंची। यहां भी ओपीडी बंद थी। प्रवेश द्वार पर मौजूद गार्ड ने बताया कि फिलहाल ओपीडी खोलने का कोई निर्देश नहीं है।

सीएमआइ अस्पताल: ओपीडी में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल

सुबह दैनिक जागरण की टीम सीएमआइ अस्पताल पहुंची। यहां ओपीडी चल रही थी। अस्पताल आए मरीजों को प्रतीक्षालय में फिजिकल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए बिठाया गया था। 

कैलाश अस्पताल: थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ओपीडी में भेजे मरीज

हरिद्वार रोड स्थित कैलाश अस्पताल में भी ओपीडी खुली थी। ओपीडी में भेजने से पहले मरीजों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही थी। हालांकि, अस्पताल के मीडिया को-ऑर्डिनेटर प्रदीप मेंदोला ने बताया कि इक्का-दुक्का मरीज ही ओपीडी में पहुंच रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्तराखंड में राहत की बात, 35 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आई निगेटिव

सिनर्जी अस्पताल: ओपीडी में नजर आए इक्का-दुक्का मरीज

सिनर्जी अस्पताल में भी ओपीडी मरीजों के लिए खुली थी। रिसेप्शन पर मौजूद कर्मचारियों ने बताया कि ओपीडी सुबह से खुली है, लेकिन इक्का-दुक्का मरीज ही आ रहे हैं। सभी से फिजिकल डिस्टेंसिंग के पालन का आग्रह भी किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: हरिद्वार जिले से 23 लोगों के सैंपल जांच को भेजे