Move to Jagran APP

Coronavirus: उत्तराखंड में राहत की बात, 35 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आई निगेटिव

राज्य में कोरोना का कोई नया मामला नहीं आया। हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज व ऋषिकेश स्थित एम्स की लैब से जिन 35 सैंपलों की जांच रिपोर्ट मिली है वह सभी निगेटिव आई हैं।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Thu, 02 Apr 2020 09:52 AM (IST)
Coronavirus: उत्तराखंड में राहत की बात, 35 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आई निगेटिव
Coronavirus: उत्तराखंड में राहत की बात, 35 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आई निगेटिव

देहरादून, जेएनएन। कोरोना को लेकर उत्तराखंड में हालात अभी स्थिर हैं। राज्य में कोरोना का कोई नया मामला नहीं आया। हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज व ऋषिकेश स्थित एम्स की लैब से जिन 35 सैंपलों की जांच रिपोर्ट मिली है, वह सभी निगेटिव आई हैं। 

इनमें एम्स ऋषिकेश व बेस अस्पताल कोटद्वार के छह-छह, श्री महंत इंदिरेश अस्पताल व मेला अस्पताल के पांच-पांच और दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय के चार सैंपल शामिल हैं। प्रदेश से अभी तक कुल 590 सैंपल कोरोना जांच के भेजे चुके हैं। जिनमें से 505 मामलों में जांच रिपोर्ट निगेटिव और सात में पॉजीटिव आई है। 78 सैंपलों की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

उत्तराखंड में अब तक राज्य में कोरोना के जो सात मरीज सामने आए हैं। उनमें से दो स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए हैं। यह दोनों कोरोना इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन सेवा अकादमी के प्रशिक्षु आइएफएस हैं। वर्तमान में कोरोना संक्रमित तीन मरीज (एक प्रशिक्षु आइएफएस, एक अमेरिकी नागरिक व सेलाकुईं निवासी एक युवक) दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में भर्ती हैं। सेना के सूबेदार का उपचार गढ़ी कैंट स्थित सैन्य अस्पताल में और दुगड्डा निवासी युवक का उपचार बेस अस्पताल, कोटद्वार में चल रहा है। चिकित्सकों के मुताबिक सभी मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार है।

इधर, बुधवार को 77 और सैंपल कोरोना जांच के लिए लैब भेजे गए हैं। इनमें सबसे अधिक 30 सैंपल सैन्य अस्पताल से लिए गए हैं। ऋषिकेश एम्स से 11, सिविल अस्पताल रुड़की से आठ, दून अस्पताल व मेला अस्पताल हरिद्वार से पांच-पांच, मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी व जिला अस्पताल चमोली से चार-चार, जिला अस्पताल पौड़ी से तीन, श्री महंत इंदिरेश अस्पताल व जिला अस्पताल ऊधमसिंहनगर से दो-दो और आइडीएसपी यूनिट, बेस अस्पताल हल्द्वानी व बेस अस्पताल श्रीनगर से एक-एक सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती ने बताया कि कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए हर संभव कदम उठाया जा रहा है। स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है।

टू-टू बटालियन, सैन्य अस्पताल से लिए 30 सैंपल

रविवार को सेना के एक सूबेदार में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। वह दस मार्च को राजस्थान से छुट्टी काटकर चकराता स्थित टू-टू बटालियन में आए थे। 24 मार्च को उनकी तबीयत खराब हुई। जिसके बाद उन्हें दून स्थित सैन्य अस्पताल में रेफर कर दिया गया। जहां से उनका सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। जांच में उनकी रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी। 

इसके बाद सेना के अफसरों व जवानों में हड़कंप मच गया था। तभी एहतियातन उनके संपर्क में आए तमाम जवान व अफसरों को क्वारंटाइन कर दिया गया था। जिला नोडल अधिकारी डॉ. दिनेश चौहान ने बताया कि एहतियातन टू-टू बटालियन और सैन्य अस्पताल से 30 लोगों का सैंपल लिया गया है। कुल 80 को क्वारंटाइन किया गया है। किसी में भी अभी कोई लक्षण नहीं हैं और सभी स्वस्थ हैं।

स्पेन से लौटे युवक की पहली रिपोर्ट निगेटिव

स्पेन से दुगड्डा निवासी कोरोना संक्रमित युवक की ताजा जांच रिपेार्ट निगेटिव आई है। युवक को अस्पताल से रिलीव होने के लिए अभी एक और निगेटिव रिपोर्ट का इंतजार करना होगा। उसका बेस अस्पताल कोटद्वार में इलाज चल रहा है। स्पेन से दुगड्डा लौटे इस युवक को पिछले सप्ताह बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: हरिद्वार जिले से 23 लोगों के सैंपल जांच को भेजे

कोरोना संक्रमित होने की वजह से उसके संपर्क में आए तीन डॉक्टरों समेत नौ कर्मचारियों के साथ ही 33 लोगों को क्वारंटाइन किया गया था। जबकि वार्ड ब्वाय आइसोलेशन में भर्ती है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी पौड़ी डॉ.मनोज कुमार बहुखंडी ने बताया कि युवक के सैंपल सोमवार को जांच के लिए हल्द्वानी भेजे गए थे। इसकी रिपोर्ट निगेटिव आई है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: बड़े अस्पतालों में ओपीडी खुलने से मरीजों को राहत, छोटे अब भी बंद