Move to Jagran APP

Coronavirus: एम्स में बढ़ेगी वेंटिलेटर की संख्या, डॉक्टरों को किया जाएगा क्वारंटाइन

एम्स ऋषिकेश भी वेंटिलेटर की संख्या बढ़ा रहा है। एम्स निदेशक के अनुसार वर्तमान में वेंटिलेटर की संख्या 65 है। जिसे 200 तक किया जाएगा।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 12:40 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 09:16 PM (IST)
Coronavirus: एम्स में बढ़ेगी वेंटिलेटर की संख्या, डॉक्टरों को किया जाएगा क्वारंटाइन
Coronavirus: एम्स में बढ़ेगी वेंटिलेटर की संख्या, डॉक्टरों को किया जाएगा क्वारंटाइन

ऋषिकेश, जेएनएन। देश में कोरोना वायरस के पीड़ितों की संख्या की बढ़ती संख्या को देखकर एम्स ऋषिकेश भी वेंटिलेटर की संख्या बढ़ा रहा है। एम्स निदेशक के अनुसार वर्तमान में वेंटिलेटर की संख्या 65 है। जिसे 200 तक किया जाएगा।

loksabha election banner

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश के निदेशक प्रोफेसर रविकांत ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए एम्स परिवार जनता के साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़ा है। जनता की सेवा के लिए 24 घंटा सेवा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि एम्स में 65 वेंटिलेटर है। इनकी संख्या बढ़ाकर 200 की जा रही है। जिससे जरूरत पड़ने पर उपकरणों की कमी नहीं हो। 

उन्होंने कहा कि कोरोना के अधिकांश गंभीर मरीजों को वेंटिलेटर की आवश्यकता होती है। जिसके लिए हमें और अधिक चिकित्सकों की जरूरत भी है। एम्स के छह सीनियर रेजिडेंट चिकित्सकों के ट्विटर पर लगाए गए आरोपों के संबंध में स्पष्टीकरण दिया। कहा कि यह सभी चिकित्सक पैथोलॉजी से संबंधित है और इनका अनुबंध समाप्त हो चुका है। इसलिए इन्हें हटाया गया। 

कोरोना वायरस का टेस्ट पैथोलॉजी में नहीं बल्कि माइक्रोबायोलॉजी विभाग करता है। जिसके लिए हमें एनेस्थिसिया, पलमेरी, क्रिटिकल केयर के चिकित्सकों की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आम जनता किसी भी भ्रामक सूचना और प्रचार में ना जाए। जिस तरह आर्टिलरी और एयर फोर्स को कब और कहां तैनात करना है इसकी जिम्मेदारी जनरल के ऊपर होती है। उसी तरह हम यहां चिकित्सकों की फौज तैयार कर रहे हैं।

मेडिकल स्टाफ को किया जाएगा क्वारंटाइन 

कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश तथा हिमालयन हास्पिटल जौलीग्रांट के मेडिकल स्टाफ को 14 दिन क्वारंटाइन किया जाएगा। इसके लिए तीन होटल चिह्नित किए गए हैं।

एम्स के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. हरीश थपलियाल ने बताया कि एचएनबी मेडिकल एजुकेशन यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर हेमचंद ने इस संबंध में एम्स ऋषिकेश को भी पत्र से सूचित किया है। बताया है कि एम्स ऋषिकेश में कोरोना मरीजों की देखभाल व उपचार में लगे चिकित्सकों और समस्त मेडिकल स्टाफ को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किए जाने की योजना है। 

इसके लिए वीरभद्र मार्ग स्थित होटल गंगा किनारे, ऋषिकेश स्थित जीएमवीएन का अतिथि गृह और लक्ष्मण झूला तपोवन स्थित होटल डिवाइन रिसॉर्ट को चिहिनत किया गया है। निदेशक के स्टाफ ऑफिसर डॉ. मधुर उनियाल को नोडल अधिकारी बनाया गया है। पूर्व में सीमा डेंटल कॉलेज का हॉस्टल और स्वामी राम साधक ग्राम ऋषिकेश का नाम सूची में शामिल किया गया था। 

सीमा डेंटल कॉलेज के चेयरमैन डॉ. अमित गुप्ता ने जिलाधकारी के समक्ष यह बात रखी थी कि हॉस्टल में छात्र रह रहे हैं। इसी तरह हिमालयन हॉस्पिटल के चिकित्सकों और मेडिकल स्टाफ को जौलीग्रांट एयरपोर्ट के समीप स्थित होटल पद्मिनी में रखा जाएगा। हिमालयन हॉस्पिटल के डॉ. संजय दास को इसके लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है।

11 मरीजों के लिए सैंपल

एम्स ऋषिकेश में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के दिए तैयार की गई लैब में बुधवार को 11 सैंपल भेजे गए। जनसंपर्क अधिकारी डॉ. हरीश थपलियाल ने बताया कि कोरोना आशंकित पांच लोग भर्ती किए गए हैं।

इन नंबरों पर लें मुफ्त परामर्श 

एसआरएचयू अंतर्गत हिमालयन हॉस्पिटल की ओर से देश में लॉकडाउन के चलते विशेषज्ञ चिकित्सकों की प्रतिदिन निशुल्क परामर्श सेवा शुरू की गई है। न्यूरो से संबंधित रोगी मोबाइल नं. 9631841202 व 7017180794 पर, हृदय रोगी 9458958267 पर व मानसिक रोगी मोबाइल नंबर 9435703524, 9435194622, 8240248106, 7579155663 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: छोटे अस्पताल और नर्सिग होम की ओपीडी अब भी बंद 

स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय के मीडिया एवं पब्लिसिटी विभागाध्यक्ष डॉ. रोमिल भटकोटी ने बताया कि अस्पताल के चिकित्सक वीडियो कॉन्फ्रेंस, फोन एवं वाट्सएप के माध्यम से निशुल्क परामर्श देंगे। यह समय विशेषकर मानसिक रोगियों को ज्यादा परेशान करने वाला है। प्रतिदिन प्रात: दस बजे से सायं चार बजे तक चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे। कोरोना से बचाव के लिए लॉकडाउन का पालन करें।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्तराखंड में राहत की बात, 35 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आई निगेटिव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.