Move to Jagran APP

अब नॉन लिपस्टिक मेकअप को तरजीह दे रहीं हैं युवतियां

आजकल युवतियों में नॉन लिपस्टिक मेकअप का क्रेज है। इसकी मुख्य वजह है लिपस्टिक में मिलाए जाने वाले हनिकारक केमिकल।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 04:51 PM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 07:12 AM (IST)
अब नॉन लिपस्टिक मेकअप को तरजीह दे रहीं हैं युवतियां
अब नॉन लिपस्टिक मेकअप को तरजीह दे रहीं हैं युवतियां

देहरादून, जेएनएन। बीते समय में युवतियों में जितना अधिक क्रेज लिपस्टिक मेकअप का था। वर्तमान में उतना ही क्रेज नॉन लिपस्टिक मेकअप का है। इसकी मुख्य वजह है लिपस्टिक में मिलाए जाने वाले हनिकारक केमिकल। दरअसल, डार्क शेड वाली लिपस्टिक में अधिक केमिकल होने के कारण महिलाओं में होंठ पर दाग-धब्बे और विभिन्न बीमारियों के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। यही कारण है कि युवतियां अब नॉन लिपस्टिक मेकअप को तरजीह दे रही हैं। 

loksabha election banner

लिप बाम का इस्तेमाल 

पेशे से वकील आंचल ने बताया कि लिपस्टिक कुछ समय के बाद सूख जाती है। इससे होंठ फटने लगते हैं। इसलिए अब लिप बाम और केमिकल युक्त लिक्विड का ही इस्तेमाल करती हूं, जिससे होंठ कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचे रहें और सर्दियों में नमी भी बनी रहे। 

यह भी पढ़ें: अब फेस के अनुसार हेयर स्टाइल का चयन कर रहे युवा Dehradun News

कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करें सावधानी से 

चिकित्सकों की मानें तो केमिकल मानव शरीर के लिए हनिकारक है, लेकिन अगर इसका सावधानी से इस्तेमाल किया जाए तो खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है। डॉ. अनिल आर्य के अनुसार किसी भी शोध में यह साबित नहीं हो पाया कि लिपस्टिक से कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती है। स्किन का डी-टॉक्स होना जरूरी है। लेकिन, इससे डरने की आवश्यकता नहीं। 

यह भी पढ़ें: विंटर मेकअप लगाएगा आपकी सुंदरता में चार चांद, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.