Move to Jagran APP

लूट की सूचना फ्लैश होने में देरी से जिले से बाहर निकले बदमाश Dehradun News

ज्वेलरी शॉप में हुई 60 लाख रुपये के सोने और ढाई लाख कैश की लूट को लेकर बड़ी लापरवाही सामने आई है। लूट की सूचना देरी से फ्लैश होने से बदमाश आसानी से शहर से भाग निकले।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 02:01 PM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 02:01 PM (IST)
लूट की सूचना फ्लैश होने में देरी से जिले से बाहर निकले बदमाश Dehradun News
लूट की सूचना फ्लैश होने में देरी से जिले से बाहर निकले बदमाश Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। प्रेमनगर में ज्वेलरी शॉप में हुई 60 लाख रुपये के सोने और ढाई लाख कैश की लूट को लेकर बड़ी लापरवाही सामने आई है। प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि घटना की सूचना पुलिस कंट्रोल रूम को देरी से दी गई और कंट्रोल रूम ने इस सूचना को जिले से बाहर जाने वाले रास्तों पर पड़ने वाले थानों को काफी देर बाद वाहनों की चेकिंग के लिए अलर्ट किया। माना जा रहा है कि सूचना फ्लैश होने में हुई देरी से बदमाश जिले से बाहर भागने में कामयाब हुए। 

loksabha election banner

सूचनाओं के आदान-प्रदान में बरती गई लापरवाही पर एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने नाराजगी जताते हुए कंट्रोल रूम के पुलिस कर्मियों को तलबकर जमकर फटकार लगाई। साथ ही पूरे मामले की जांच सीओ (प्रशिक्षु) पल्लवी त्यागी को सौंपी है। 

प्रेमनगर के न्यू मोहनपुर रोड स्थित देव ज्वैलर्स में सोमवार को लाल रंग की पल्सर बाइक से आए बदमाशों ने दिनदहाड़े 64 लाख की लूट की वारदात को बेखौफ अंजाम दिया। इसके बाद आसानी से भागने में भी कामयाब रहे। वारदात को लेकर जब तक पुलिस अलर्ट होती और शहर से बाहर जाने वाले रास्तों पर चेकिंग लगाती, तब तक बदमाश जिले की सीमा को पार कर हरिद्वार होते हुए बिजनौर की ओर निकल गए। 

प्रारंभिक जांच में एसएसपी ने पाया कि पुलिस कंट्रोल रूम ने आउटर इलाकों के थानों को काफी देर बाद वारदात की सूचना देकर चेकिंग के लिए अलर्ट किया। यही वजह रही कि बदमाश पुलिस की पकड़ से दूर चले गए। अब लकीर पीटने के सिवा कुछ नहीं बचा। 

लूटकांड को लेकर पल-पल की अपडेट ले रहे एसएसपी को जब इस बात की जानकारी हुई तो उनका पारा सातवें आसमान पर था। उन्होंने कंट्रोल रूम के प्रभारी समेत सभी पुलिस कर्मियों को तलब किया और सूचना फ्लैश करने में हुई देरी को लेकर सवाल भी किए। 

एसएसपी ने चेतावनी दी कि अब से सभी अधिकारी और थानेदार हर छोटी-बड़ी घटना को कंट्रोल रूम को बिना देरी किए बताएंगे और कंट्रोल रूम इन सूचनाओं को बिना समय गंवाए जिले के सभी थानों को वायरलेस सेट पर सूचना देंगे। 

एसपी सिटी के फोन पर शुरू हुई थी चेकिंग

लूट की वारदात करीब साढ़े तीन बजे हुई। थाने पर सूचना आई तो एसओ प्रेमनगर नरेंद्र गहलावत ने 3.45 बजे पुलिस कंट्रोल रूम को फोन के जरिये वारदात की जानकारी दी। लेकिन पुलिस कंट्रोल रूम इस सूचना को प्राप्त करने के बाद भी वारदात की गंभीरता को नहीं समझ पाया। 

इसके काफी देर बाद कंट्रोल रूम तब हरकत में आया जब एसपी सिटी श्वेता चौबे ने शहर के बाहर जाने वाले रास्तों पर चेकिंग के बारे में जानकारी मांगी। पता चला कि शहर के बाहर के थानों को तो सूचना ही नहीं दी गई थी।

बिजनौर तक के रूट को ट्रेस कर रही पुलिस

वारदात को अंजाम देने के बाद बदमाश गोरखपुर चौक, शिमला बाईपास, आइएसबीटी से हरिद्वार होते हुए बिजनौर की ओर भागे थे। इस दौरान कहीं चेकिंग नहीं की गई थी। तफ्तीश में लगी टीमें बदमाशों के बिजनौर तक का रूट ट्रेस कर ले गई हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि वारदात को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसी गैंग या बदमाश ने अंजाम दिया है। लिहाजा पुलिस अब बिजनौर समेत अन्य जिलों के बदमाशों की भी कुंडली खंगालने के साथ उनकी वारदात के दौरान की लोकेशन ट्रेस करने में जुटी है।

रविवार की रात भी बदमाशों ने किया था प्रयास

यह बात तो सोमवार हो ही साफ हो गई थी कि बदमाश दो दिन से देव ज्वेलर्स की रेकी कर रहे थे। ज्वैलरी शॉप के समीप स्थित गारमेंट शॉप के कैमरे की फुटेज मे दिखा कि बदमाश रविवार की रात 8.54 बजे भी दुकान पर आए थे। उस समय देवेंद्र के साथ दो-तीन ग्राहक और उनके परिचित बैठे थे। दुकान में घुसने के लिए बदमाश ने पिस्टल तक निकाल ली थी, लेकिन बदमाशों को लगा कि गड़बड़ हो जाएगी और वह बाइक से वहां से निकल गए। अगले दिन यानी सोमवार की दोपहर वारदात को अंजाम दिया। 

वारदात को लेकर व्यापारियों में गुस्सा

24 जून को पेट्रोल पंप मालिक के बेटे से हुई लूट और अब ज्वैलरी शॉप में लाखों की लूट के बाद प्रेेमनगर के व्यापारियों में खासा गुस्सा है। व्यापार मंडल ने घटना को लेकर मंगलवार को बैठक भी की, लेकिन अभी व्यापार मंडल ने आगे की रणनीति की जानकारी नहीं दी है।

बाइक एजेंसी से ली डिटेल

मंगलवार को पुलिस ने राजपुर रोड स्थित बाइक शोरूम में जाकर लाल रंग की पल्सर बाइक के बारे में जानकारी जुटाई। पुलिस इस वारदात में स्थानीय बदमाशों के भी शामिल होने के एंगल से जांच कर रही है। वहीं, वारदात के समय बाइक पर जो नंबर मिला था, वह फर्जी निकला।

बाइक को लेकर रहा संशय

वारदात के बाद जब पुलिस ने मौके से फुटेज निकाले तो पता चला कि यह कावासाकी कंपनी की केटीएम बाइक है। तब तक पुलिस शहर में केटीएम बाइक की तलाश करती रही। करीब दो घंटे बाद स्पष्ट हुआ कि बाइक पल्सर थी। इसके चलते भी बदमाशों को भागने में आसानी हुई।

ज्वैलर ने सौंपी गहनों की लिस्ट

ज्वेलर देवेंद्र ने पुलिस को दुकान से लूटे गए गहनों की लिस्ट सौंप दी। करीब दो किलो सोने के आभूषणों का जिक्र लिस्ट में किया गया है। वहीं, तहरीर में लूटी गई नकदी 2.49 लाख रुपये बताई गई है। 

करीबी पर जताया शक

देवेंद्र ने पुलिस को बताया कि पंद्रह दिन पहले उसके एक करीबी ने उसे बर्बाद करने की धमकी दी थी। पुलिस ने इस एंगल पर भी काम शुरू कर दिया है। वहीं, पुलिस ने इस मामले में आधा दर्जन को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। 

जल्द किया जाएगा पर्दाफाश 

दून के एसएसपी अरुण मोहन जोशी के अनुसार, लूटकांड में लगी टीमों को कई अहम सुराग हाथ लगे हैं। पुलिस देहरादून से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गैंग को टारगेट पर रखकर काम कर रही है। जल्द ही घटना का पर्दाफाश कर दिया जाएगा।

दुकानों में एक सुरक्षाकर्मी तैनात करें नगर के ज्वैलर्स

देहरादून के प्रेमनगर में सुनार की दुकान में लाखों की लूट के बाद तीर्थनगरी ऋषिकेश में पुलिस सतर्क हो गई है। दून जैसी वारदात यहां न हो, इसकी रोकथाम के लिए कोतवाली पुलिस ने तमाम ज्वैलरी शॉप में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। ज्वैलरों को दुकान में एक सशस्त्र सुरक्षा कर्मी रखने और सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए। 

देहरादून जिले में बढ़ती आपराधिक घटनाओं से पुलिस के आलाधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। ऐसे में अब पुलिस ने त्योहार और शादी के सीजन को ध्यान में रखते हुए ऋषिकेश में ज्वैलरी शॉप और शोरूम में सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद करने की कवायद शुरू कर दी है। 

पुलिस उच्चाधिकारियों के निर्देश पर ऋषिकेश कोतवाल रितेश शाह ने शहर के तमाम ज्वैलरी शॉप और शोरूम का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था परखी। साथ ही ज्वैलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक की और शॉप में एक सशस्त्र सुरक्षा कर्मी की तैनाती के साथ ही आसपास के हिस्से को सीसीटीवी कैमरे से लैस करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: ज्वैलरी शॉप लूटकांड: चार मिनट में उड़ाया 64 लाख का माल Dehradun News 

कोतवाल रितेश शाह ने बताया कि त्योहारी सीजन के चलते बाजारों में भीड़भाड़ रहती है। ऐसे में पुलिस ने खासतौर पर ज्वैलरों को अलर्ट कर दिया है। पुलिस की टीम संदिग्धों पर नजर रखेगी। इससे चोरी और लूटपाट आदि घटनाएं न घटें। ज्वैलर्स एसोसिएशन ने पुलिस को पांच सीसीटीवी कैमरे देने की घोषणा की, जो आसपास क्षेत्र में लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: ज्वेलरी शॉप में दिनदहाड़े लाखों की लूट, फायरिंग कर मौके से फरार हुए बदमाश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.