Move to Jagran APP

महंत इंदिरेश अस्पताल ने बच्ची को दिया नया जीवन, जानिए कैसे

महंत इंदिरेश अस्पताल ने तीन साल की एक बच्ची को नया जीवन दिया है। बच्ची की सफल हृदय शल्य चिकित्सा की गई।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 02 Dec 2018 06:12 PM (IST)Updated: Sun, 02 Dec 2018 06:12 PM (IST)
महंत इंदिरेश अस्पताल ने बच्ची को दिया नया जीवन, जानिए कैसे
महंत इंदिरेश अस्पताल ने बच्ची को दिया नया जीवन, जानिए कैसे

देहरादून, जेएनएन। श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में एमआइसीएस तकनीक से तीन साल की बच्ची की सफल हृदय शल्य चिकित्सा की गई। एमआइसीएस (मिनिमल इनवेसिव कार्डियक सर्जरी) मॉडर्न हार्ट सर्जरी की तकनीक है। महंत इंदिरेश में पिछले तीन वर्षों से इस तकनीक से सर्जरी की जा रही है। डॉ. अशोक जयंत को हार्ट सर्जरी का 35 वर्षों का अनुभव है। बच्चों की हार्ट सर्जरी के लिए राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत श्री महंत इंदिरेश अस्पताल अनुबंधित है। 

loksabha election banner

शनिवार को अस्पताल के सभागार में चिकित्साधीक्षक डॉ. विनय राय, डॉ. अशोक जयंत, डॉ. अमर उपाध्याय, डॉ. हरिओम एमडी एनेस्थीसिया ने पत्रकार वार्ता में एमआइसीएस तकनीक की जानकारी दी। बताया कि कालसी देहरादून निवासी बेबी अवनि रावत (तीन साल) पुत्री मुकेश रावत को जन्म से दिल में छेद था, उसकी एक जुड़वा बहन भी है। अवनि की मां ने बताया कि दोनों बहनों का जन्म के बाद समान मानसिक और शारीरिक विकास हो रहा था।

लेकिन, उम्र बढ़ने के साथ अवनि को खांसी-जुकाम रहने लगा और उसका विकास भी कम हो गया। जब उन्होंने बच्ची की जांच करवाई, तो उसके दिल में सुराख के बारे में पता चला। उन्होंने श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में परामर्श लिया। सबसे पहले डॉ. अमर उपाध्याय ने अवनि के रोग को डायग्नोज किया, उसके बाद डॉ. अशोक जयंत और उनकी टीम ने एमआइसीएस तकनीक से अवनि की हार्ट सर्जरी की। सर्जरी के बाद अवनि बिल्कुल स्वस्थ है। 

यह भी पढ़ें: इस अस्पताल ने दूसरी मंजिल से गिरे बच्चे को दिया नया जीवन, जानिए

यह भी पढ़ें: सुगम क्षेत्र के अस्पताल पीपीपी मोड पर देने के विरोध में हैं डॉक्टर

यह भी पढ़ें: अब होम्योपैथी चिकित्सक भी कर सकेंगे मेडिकल प्रमाण जारी, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.