Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: उत्तराखंड की पांचों सीटों पर नामांकन आज से, नाम वापसी की अंतिम तिथि 30 मार्च

Lok Sabha Election 2024 इस बार प्रदेश में लोकसभा चुनाव पहले चरण में होने हैं। सार्वजनिक अवकाश दिवस को छोड़ कर शेष सभी दिवस पर सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक नामांकन प्रक्रिया जारी रहेगी। इस बार प्रत्याशी आनलाइन भी नामांकन कर सकते हैं। प्रत्याशियों द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले दस्तावेजों की एक सूची बनाई गई है।

By Vikas gusain Edited By: Nirmala Bohra Published: Wed, 20 Mar 2024 07:45 AM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2024 07:45 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: प्रत्याशियों को आनलाइन आवेदन की भी दी गई सुविधा

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Lok Sabha Election 2024: प्रदेश की पांचों लोकसभा सीटों के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी होते ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस बार प्रत्याशी आनलाइन भी नामांकन कर सकते हैं। इस क्रम में वे सभी दस्तावेज भी आनलाइन अपलोड कर सकते हैं। उन्हें एक बार इनका प्रिंट निकाल और हस्ताक्षर कर इन्हें संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग आफिसर कार्यालय में जमा करना होगा। इसकी तिथि व समय का चयन भी वह आनलाइन कर सकते हैं।

loksabha election banner

प्रदेश में लोकसभा चुनाव पहले चरण में होने हैं। इसकी अधिसूचना बुधवार को जारी कर दी जाएगी। सार्वजनिक अवकाश दिवस को छोड़ शेष सभी दिवस पर सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक नामांकन प्रक्रिया जारी रहेगी।

नाम वापसी की अंतिम तिथि 30 मार्च

प्रत्याशियों द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले दस्तावेजों की एक सूची बनाई गई है। इसमें फार्म ए, फार्म बी, शपथपत्र, प्रतिभूति जमा करने का प्रमाण शामिल हैं। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नमामि बंसल ने बताया कि सभी संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में आरओ मुख्यालय में नामांकन के लिए बुधवार को पब्लिक नोटिस चस्पा कर दिया जाएगा।

नामांकन की अंतिम तिथि 27 मार्च है, जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि 30 मार्च है। मतदान 19 अप्रैल को होगा। नामांकन के दौरान आरओ मुख्यालय के 100 मीटर की परिधि के दायरे में तीन से अधिक वाहनों को लाने की अनुमति नहीं होगी। इसी क्रम में प्रत्येक आरओ मुख्यालय में सुरक्षा की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं।

गढ़वाल संसदीय सीट के लिए नामांकन पौड़ी, टिहरी गढ़वाल संसदीय सीट के लिए देहरादून, हरिद्वार संसदीय सीट के लिए हरिद्वार, अल्मोड़ा संसदीय सीट के लिए अल्मोड़ा और नैनीताल-ऊधम सिंह नगर के लिए नामांकन रुद्रपुर में किए जाएंगे।

कांग्रेस ने तीन सदस्यीय सीटों पर की प्रत्‍याशियों की घोषणा

भाजपा ने पांचों संसदीय सीट के लिए अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं, जबकि कांग्रेस ने तीन सदस्यीय सीटों गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल व अल्मोड़ा के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है। भाजपा विकास और अपनी सरकार की 10 वर्ष की उपलब्धियों को लेकर जनता के बीच जा रही है, तो कांग्रेस महंगाई व बेरोजगारी को चुनावी मुद्दा बना रही है।

भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन की तिथियां तय

भाजपा ने प्रत्याशियों के नामांकन पत्र दाखिल करने की तिथियां तय कर दी हैं। भाजपा के प्रांतीय नेतृत्व की पार्टी प्रत्याशियों के साथ हुई बैठक में तिथियों को अंतिम रूप दिया गया। नामांकन 22 से 27 मार्च के मध्य होंगे। सभी प्रत्याशियों के नामांकन के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत अन्य नेता उपस्थित रहेंगे। पौड़ी में गढ़वाल संसदीय सीट से प्रत्याशी अनिल बलूनी के नामांकन के समय केंद्रीय महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी के भी मौजूद रहने की संभावना है।

भाजपा की प्रांतीय चुनाव प्रबंधन टोली ने सोमवार देर रात को पहले तीन प्रत्याशियों और फिर सभी पांचों प्रत्याशियों के साथ अलग-अलग बैठकें की। इनमें प्रत्याशियों की राय व सुविधा के दृष्टिगत नामांकन पत्र दाखिल करने की तिथियों को अंतिम रूप दिया गया। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट के अनुसार 22 मार्च को अल्मोड़ा सीट से प्रत्याशी अजय टम्टा नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। इसी दिन हरिद्वार से प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत रुड़की से आनलाइन नामांकन पत्र भरेंगे और फिर 23 मार्च को वह आफलाइन भी नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

गढ़वाल संसदीय सीट से प्रत्याशी अनिल बलूनी और टिहरी गढ़वाल से प्रत्याशी माला राज्यलक्ष्मी शाह 26 मार्च को नामांकन पत्र भरेंगे। नैनीताल-ऊधम सिंह नगर से उम्मीदवार अजय भट्ट का 27 मार्च को नामांकन पत्र दाखिल करने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। बताया गया कि प्रत्याशियों की ओर से नामांकन पत्र जमा करने के लिए मुहूर्त के संबंध में शीघ्र ही प्रांतीय नेतृत्व को जानकारी दी जाएगी। यह इस प्रकार से होगा कि प्रत्याशियों के नामांकन के अवसर पर पहुंचने में मुख्यमंत्री अथवा अन्य नेताओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

विधानसभा क्षेत्रों में करेंगे प्रवास

सूत्रों के अनुसार पार्टी प्रत्याशियों से कहा गया है कि वे अपनी-अपनी संसदीय सीट के अंतर्गत आने वाले 14-14 विधानसभा क्षेत्रों के प्रवास अथवा भ्रमण के कार्यक्रम सुनिश्चित कर लें। भ्रमण के दौरान जनता के साथ ही क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से भी निरंतर संवाद बनाए रखने के लिए कहा गया है। यही नहीं, उन्हें अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों के संवेदनशील मतदान केंद्रों को चिह्नित करने को भी कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.