Move to Jagran APP

चुनावी मौसम में बढ़ रहा खादी प्रेम, नेताओं संग समर्थकों की भी पसंद

चुनावी मौसम में खादी की मांग दिन ब दिन बढ़ रही है। नेताओं के साथ ही खादी के कुर्ते उनके समर्थकों की भी पसंद बने हुए हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 05:21 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2019 08:32 AM (IST)
चुनावी मौसम में बढ़ रहा खादी प्रेम, नेताओं संग समर्थकों की भी पसंद
चुनावी मौसम में बढ़ रहा खादी प्रेम, नेताओं संग समर्थकों की भी पसंद

देहरादून, दीपिका नेगी। फैशन के इस दौर में खादी की मांग भी दिन-प्रतिदिन तेजी से बढ़ रही है। खासकर चुनाव के मौकों पर तो खादी सबकी पसंद बन जाती है। नेताओं के साथ ही उनके समर्थक और आम लोग भी खादी की तरफ आकर्षित होने लगते हैं। इन दिनों चूंकि लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां चल रही हैं, इसलिए खादी का आकर्षण लोगों को अपनी ओर खींच रहा है। विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता खादी के वस्त्रों की जमकर खरीदारी कर रहे हैं। 

loksabha election banner

खादी के कुर्ते महिला-पुरुषों की पहली पसंद 

गांधी आश्रम के राम कुमार बताते हैं कि चुनावी मौसम में खादी के कुर्तों बिक्री तीन गुना बढ़ गई है। पुरुष और महिलाएं, दोनों ही इसे खरीद रहे हैं। बताया कि नेता लोग तो खादी पहनते ही हैं, उनके समर्थक भी नेता बनने की लाइन में लगे रहते हैं। इसलिए वे भी चाहते हैं कि नेताजी के साथ खादी पहनकर ही रहें। इसके चलते चुनाव में खादी की बिक्री बढ़ने स्वाभाविक है। 

फैब्रिक ऑफ फ्रीडम है खादी 

खादी के कपड़े राजनीतिक दलों के युवा कार्यकर्ताओं को भी काफी लुभा रहे हैं। इसे देखते हुए फैशन डिजायनर भी खादी को लेकर नए-नए प्रयोग कर रहे हैं। वे सिर्फ भावनाओं ही नहीं, बल्कि फैशन में भी देश को अहमियत देते हैं। इसलिए खादी पहनने के लिए उन्हें किसी बहाने या मोर्चे की जरूरत नहीं पड़ती। इस फैब्रिक ऑफ फ्रीडम को वह दिल से लगाए हुए हैं। उन्हें खादी के जरिये स्टाइलिश बनने में कोई दिक्कत नहीं। 

साड़ियां, सदरी और बैग का ट्रेंड 

कुर्ते ही नहीं, खादी की साड़ियां भी इन दिनों ट्रेंड में हैं। किसी जमाने में साधारण-सी मानी जाने वाली खादी आज महत्वपूर्ण बन गई है। हाथ से बुने इस फैब्रिक की साडिय़ों में बॉर्डर वाली प्लेन साड़ियां राजनीति से जुड़ी महिला कार्यकर्ताओं को काफी लुभा रही हैं। वहीं, सदरी और खादी के बैग भी महिला-पुरुष और सभी आयु के लोगों की पसंद बने हुए हैं। 

यह भी पढ़ें: फैशन ट्रेंड: वेलवेट कपड़ों से बने ड्रेसेज सबकी पसंद

यह भी पढ़ें: प्री वैडिंग शूट में छा रहा पहाड़ी थीम का क्रेज, खूबसूरत जगहों पर खिंचवा रहे फोटो

यह भी पढ़ें: स्वस्थ लाइफस्टाइल और सही खानपान से कम होगा कैंसर का खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.